Move to Jagran APP

सपा कुनबे में अब सीएम योगी आदित्यनाथ का आकर्षण

समाजवादी कुनबे में कलह के बीच योगी से शिवपाल सिंह यादव की इस मुलाकात के मायने निकाले जा रहे हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 06 Apr 2017 11:17 AM (IST)Updated: Thu, 06 Apr 2017 12:32 PM (IST)
सपा कुनबे में अब सीएम योगी आदित्यनाथ का आकर्षण
सपा कुनबे में अब सीएम योगी आदित्यनाथ का आकर्षण

लखनऊ (राज्य ब्यूरो)। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अब जनता के साथ ही समाजवादी पार्टी के कुनबे में आकर्षण का केंद्र बन गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कल पूर्व मंत्री और सपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव की भेंट ने इसको और मजबूत कर दिया है।

loksabha election banner

समाजवादी कुनबे में कलह के बीच योगी से शिवपाल सिंह यादव की इस मुलाकात के मायने निकाले जा रहे हैं। यह सवाल उठने लगा है कि अब क्या समाजवादी पार्टी के कुनबे में फिर कोई खिचड़ी पक रही है। 

यह भी पढ़ें: सीएम योगी आदित्यनाथ से मिले केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा कहा, जल्द बनेगा राम संग्रहालय

हालांकि शिवपाल ने इस मुलाकात को शिष्टाचार भेंट बताते हुए कहा कि 'इसके कोई राजनैतिक मायने नहीं निकाले जाने चाहिए। सरकार के सकारात्मक कार्यों में हमारा सहयोग रहेगा। शिवपाल सिंह यादव की सीएम से इस मुलाकात में उनके पुत्र और पीसीएफ के सभापति आदित्य यादव भी मौजूद थे। शिवपाल को अपने पुत्र के भविष्य की भी चिंता सता रही है। 

यह भी पढ़ें: एंटी रोमियो स्क्वाड से रोमियो शब्द हटाने से हाईकोर्ट का इन्कार

मुलायम परिवार के ज्यादातर युवा राजनीति में स्थापित हो चुके हैं लेकिन, अभी पीसीएफ छोड़कर आदित्य को कोई मौका नहीं मिला। समाजवादी कुनबे में चुनाव से पहले छिड़ी रार अभी तक खत्म नहीं हुई है। हाल ही में मैनपुरी गए सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन का हवाला देते हुए अखिलेश यादव पर हमला बोला था और यह भी कहा कि जो अपने बाप का नहीं हुआ, वह आपका क्या होगा। इसके बाद शिवपाल ने भी नई पार्टी बनाने के साफ-साफ संकेत दिए। हालांकि जिस तरह भाजपा के प्रति पिछड़ों का झुकाव बढ़ा है उससे यह भी कयास लग रहे हैं कि शिवपाल सपा छोड़ सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: योगी आदित्यनाथ सरकार का तोहफा, किसानों का 36359 करोड़ का कर्ज माफ

इसके पहले मुलायम सिंह यादव के पुत्र प्रतीक यादव और पुत्रवधू अपर्णा यादव ने भी योगी से मुलाकात की। जब मुख्यमंत्री वीवीआइपी गेस्ट हाऊस में रहते थे तब एक सुबह प्रतीक और अपर्णा उनसे मिलने गए थे। इसके बाद योगी अपर्णा यादव की देखरेख में चलने वाले पशुओं के आश्रयगृह कान्हा उपवन भी गए। कान्हा उपवन में अपर्णा ने योगी के कामकाज की खूब सराहना की। तब विधानसभा चुनाव में लखनऊ के कैंट क्षेत्र से सपा की उम्मीदवार रहीं अपर्णा ने अपनी हार के पीछे कुछ 'अपनों' को ही जिम्मेदार ठहराया था। 

शिवपाल की कल की मुलाकात के बाद योगी के प्रति समाजवादी कुनबे के बढ़ते लगाव को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं। कहा यह भी जाने लगा है शिवपाल के प्रभाव वाले विधायकों का भी भाजपा से संपर्क बना हुआ है। 

यह भी पढ़ें: योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट करने जा रही कई और महत्वपूर्ण फैसले

चर्चा में गोमती रिवर फ्रंट की जांच 

मुख्यमंत्री ने गोमती रिवर फ्रंट की जांच के आदेश दिए हैं। इसकी जांच के लिए समिति गठित हो गई है। इस आदेश के बाद यह चर्चा भी तेज हो गई कि प्रोजेक्ट में कुछ अधिकारियों ने नियमों की ऐसी-तैसी करके सरकारी धन की बंदरबांट की। उन अधिकारियों पर सिंचाई मंत्री रहते शिवपाल का वरदहस्त रहा। जाहिर है कि जांच की आंच कई प्रमुख लोगों पर आनी है, इसलिए भी योगी से शिवपाल की मुलाकात के निहितार्थ निकाले जा रहे हैं। यह अलग बात है कि भ्रष्टाचार के मामले में योगी का रुख कड़ा है। 

यह भी पढ़ेंकान्हा पर टिप्पणी को लेकर हिंदु और मुस्लिम नेताओं ने फूंका प्रशांत भूषण का पुतला  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.