Move to Jagran APP

फेसबुक अकाउंट हैक कर रकम वसूल रहे हैं ठग

बीबीडी कॉलेज की एक छात्रा की फेसबुक आईडी हैकरों ने हैक कर उसके दोस्तों को मैसेज भेजा कि वो मुश्किल में है और उसे पैसों की जरूरत है।

By amal chowdhuryEdited By: Published: Thu, 17 Aug 2017 02:56 PM (IST)Updated: Thu, 17 Aug 2017 02:56 PM (IST)
फेसबुक अकाउंट हैक कर रकम वसूल रहे हैं ठग
फेसबुक अकाउंट हैक कर रकम वसूल रहे हैं ठग

लखनऊ (आलोक मिश्र)। साइबर अपराधी लगातार घटनाओं का ट्रेंड बदल रहे हैं। हैकर ने अपने सोशल नेटवर्किंग साइट के जरिए वसूली का नया तरीका अपनाया है। राजधानी में ऐसे कुछ संगीन मामले सामने आए हैं, जबकि फेसबुक व अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट पर सक्रिय युवक-युवतियां अनचाही मुसीबत का शिकार हो चुके हैं। उन्होंने सेल में अपनी शिकायतें दर्ज कराई हैं।

loksabha election banner

बीबीडी कॉलेज की एक छात्रा फेसबुक पर सक्रिय थी। दोस्तों व करीबियों से रोजाना चैटिंग करती थी। इस बीच अचानक साइबर अपराधियों ने उसकी फेसबुक आइडी हैक कर ली। इसके बाद साइबर अपराधियों ने बड़ी चालाकी से छात्रा की आइडी से उसकी फ्रेंड लिस्ट में शामिल दोस्तों को मैसेज भेजने शुरू कर दिए। मैसेज में छात्रा की ओर से अपने दोस्तों से कहा गया कि वह मुसीबत में है और उसकी मदद करें।

इसके लिए ई-वॉलेट का अकाउंट नंबर देकर पांच से दो हजार रुपये तक जल्द जमा कराने की गुजारिश की गई। कुछ दोस्तों से जब छात्रा से इस बाबत पूछा, तब उसे पूरे मामले की जानकारी हुई। तब छात्रा ने पुलिस के साइबर सेल में मामले की शिकायत दर्ज कराई। सेल के प्रभारी इंस्पेक्टर अरुण कुमार सिंह के मुताबिक मामले की गहनता से जांच कराई जा रही है।

अन्य छात्राओं की आइडी भी की हैक : साइबर अपराधियों ने छात्रा की दो-तीन सहेलियों की आइडी भी हैक कर ली है। आशंका है कि छात्रा की आइडी से उन्हें लिंक भेजकर ऐसा किया गया। साइबर अपराधी एक ही फ्रेंड लिस्ट से जुड़े अन्य लोगों को आसानी से अपने जाल में फंसाने का प्रयास कर रहे हैं।

फेसबुक पेज हैक कर मांग रहे एक लाख: जिस प्रकार छात्रा को निशाना बनाया गया, कुछ उसी तरह गत दिनों आशियाना क्षेत्र निवासी एक निजी कंपनी संचालक को भी साइबर अपराधियों ने अपना शिकार बनाया। युवक फेसबुक पर अपना पेज बनाकर उस पर व्यावसायिक गतिविधियों को भी बढ़ावा दे रहा था। उसके पेज पर फॉलोअर की संख्या लगातार बढ़ रही थी। साइबर अपराधियों ने उसके पेज को हैक कर लिया है और उससे एक लाख रुपये की मांग की गई है।

यह भी पढ़ें: DM ने सौंपी गोरखपुर हादसे की रिपोर्ट, जानिए- कौन-कौन ठहराए गए जिम्मेदार

फेक प्रोफाइल बनाकर कर रहे अश्लील पोस्ट: फेसबुक पर फेक आइडी के जरिए प्रोफाइल बनाकर दूसरों को बदनाम करने व युवतियों को अश्लील मैसेज भेजने की घटनाएं भी बढ़ रही हैं। ऐसे ही एक मामले में एक महिला आयुर्वेदिक डॉक्टर को उसके ही पुराने दोस्त ने फेसबुक पर फेक प्रोफाइल के जरिए अश्लील संदेश भेजे। मामले में जानकीपुरम थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है, लेकिन तीन माह बीतने के बाद भी अभी इस मामले में पुलिस कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर सकी है।

यह भी पढ़ें: अखिलेश यादव की गिरफ्तारी की सूचना पर प्रदेश में कई जगह बवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.