Move to Jagran APP

Lok Sabha Election In UP: शांतिपूर्ण मतदान के लिए यूपी पुलिस ने किए पुख्ता प्रबंध, सुरक्षा बलों की 280 कंपनियां तैनात

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के शांतिपूर्ण व निष्पक्ष मतदान को लेकर पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए हैं। इस संदर्भ में एडीजी कानून व्यवस्था अमिताभ यश ने बताया कि नौ जिलों की आठ लोकसभा सीटों पर शुक्रवार को होने वाले पहले चरण के मतदान के लिए सुरक्षाबलों की 280 कंपनियां तैनात की गई हैं। इन जिलों की अंतरराष्ट्रीय व अंतरराज्यीय सीमाओं पर 99 नाके लगाए गए हैं।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Shivam Yadav Published: Thu, 18 Apr 2024 11:55 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2024 11:55 PM (IST)
शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुख्ता प्रबंध, सुरक्षा बलों की 280 कंपनियां तैनात।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के शांतिपूर्ण व निष्पक्ष मतदान को लेकर पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए हैं। इस संदर्भ में एडीजी कानून व्यवस्था अमिताभ यश ने बताया कि नौ जिलों की आठ लोकसभा सीटों पर शुक्रवार को होने वाले पहले चरण के मतदान के लिए सुरक्षाबलों की 280 कंपनियां तैनात की गई हैं। साथ ही इन जिलों की अंतरराष्ट्रीय व अंतरराज्यीय सीमाओं पर 99 नाके (बैरियर) लगाए गए हैं।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि सुरक्षा को लेकर प्रदेश भर में 2,366 नाके लगाए गए हैं। पहले चरण के मतदान को लेकर सहारनपुर, शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली व पीलीभीत में कुल 248 नाके लगाए गए गए हैं। 

इनमें राज्यों की सीमा पर 88 और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 11 नाके शामिल हैं। वहीं 66,750 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। इनमें 6,018 निरीक्षक व उप निरीक्षक, 35,750 मुख्य आरक्षी व आरक्षी, 24,992 होमगार्ड के जवान शामिल हैं। 

इसके अलावा, पीएसी की 60, सीएपीएफ की 220 कंपनियां तैनात की गई हैं। पुलिस 6764 ग्राम चौकीदारों व पीआरडी के 155 कर्मियों की भी मदद ले रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में फ्लाइंग स्क्वायड (उड़नदस्ता) की 1,824, एसएसटी (स्टेटिक सर्विलांस टीम) की 1470 और क्यूआरटी की 459 टीमों को तैनात किया गया हैं। 

पहले चरण के मतदान वाले नौ जिलों में फ्लाइंग स्क्वायड की 348, एसएसटी की 459 व क्यूआरटी की 55 टीमें तैनात हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस ने सभी प्रबंध पूरे कर लिए हैं।

यह भी पढ़ें: फिर बढ़ी विधायक इरफान सोलंकी की मुश्किलें, ईडी ने कसा शिकंजा, कहां से आए 12.56 करोड़ रुपये?

यह भी पढ़ें: ओपी राजभर ने राहुल-अखिलेश को बताया बच्चा, कहा- हम उनके चच्चा हैं; पर्चा दाखिल न करने की दी नसीहत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.