Move to Jagran APP

ShriRam Mandir: श्री रामजन्मभूमि ट्रस्ट की बैठक आज, भूमि पूजन की तारीख पर भी लगेगी मुहर

पीएम नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करने पर हो सकता है फैसला। ट्रस्ट की बैठक शनिवार को तीन बजे से सर्किट हाउस में प्रस्तावित। बैठक में मंदिर के आकार-प्रकार पर भी होगी अंतिम चर्चा।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 08:38 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 12:46 PM (IST)
ShriRam Mandir: श्री रामजन्मभूमि ट्रस्ट की बैठक आज, भूमि पूजन की तारीख पर भी लगेगी मुहर
ShriRam Mandir: श्री रामजन्मभूमि ट्रस्ट की बैठक आज, भूमि पूजन की तारीख पर भी लगेगी मुहर

अयोध्या, जेएनएन। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक शनिवार को दोपहर तीन बजे से सर्किट हाउस में प्रस्तावित है। रामजन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की सदियों पुरानी और करोड़ों रामभक्तों की चिर साध पूर्ण करने का दारोमदार इसी बैठक पर होगा। बैठक में मंदिर निर्माण के भूमिपूजन की तारीख और भूमिपूजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किए जाने के साथ मंदिर के आकार-प्रकार को लेकर भी अंतिम निर्णय होना है। तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट उसी मॉडल के अनुरूप मंदिर निर्माण की तैयारी में है, जिसे रामजन्मभूमि न्यास की ओर से तीन दशक पूर्व प्रस्तुत किया गया था।

loksabha election banner

ट्रस्ट के सामने भगवान राम के अद्भुत-अद्वितीय किरदार की तरह उनकी जन्मभूमि पर अद्भुुत-अद्वितीय मंदिर निर्माण की मांग का दबाव है। बैठक में इस बारे में भी विचार संभावित है। बैठक को लेकर होमवर्क बुधवार से ही बयां होने लगा था, जब बीएसएफ के सेवानिवृत्त डीजी एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी एवं वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुरक्षा प्रभारी रहे केके शर्मा ने रामजन्मभूमि एवं मंदिर निर्माण कार्यशाला का जायजा लिया। ट्रस्ट की बैठक के साथ शर्मा को रामजन्मभूमि परिसर की सुरक्षा व्यवस्था की कमान सौंपी जा सकती है। बुधवार को ही देर शाम ट्रस्ट की भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष एवं प्रधानमंत्री के सलाहकार रहे नृपेंद्र मिश्र भी अयोध्या में डटे हुए हैं। 

देर शाम तक चलता रहा विचार-विमर्श 

सर्किट हाउस में ठहरे नृपेंद्र मिश्र शुक्रवार सुबह रामलला का दर्शन करने गए, लेकिन बमुश्किल घंटा भर के भीतर वापस सर्किट हाउस पहुंच गए। इसके साथ ही ट्रस्ट के अन्य सदस्यों का सर्किट हाउस में जमावड़ा शुरू हुआ। दोपहर से शाम सात बजे तक बैठक के एजेंडे को लेकर मंत्रणा होती रही। इससे पहले गुरुवार को भी नृपेंद्र मिश्र की मौजूदगी में ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय सहित ट्रस्ट के सदस्य जिलाधिकारी अनुजकुमार झा, अयोध्या राजपरिवार के मुखिया बिमलेंद्र मोहन मिश्र एवं डॉ.अनिल मिश्र ने सर्किट हाउस में बैठक के संभावित एजेंडे को लेकर घंटों मंत्रणा की। यह सिलसिला शुक्रवार को भी चला।

गोव‍िंंददेव गिरि और कामेश्वर चौपाल भी पहुंचे अयोध्या 

ट्रस्ट के कुल 15 सदस्यों में से ट्रस्ट अध्यक्ष महंत नृत्यगोपालदास, महासचिव चंपत राय, पदेन सदस्य जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, अयोध्या राज परिवार के मुखिया बिमलेंद्र मोहन मिश्र, निर्मोही अखाड़ा के महंत दिनेंद्रदास एवं डॉ. अनिल मिश्र के रूप में छह सदस्य स्थानीय ही हैं। ट्रस्ट की भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र बुधवार को ही अयोध्या पहुंच चुके हैं। वहीं अन्य सदस्य गोव‍िंंददेव गिरि शुक्रवार को सुबह नौ बजे और कामेश्वर चौपाल तीसरे पहर पहुंच गए। रात तक युगपुरुष स्वामी परमानंद के पहुंचने का इंतजार होता रहा। दो अन्य सदस्य एवं प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी तथा गृह विभाग के एडीशनल सेक्रेटरी ज्ञानेश कुमार शनिवार को सुबह अयोध्या पहुंचेंगे। 

यह भी पढ़ें : भूमि पूजन के लिए प्रधानमंत्री का आगमन चाहते हैं रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य

तीन सदस्य वीडियो कांफ्रेंस‍िंंग से करेंगे शिरकत

कोरोना संकट के बीच स्वास्थ्य ठीक न होने की वजह से ट्रस्ट के तीन सदस्य बैठक में वीडियो कांफ्रेंस‍िंंग के माध्यम से शिरकत करेंगे। इनमें दिग्गज अधिवक्ता के. परासरन, उडुपी के शंकराचार्य विश्व प्रपन्नाचार्य एवं स्वामी वासुदेवानंद शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.