Move to Jagran APP

मेट्रो की तरह अब चारबाग स्टेशन के सबवे भी दिखेंगे सुंदर, 21 दिनों में कायापलट

चारबाग रेलवे स्टेशन के सबवे को 21 दिन के अंदर मरम्मत की जाएगी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 28 Feb 2019 05:50 PM (IST)Updated: Fri, 01 Mar 2019 09:17 AM (IST)
मेट्रो की तरह अब चारबाग स्टेशन के सबवे भी दिखेंगे सुंदर, 21 दिनों में कायापलट

लखनऊ, जेएनएन। चारबाग रेलवे स्टेशन के सबवे से होकर प्लेटफार्मों पर जाने वाले यात्रियों को यहां उठने वाली दुर्गंध से जल्द ही राहत मिलेगी। रेलवे ने सबवे की मरम्मत का काम शुरू कर दिया है। इसके तहत पटरियों के किनारे बनी नालियों से होने वाली गंदगी का रिसाव भी रोका जाएगा।

चारबाग स्टेशन के निर्माण के समय ही 1926 में एक से पांच  नंबर प्लेटफार्मों तक तब पार्सल का सामान ले जाने के लिए भूमिगत सबवे बनाया गया था। हालांकि बाद में रेलवे ने इसका इस्तेमाल यात्रियों के लिए भी शुरू कर दिया। सबवे की दीवारों पर रेलवे ने टाइल्स तो लगा दिए लेकिन पटरियों की गंदगी का रिसाव होने से इससे गुजरने वाले यात्रियों को दुर्गंध का सामना करना पड़ रहा था। जबकि इसी तरह कानपुर का सबवे है जो कि अपेक्षाकृत अधिक साफ रहता है। यात्रियों ने कई बार रेलवे से सबवे की मरम्मत कराने की मांग की थी।

प्लेटफार्म दो व तीन से चंडीगढ़ एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस और वापसी में एसी एक्सप्रेस जैसी महत्वपूर्ण ट्रेनों के यात्री इस सबवे का इस्तेमाल करते हैं। दोनो प्लेटफार्मों से रोजाना करीब 56 ट्रेनें गुजरती हैं। जबकि प्लेटफार्म चार व पांच से भी इतनी ट्रेनों के यात्री सबवे का इस्तेमाल करते हैं। चारबाग स्टेशन पर ट्रेनों और यात्रियों की संख्या में लगातार वृद्धि होने के बावजूद सबवे की हालत को नहीं सुधारा जा रहा था। पिछले दिनों ही रेलवे ने सबवे की मरम्मत के लिए बजट पास कर दिया। अब रेलवे ने 21 दिनों में मरम्मत को करने का लक्ष्य रखा है। इसके बाद पटरियों के रिसाव को रोकने के लिए वॉशेबुल एप्रेन को बदलने का काम भी किया जाएगा। 

नए कलेवर में फैजाबाद दिल्ली 

फैजाबाद-दिल्ली एक्सप्रेस दो मार्च से नए रूप में नजर आएगी। प्रोजेक्ट उत्कृष्ट के तहत इसकी बोगियों को आकर्षक बनाने का काम चल रहा है। जिस पर करीब 60 लाख रुपये का खर्च आएगा। 

त्रिवेणी का बदलेगा नंबर 

त्रिवेणी एक्सप्रेस का एक जुलाई से नंबर बदल जाएगा। त्रिवेणी एक्सप्रेस बदले हुए नंबर 15074/15073 से चलेगी। वहीं इसका ठहराव खटीमा में भी किया जाएगा। 

नागदा में रुकेगी अंत्योदय 

गोरखपुर से बांद्रा के बीच चचलने वलाी अंत्योदय एक्सप्रेस तीन मार्च से नागदा  भी रुकेगी। ट्रेन 22921 अंत्योदय एक्सप्रेस दोपहर 3:58 बजे पहुंचकर चार बजे छूटेगी। वहीं ट्रेन 22922 अंत्योदय एक्सप्रेस नागदा स्टेशन पर सुबह 5:13 बजे पहुंचेगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.