Move to Jagran APP

IRCTC: उड़ीसा यात्रा का खास पैकेज, कोणार्क डांस फेस्टिवल होगा आकर्षण; देखें क‍ितना आएगा खर्च

Odisa Tour Package प्रकृति ने उड़ीसा को एक से बढ़कर एक मनोरम दृश्य प्रदान किये हैं। इसकी एक ओर जहां अथाह पानी है तो वहीं कुछ ही दूरी पर घने जंगल और उसमें विभिन्न प्रकार के जीव-जंतु हैं। यह राज्‍य प्राकृतिक सौंदर्य से भरा पड़ा है।

By Nishant YadavEdited By: Anurag GuptaPublished: Tue, 11 Oct 2022 08:20 PM (IST)Updated: Tue, 11 Oct 2022 08:20 PM (IST)
Odisa Tour Package: विमान यात्रा, डीलक्स होटलों में ठहरने और खानपान की व्यवस्था आइआरसीटीसी कराएगा।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) शहरवासियों को दिसंबर में उड़ीसा के मनोरम स्थलों की सैर कराएगा। आइआरसीटीसी ने मंगलवार को उड़ीसा की यात्रा के पैकेज की बुकिंग शुरू कर दी। चार रात व पांच दिन की यह यात्रा दो दिसंबर को आरंभ होगी।

पैकेज में यह है खास

इस पैकेज का आकर्षण दिसंबर में होने वाला विश्व प्रसिद्व कोणार्क डांस फेस्टिवल, सैंड आर्ट फेस्टिवल होगा। इसके साथ नंदनकानन, जगन्नाथ पुरी, चिल्का एवं लिंगराज मंदिर के दर्शन को इस पैकेज में शामिल किया गया है। इस पैकेज में भुवनेश्वर में नंदनकानन जूलोजिकल पार्क, लिंगराज मंदिर, धौली स्तूप, पुरी में गोल्डन बीच, जगन्नाथ मंदिर, सतपुड़ा में चिल्का लेक , बर्ड आइलैंड, अलरनाथ मंदिर, चंद्रभागा बीच, सैंड आर्ट फेस्टिवल, कोणार्क में सूर्य मंदिर, कोणार्क डांस फेस्टिवल का भ्रमण आइआरसीटीसी कराएगा। इस टूर पैकेज में यात्रियों के लिये लखनऊ से भुवनेश्वर और वापसी की यात्रा की व्यवस्था फ्लाइट से होगी। पैकेज में विमान यात्रा, डीलक्स होटलों में ठहरने और खानपान की व्यवस्था आइआरसीटीसी कराएगा।

इतना होगा शुल्क

आइआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगी। उड़ीसा की यात्रा के लिए दो व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर प्रति व्यक्ति 35500 रुपये, तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज प्रति व्यक्ति 33900 रुपये होगा। जबकि केवल एक व्यक्ति की बुकिंग पर 45900 रुपये देना होगा।

यहां करें बुकिंग

इस यात्रा के लिए बुकिंग गोमतीनगर पर्यटन भवन स्थित आइआरसीटीसी कार्यालय, आइआरसीटीसी की बेवसाइट www.irctctourism.com पर की जा सकती है। इसके अलावा आइआरसीटीसी के हेल्पलाइन नंबर 8287930911 और 8287930902 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

स्टेशन परिसर में बिछुड़े बच्चों की घर वापसी

चारबाग रेलवे स्टेशन के निदेशक आशीष सिंह अध्यक्षता में बाल सहायता ग्रुप की त्रैमासिक बैठक मंगलवार को हुई। बैठक में बाल सहायता ग्रुप के सदस्य तथा एहसास रेलवे चाइल्ड लाइन के समन्वयकों ने तीन महीनों में स्टेशन परिसर में बिछुड़े बच्चों की घर वापसी की समीक्षा की गई। आशीष् सिंह ने बताया कि सितंबर माह में परिवार से बिछड़े कुल 24 बच्चे बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत किये गए, 13 बच्चों की बाल कल्याण समिति के माध्यम से घर वापसी की गई तथा 11 बच्चों को आश्रय घर भेजा गया और जल्दी ही इनकी घर वापसी सुनिश्चित की जाएगी।

आशीष सिंह ने माडल एसओपी 2021 के अनुरूप ही स्टेशन पर खोये और पाए बच्चों से संबंधित प्रक्रिया का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए प्रत्येक बच्चों की घर पर सुरक्षित वापसी के निर्देश दिए।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.