Move to Jagran APP

यूपी के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति पर ईडी का शिकंजा, रेत खनन मामले में दिल्ली-UP में 13 ठिकानों पर मारा छापा

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूर्व कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रजापति से संबंधित चल रहे रेत खनन मामले में उत्तर प्रदेश मुंबई और दिल्ली में 13 स्थानों पर छापेमारी की। तलाशी में गायत्री प्रजापति उनकी पत्नी और बेटों के आवास शामिल थे। लखनऊ स्थित गायत्री प्रजापति के आवास पर भी ईडी की टीम बुधवार की सुबह पहुंच गई। ईडी की टीम गायत्री प्रजापति से जुड़े हुए कनेक्शन की जांच कर रही है।

By Vinay Saxena Edited By: Vinay Saxena Published: Thu, 14 Mar 2024 09:50 AM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2024 10:43 AM (IST)
अमेठी के गंगा गंज मोहल्ला स्थित गायत्री प्रजापत‍ि की करीबी गुड्डा देवी के घर पर तैनात केंद्रीय पुलिस।

पीटीआई, लखनऊ। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ चल रही मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत गुरुवार को उत्तर प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर छापेमारी की। उत्तर प्रदेश में लखनऊ और अमेठी, महाराष्ट्र में दिल्ली और मुंबई में कुल 14 परिसरों पर छापेमारी जारी है।

loksabha election banner

सूत्रों ने बताया कि लखनऊ में प्रजापति के घर पर छापेमारी की जा रही है। ईडी द्वारा 2021 में दर्ज किया गया मनी लॉन्ड्रिंग मामला, उत्तर प्रदेश सतर्कता विभाग की एफआईआर के बाद सामने आया है, जिसमें गायत्री प्रजापति और उनसे जुड़े लोगों के खिलाफ अवैध रेत खनन और आय से अधिक संपत्ति रखने के आरोप हैं।

ईडी ने जनवरी में प्रजापति, उनके परिवार के सदस्यों और सहयोगियों के 13 करोड़ रुपये से अधिक कीमत के मुंबई के चार फ्लैट और लखनऊ में कई भूमि जब्त की थी। ईडी द्वारा तलाशी लेने के बाद यह कार्रवाई हुई।

ईडी ने कहा क‍ि था क‍ि उत्तर प्रदेश के खनन मंत्री के पद पर रहते हुए प्रजापति ने अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग किया और अपने परिवार के सदस्यों और अन्य करीबी सहयोगियों और मित्रों के नाम पर आय के स्रोत से अधिक बड़ी संपत्ति अर्जित की, जो उनकी आय के ज्ञात स्रोतों के अनुरूप नहीं थी।

आरोप लगाया गया है कि पूर्व मंत्री ने उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान परिवार के सदस्यों ने विभिन्न "काल्पनिक और दिखावटी" लेनदेन के माध्यम से उत्पन्न अवैध धन को सफेद किया और कई संपत्तियां हासिल कीं।

अमेठी में प्रजापति व उनकी करीबी गुड्डा देवी के घर छापा

जगरण संवाददाता, अमेठी। सपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे गायत्री प्रसाद प्रजापति के घर गुरुवार की सुबह छह बजे प्रवर्तन निदेशालय ईडी टीम छापामारी करने पहुंची। प्रवर्तन निदेशालय की तीन टीम बेनामी संपत्ति से जुड़े अभिलेखों को खंगाल रही है। पूर्व कैबिनेट मंत्री की करीबी गुड्डा देवी के घर पर भी छापामारी कर ईडी पूछताछ कर रही है। लखनऊ स्थित आवास पर भी छापामारी किए जाने की बात सामने आ रही है।

केंद्रीय पुलिस बल के साथ गुरुवार की सुबह छह बजे प्रवर्तन निदेशालय की टीम शहर के आवास विकास स्थित पूर्व कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति व वर्तमान सपा विधायक महाराजी प्रजापति तथा पूर्व मंत्री की करीबी गंगागंज निवासी गुड्डा देवी के घर पहुंची। टीम विधायक महाराजी प्रजापति, छोटा पुत्र अनुराग व पर‍िजनों ने अर्जित बेनामी संपत्ति के बावत अलग-अलग पूछताछ कर रही है।

करीबी गुड्डा देवी की बेनामी संपत्ति के की जानकारी ले रही है। लखनऊ स्थित आवास पर छापामारी कर बड़े बेटे अनिल व बहू से पूछताछ करने की बात सामने आ रही है। बाहर खड़े केंद्रीय पुलिस बल के जवान घर में किसी को प्रवेश देने से रोक रहे है। प्रवर्तन निदेशालय की टीम की छापामारी से शहर में चर्चा माहौल है।

यह भी पढ़ें: Mukhtar Ansari: पुलिस की मजबूत पैरवी से कोर्ट में धराशाई हुए बाहुबली के कानूनी-दांवपेंच, डेढ़ साल में आठ मामलों में सजा

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Eelctions: भाजपा पर फिर फूट पड़े अखिलेश यादव, कहा- ईडी, सीबीआई से डरा-धमका कर वसूल रही पार्टी फंड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.