Move to Jagran APP

UP Top News Today: स‍ियासी तापमान बढ़ने के साथ बढ़ेगी सूरज की गर्मी, अखि‍लेश करेंगे जनसभा; ज्ञानवापी मामले में आज क्‍या?

छठे चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए जौनपुर व मछलीशहर संसदीय सीट के लिए नामांकन प्रक्रिया सोमवार से शुरू होगी। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की सोमवार दोपहर कोठी मीना बाजार मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे। लोकसभा चुनाव में आगरा में अखिलेश यादव की यह पहली सभा है। हाथरस में वे दोपहर पौने दो बजे सिकंदराराऊ के क्रीड़ास्थल मैदान पर जनसभा संबोधित करेंगे।

By Vinay Saxena Edited By: Vinay Saxena Published: Mon, 29 Apr 2024 07:53 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 07:53 AM (IST)
उत्तर प्रदेश में आज ज‍िनपर रहेगी नजर।

ड‍िजिटल डेस्‍क, नइ द‍िल्‍ली। UP Top News Today: उत्तर प्रदेश में आज स‍ियासी तापमान बढ़ने के साथ सूरज भी अपनी गर्मी द‍िखाएगा। छठे चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए जौनपुर व मछलीशहर संसदीय सीट के लिए नामांकन प्रक्रिया सोमवार से शुरू होगी। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव आज आगरा और हाथरस में जनसभा करेंगे तो वहीं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री भी आज यूपी में रहेंगे। इसके अलावा ज्ञानवापी : मामले में पुनरीक्षण याचिका पर भी सुनवाई होनी हैं। पढ़ें यूपी की खबरें, ज‍िनपर रहेगी नजर...

loksabha election banner

भाजपा प्रत्याशियों का नामांकन आज, डिप्टी सीएम भी शामिल होंगे

छठे चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए जौनपुर व मछलीशहर संसदीय सीट के लिए नामांकन प्रक्रिया सोमवार से शुरू होगी। नामांकन के पहले दिन जौनपुर से भाजपा प्रत्याशी कृपाशंकर सिंह व मछलीशहर (सुरक्षित) से भाजपा प्रत्याशी और वर्तमान सांसद बीपी सरोज पर्चा दाखिल करेंगे। इससे पहले उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व मंत्री दारा सिंह चौहान दिन में 11 बजे बीआरपी कालेज के मैदान में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद दोनों प्रत्याशियों के नामांकन में भी शामिल होंगे।

जनसभा में डिप्टी सीएम पाठक कार्यकर्ताओं में भरेंगे जोश

लोकसभा चुनाव को लेकर जनसभाएं आयोजित होना शुरू हो गई हैं। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक भाजपा प्रत्याशी आरके पटेल के समर्थन में जीआइसी मैदान में होने वाली जनसभा को सोमवार दोपहर संबोधित करेंगे। चुनाव को लेकर कार्यकर्ताओं में जोश भरेंगे।

अखिलेश यादव आज आगरा और हाथरस में करेंगे जनसभा

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की सोमवार दोपहर कोठी मीना बाजार मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे। लोकसभा चुनाव में आगरा में अखिलेश यादव की यह पहली सभा है। हाथरस में वे दोपहर पौने दो बजे सिकंदराराऊ के क्रीड़ास्थल मैदान पर जनसभा संबोधित करेंगे।

बरेली आएंगे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सोमवार को पर्वतीय समाज को भाजपा के पक्ष में साधने के लिए शहर आ रहे हैं। कूर्मांचल नगर में शहर के अन्य स्थानों से भी पर्वतीय समाज के लोगों को बुलाया गया है, वहां पार्टी की नीतियों के बारे में लोगों को बताया जाएगा।

ज्ञानवापी केस

ज्ञानवापी परिसर हिंदुओं को सौंपने, वहां मिले शिवलिंग की पूजा करने का अधिकार देने और पूजा से रोकने वालों का प्रवेश प्रतिबंधित करने की मांग को लेकर किरन सिंह की ओर से दाखिल मुकदमे में पुनरीक्षण याचिका पर सोमवार को जिला जज संजीव पांडेय की अदालत में सुनवाई होगी।

अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद ने वाद की पोषणीयता को चुनौती दी गई है। सिविल जज (सीनियर डिवीजन फास्ट ट्रैक) ने 17 नवंबर 2022 को वाद को सुनवाई योग्य पाते हुए अंजुमन इंतेजामिया की आपत्ति खारिज कर दी थी। इस फैसले के खिलाफ जिला जज की अदालत में पुनरीक्षण याचिका दायर की गई है।

पहली वंदेभारत मेट्रो का बोगी फ्रेम भी कानपुर में बना

देश में पहली वंदेभारत ट्रेन दिल्ली और वाराणसी के बीच चली थी तो उसका बोगी फ्रेम कानपुर में बना था। अब वंदेभारत मेट्रो एक जुलाई से दिल्ली और मेरठ के बीच चलने जा रही है, शहर का सौभाग्य है कि इस ट्रेन के असेंबल्ड बोगी फ्रेम भी कानपुर की उसी वेद सेसोमैकेनिका कंपनी में तैयार हुए हैं।

पिछले दिनों कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में इन्हें भेजा गया था जिस पर ट्रेन बन गई है। देश में इस तरह की 50 और मेट्रो चलने वाली हैं। जल्द ही इनका टेंडर होना है। बोगी फ्रेम के मामले में कानपुर राजधानी और शताब्दी के बोगी फ्रेम भी बना चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.