Move to Jagran APP

UP Phase 6 Voting: छठे चरण का चुनाव प्रचार थमा, अंतिम दिन दलों ने झोंकी पूरी ताकत; 14 सीटों पर 162 उम्मीदवार मैदान में

लोकसभा के चुनाव में छठे चरण के मतदान वाले क्षेत्रों में प्रचार का शोरगुल गुरुवार शाम छह बजे थम गया। छठे चरण की 14 लोकसभा सीटों के लिए 162 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं जिनमें 146 पुरुष और 16 महिला हैं। इस चरण में सुलतानपुर प्रतापगढ़ फूलपुर इलाहाबाद अंबेडकरनगर श्रावस्ती डुमरियागंज बस्ती संत कबीर नगर लालगंज आजमगढ़ जौनपुर मछलीशहर व भदोही सीट के लिए 25 मई को वोट डाले जाएंगे।

By Anand Mishra Edited By: Aysha Sheikh Published: Thu, 23 May 2024 08:13 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 08:13 PM (IST)
UP Phase 6 Voting: छठे चरण का चुनाव प्रचार थमा, अंतिम दिन दलों ने झोंकी पूरी ताकत

राज्य ब्यूरो,  लखनऊ। लोकसभा के चुनाव में छठे चरण के मतदान वाले क्षेत्रों में प्रचार का शोरगुल गुरुवार शाम छह बजे थम गया। छठे चरण की 14 लोकसभा सीटों के लिए 162 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिनमें 146 पुरुष और 16 महिला हैं। इस चरण में सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर व भदोही सीट के लिए 25 मई को वोट डाले जाएंगे।

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में इन 14 सीटों में नौ सीटें भाजपा, चार बसपा और एक सपा की झोली में गई थी। आजमगढ़ में हुए उपचुनाव में भाजपा ने यह सीट सपा से छीन ली थी। वर्तमान में भाजपा दस सीटों पर काबिज है। छठे चरण में सबसे अधिक 26 उम्मीदवार प्रतापगढ़ में हैं जबकि सबसे कम छह डुमरियागंज में।

राजनीतिक दलों ने झोंकी पूरी ताकत

चुनाव प्रचार के अंतिम दिन राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंकी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने डुमरियागंज, संतकबीरनगर, अंबेडकर नगर और प्रतापगढ़ में जनसभा कर विपक्ष पर निशाना साधा। वहीं, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आजमगढ़ में जनसभा को संबोधित किया।

बसपा प्रमुख मायावती ने मीरजापुर और सपा प्रमुख अखिलेश यादव प्रतापगढ़, जौनपुर और मछलीशहर में पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में सभा की। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने देवरिया, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने आजमगढ़ में रोड शो किया।

छठे चरण के मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां शुक्रवार को रवाना होंगी। इन 14 सीटों पर मतदान के लिए 28,171 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। छठे चरण में प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 2,70,69,874 मतदाता करेंगे। इनमें 1,43,30,361 पुरुष, 1,27,38,257 महिला और 1256 थर्ड जेंडर हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.