Move to Jagran APP

Railway News: छात्रों को राहत, रेलवे 11 से चलाएगा कोटा एक्सप्रेस स्पेशल

Railway News प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए बड़ी संख्या में कोटा में पढ़ते हैं छात्र। रेलवे 03239 पटना-कोटा स्पेशल ट्रेन को 11 जनवरी से पटना से प्रत्येक सोमवार और शुक्रवार को चलाएगा। हरिद्वार कुंभ के चलते हावड़ा के लिए दून एक्सप्रेस सहित तीन और ट्रेनें।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 08:35 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 02:07 PM (IST)
Railway News: प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए बड़ी संख्या में कोटा में पढ़ते हैं छात्र।

लखनऊ, जेएनएन। Railway News: पिछले साल कोरोना के कारण लखनऊ सहित कई शहरों को वापस लौटे छात्रों के लिए रेलवे पटना-कोटा एक्सप्रेस को बहाल करेगा। रेलवे प्रशासन सप्ताह में दो दिन पटना-कोटा एक्सप्रेस स्पेशल को चलाएगा। यह ट्रेन 11 जनवरी से शुरू होगी। इसके अलावा हावड़ा से तीन ट्रेनों को हरिद्वार कुंभ के चलते शुरू करेगा।  

 बड़ी संख्या में छात्र कोटा में इंजीनियरिंग व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां करते हैं। पिछले साल मार्च में कोरोना के कारण लॉक डाउन शुरू होने के बाद शिक्षण संस्थान बंद हो गए। जिसके बाद छात्र व छात्राएं अपने घरों को आ गए थे। अब कोटा में यह शिक्षण संस्थान शुरू होने लगे हैं। इसको देखते हुए कई दिनों से रेलवे से पटना-कोटा एक्सप्रेस स्पेशल को चलाने की मांग की जा रही थी।

रेलवे 03239 पटना-कोटा स्पेशल ट्रेन को 11 जनवरी से पटना से प्रत्येक सोमवार और शुक्रवार को चलाएगा। यह ट्रेन लखनऊ होकर कोटा रवाना होगी। इसी तरह वापसी में 03240 कोटा-पटना स्पेशल 12 दिसंबर से कोटा से प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को चलेगी। उधर, हरिद्वार कुंभ को देखते हुए ट्रेन 02369 हावड़ा-हरिद्वार कुंभ एक्सप्रेस का विस्तार देहरादून किया गया है। यह ट्रेन 13 जनवरी से 29 अप्रैल तक मंगलवार और शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह में पांच दिन हावड़ा से चलेगी। 

यह ट्रेन अगले दिन लखनऊ होते हुए शाम 6:45 बजे देहरादून पहुंचेगी। वापसी में 02370 देहरादून-हावड़ा कुंभ एक्सप्रेस स्पेशल 14 जनवरी से 30 अप्रैल तक बुधवार और शनिवार को छोड़कर सप्ताह में शेष अन्य पांच दिन देहरादून से रात 10:10 बजे चलकर लखनऊ के रास्ते हावड़ा जाएगी। वहीं  02327 हावड़ा-देहरादून उपासना स्पेशल 12 जनवरी से 30 अप्रैल तक प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को हावड़ा से दोपहर एक बजे चलकर लखनऊ के रास्ते देहरादून जाएगी। 

वापसी में 02328 देहरादून-हावड़ा उपासना स्पेशल  13 जनवरी से एक मई तक  प्रत्येक बुधवार और शनिवार को देहरादून से रात 10:10 बजे चलेगी। इसी तरह हावड़ा से देहरादून जाने वाली दून एक्सप्रेस योगनगरी ऋषिकेश तक जाएगी। यह ट्रेन 12 जनवरी से 30 अप्रैल तक हावड़ा से रात 8:05 बजे चलकर लखनऊ होकर तीसरे दिन सुबह 5:30 बजे योगनगरी ऋषिकेश पहुचेंगी। जबकि वापसी में  03010 दून एक्सप्रेस स्पेशल योगनगरी ऋषिकेश से 14 जनवरी से दो मई तक रात 8:50 बजे चलकर लखनऊ के रास्ते हावड़ा जाएगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.