Move to Jagran APP

प्रॉपर्टी डीलर मोहित के अपहरण के मामले में अतीक अहमद और पुत्र के खिलाफ CBI में केस दर्ज

सीबीआई ने दिसंबर 2018 में मोहित जायसवाल के अपहरण और हमले के आरोप में फूलपुर से समाजवादी पार्टी से सांसद रहे अतीक अहमद और 17 अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 13 Jun 2019 12:32 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2019 08:40 AM (IST)
प्रॉपर्टी डीलर मोहित के अपहरण के मामले में अतीक अहमद और पुत्र के खिलाफ CBI में केस दर्ज
प्रॉपर्टी डीलर मोहित के अपहरण के मामले में अतीक अहमद और पुत्र के खिलाफ CBI में केस दर्ज

लखनऊ, जेएनएन। जेल में रहते हुए रियल एस्टेट कारोबारी के साथ मारपीट, अपहरण और उसकी कंपनियों पर जबरन कब्जा करने के मामले में उत्तर प्रदेश के बाहुबली नेता व पूर्व सांसद अतीक अहमद के खिलाफ सीबीआइ का शिकंजा कस गया है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद सीबीआइ ने अतीक अहमद के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। जेल के भीतर से आपराधिक गतिविधियां चलाने के कारण अतीक को इसी महीने अहमदाबाद जेल में ट्रांसफर कर दिया गया है। लंबे समय से अपराध जगत में सक्रिय अतीक अहमद ने लखनऊ से प्रॉपर्टी डीलर मोहित अग्रवाल को अगवा कराने के बाद देवरिया जेल में प्रताड़ित किया था।

loksabha election banner

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सीबीआइ ने अतीक अहमद के साथ ही अतीक अहमद के पुत्र उमर, फारुख, जकी अहमद, जफरउल्लाह, गुलाम सरवर तथा 10-12 अन्य के खिलाफ केस दर्ज किया है। इस मामले में लखनऊ के कृष्णानगर थाने में उत्तर प्रदेश पुलिस की ओर से दर्ज एफआइआर को ही सीबीआइ की एफआइआर में तब्दील कर दी गई है।

कृष्णानगर थाने में 28 दिसंबर को दर्ज एफआइआर में लखनऊ के रियल एस्टेट कारोबारी मोहित जायसवाल ने अतीक अहमद के दो गुर्गों पर उसकी ही गाड़ी में अपहरण कर देवरिया जेल ले जाने और जेल के भीतर उसके साथ मारपीट करने व उसकी कंपनियां जबरन ट्रांसफर कराने की बात कही थी। यही नहीं, अतीक अहमद ने मोहित जायसवाल की गाड़ी भी छीन ली थी। जेल के भीतर मारपीट, अपहरण और जबरन वसूली की जानकारी सामने आने से फैली सनसनी के बाद अतीक अहमद को देवरिया जेल से ट्रांसफर कर दिया गया।

बाद में इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सुप्रीम कोर्ट ने अतीक अहमद को गुजरात की जेल में भेजने का आदेश दिया और पूरे मामले की जांच सीबीआइ को सौंप दी। सीबीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हर तीन महीने पर जांच की प्रगति रिपोर्ट शीर्ष कोर्ट को सौंपी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस मामले में जल्द ही मोहित जायसवाल के अपहरण और मारपीट में शामिल अतीक अहमद के गुर्गों से पूछताछ की जाएगी और जरूरत पड़ने पर उसे भी गिरफ्तार किया जा सकता है। इसके साथ ही कोर्ट से सीबीआइ अतीक अहमद को रिमांड पर लेने की मांग करेगी, ताकि उससे पूछताछ की जा सके।

देवरिया के बाद बरेली और फिर प्रयागराज के नैनी सेंट्रल जेल की हवा खाने के बाद अतीक अहमद पर सरकार का शिकंजा कस गया है। अतीक अहमद फिलहाल गुजरात के अहमदाबाद जेल में बंद है। सीबीआई ने दिसंबर 2018 में मोहित जायसवाल के अपहरण और हमले के आरोप में फूलपुर से समाजवादी पार्टी से सांसद रहे अतीक अहमद और 17 अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है। जायसवाल को लखनऊ से अगवा किया गया था और देवरिया जेल ले जाया गया था जहां जेल में बंद डॉन अतीक अहमद और उनके सहयोगियों ने मोहित के साथ मारपीट करने के साथ ही उसकी गाड़ी पर भी कब्जा कर लिया था। इस मामले में कृष्णानगर कोतवाली में एफआइआर दर्ज थी। इस प्रकरण में पुलिस अतीक समेत आठ लोगों के खिलाफ चार्जशीट फ़ाइल कर चुकी है।

यह भी पढ़ें...अतीेक की दूसरी पीढ़ी भी सीबीआइ के फंदे में, बेटे उमर की अगुआई में मोहित पर हुआ था जोर-जुल्म

लखनऊ के बिल्डर मोहित जायसवाल ने अतीक अहमद के खिलाफ न सिर्फ जेल में पीटने, बल्कि दो कंपनियों को हड़पने का भी आरोप लगाया था और इस बाबत शिकायत भी दर्ज कराई थी। अतीक अहमद के गुर्गों ने 26 दिसंबर, 2018 को बिल्डर मोहित को सरेआम अगवा कर लिया था। मोहित को उसी की गाड़ी से देवरिया जेल ले जाया गया था। अतीक अहमद ने मोहित की बंधवाकर पिटाई करवाई। साथ ही उनकी दो कंपनियों को जबरन अपने गुर्गों के नाम करवा लिया।

इसके साथ ही मोहित को इन लोगों ने काम भी बंद करने पर मजबूर किया था। अतीक अहमद ने अपराध के बाद राजनीति में कदम रखा और समाजवादी पार्टी के टिकट पर 2014 का चुनाव भी लड़ा था। इससे पहले 2004 से 2009 तक अतीक अहमद 14वीं लोकसभा का सदस्य भी था।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.