लखनऊ, जेएनएन। देश की कॉरपोरेट सेक्टर की पहली ट्रेन तेजस एक्सप्रेस के चेयरकार का सबसे महंगा टिकट 3295 रुपये में बिका। इस ट्रेन में 25 अक्टूबर को जहां वेटिंग सात पहुंच गई, वहीं 26 अक्टूबर को अब केवल 32 सीटें ही बची हैं। यही नहीं, एक्जक्यूटिव क्लास का किराया भी 4325 रुपये पहुंच गया है।

रेलवे की तर्ज पर आइआरसीटीसी (भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम) भी तेजस एक्सप्रेस में वेटिंग लिस्ट होने पर अतिरिक्त बोगी लगा सकता है। इस ट्रेन में रिजर्वेशन चार्टिंग पेपरलेस होगी। हैंड हेल्ड डिवाइस में रिजर्वेशन चार्ट होगा। यात्री के न आने पर डिवाइस में उसे अपडेट किया जा सकेगा। इससे सीटें खाली होने पर यात्रियों को ऑनलाइन रियल टाइम पोजीशन मिल जाएगी। ट्रेन में आइआरसीटीसी के दो टीटीई होंगे। आइआरसीटीसी सेवानिवृत्त हो चुके दो टीटीई को नियुक्त करेगा। उधर, सोमवार को हैंड हेल्ड डिवाइस के प्रशिक्षण के लिए आइआरसीटीसी की एक टीम नई दिल्ली जा रही है। डिवाइस को चलाने के बाद रिजर्वेशन चार्ट की फीडिंग कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें:  सफर का नया अहसास कराएगी देश की पहली प्राइवेट ट्रेन, जानें क्या होगा रूट-ये मिलेंगी सुविधा 

लखनऊ जंक्शन पर दो स्वागत काउंटर 

तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए आइआरसीटीसी लखनऊ जंक्शन पर दो स्वागत काउंटर बनाएगा। जहां यात्रियों की बोर्डिंग की सुविधा होगी। एक काउंटर लखनऊ जंक्शन के प्रवेश हॉल में और दूसरा दुर्गापुरी मेट्रो के पास बनेगा।

वेलकम ड्रिंक भी मिलेगी

तेजस एक्सप्रेस से नई दिल्ली से लखनऊ आते समय यात्रियों को सबसे पहले वेलकम ड्रिंक्स परोसी जाएगी। इसमें चाय, कॉफी और नींबू पानी को शामिल किया जाएगा। जबकि ठीक बाद नाश्ते में शाकाहारी लोगों को कटलेट, पोहा, उत्पम, सेवईं, के साथ उपमा दिया जाएगा। जबकि मांसाहारियों को मसाला आमलेट देने की तैयारी है। वेज कटलेट और उबली सब्जियां भी मिलेगी। रात को डिनर में पनीर टिक्का, मसाला चिकन, लच्छा पराठा, मसाला पूरी, तवा रोटी, दाल, जीरा राइस, दही के साथ आइसक्रीम और स्वीट डिस में गुलाब जामुन मिलेगा।

Posted By: Divyansh Rastogi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस