Move to Jagran APP

Railway News: अब भी रेलवे नेटवर्क से कटे हैं कई शहर, UP में यात्रियों की बढ़ी परेशानी

Railway News लखनऊ से रायपुर सहित कई रूटों की सीधी ट्रेन न होने से बढ़ी यात्रियों की परेशानी। रेलवे बोर्ड के पास लंबित हैं ट्रेनों के प्रस्ताव। प्रदेश की राजधानी लखनऊ से कई शहरों को सीधी ट्रेन ही नहीं है।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 01:09 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 01:09 PM (IST)
Railway News: लखनऊ से रायपुर सहित कई रूटों की सीधी ट्रेन न होने से बढ़ी यात्रियों की परेशानी।

लखनऊ, जेएनएन। Railway News: राजधानी में इंदिरानगर के नवल किशोर वर्मा को एक मांगलिक आयोजन में हिस्सा लेने के लिए रायपुर जाना है। उनके लिए मुसीबत यह है कि लखनऊ से रायपुर के लिए सीधी ट्रेन गरीब रथ एक्सप्रेस पिछले साल मार्च से बंद है। जबकि प्रयागराज से रायपुर के लिए ट्रेन का संचालन हो रहा है। उनको ट्रेन पकडऩे प्रयागराज जाना होगा।

रेलवे ने अनलॉक डाउन में भले ही अपनी क्लोन और पूजा स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ा दी है। लेकिन अब भी प्रदेश की राजधानी लखनऊ से कई शहरों को सीधी ट्रेन ही नहीं है। करीब 10 महीने के बाद छह जनवरी से सीतापुर-मैलानी रूट पर रेलवे ट्रेनों की शुरुआत करेगा। वहीं, सप्ताह में दो दिन लखनऊ जंक्शन से रायपुर जाने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस स्पेशल को अब भी हरी झंडी का इंतजार है। यह गरीब रथ ही सप्ताह में एक दिन लखनऊ से भोपाल भी जाती थी।

इसी तरह रेलवे ने कोहरे के नाम पर फरक्का एक्सप्रेस स्पेशल को चलाने के बाद फिर से निरस्त कर दिया है। इसके चलते जहां मालदा टाउन के लिए अब ट्रेन नहीं है। वहीं, श्रीकृष्णानगर जैसे छोटे स्टेशनों के यात्रियों के लिए भी दिक्कत बढ़ गई है। इस रूट पर अमृतसर हावड़ा एक्सप्रेस भी नहीं चल रही है। रेलवे ने पहले तो इस ट्रेन का रूट बदल दिया। वहीं कोविड-19 के कारण संचालन भी शुरू नहीं किया है। 

अजमेर जाने के लिए गरीब नवाज एक्सप्रेस यात्रियों की पहली पसंद थी। लेकिन यह ट्रेन भी शुरू नहीं हो सकी है। नाहरलागुन एक्सप्रेस भी अब तक रेलवे बोर्ड की अनुमति का इंतजार कर रही है। लखनऊ से सीधे कटरा जाने के लिए सप्ताह में एक दिन गाजीपुर-कटरा एक्सप्रेस का संचालन होता था। अब यह ट्रेन निरस्त होने के कारण यात्री जम्मूतवी जाकर सड़क मार्ग से कटरा जा रहे हैं।

लखनऊ होकर डिब्रूगढ़ के लिए राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल तो चल रही है। लेकिन आम यात्रियों के लिए अवध आसाम एक्सप्रेस स्पेशल, अमृतसर डिब्रूगढ़ और चंडीगढ़ डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस निरस्त कर दी गई है । देहरादून के लिए लखनऊ से जनता एक्सप्रेस और दून एक्सप्रेस का संचालन रेलवे शुरू नहीं कर सका है। राप्ती गंगा एक्सप्रेस स्पेशल जरूर चल रही है, लेकिन इस ट्रेन के मध्य रात्रि में होने के कारण लखनऊ में यात्री इसकी डिमांड कम कर रहे हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.