Move to Jagran APP

Budget 2021: रेल बजट में उत्तर प्रदेश को मिलीं दो नई ट्रेन, पांच से होगा संचालन

Narendra Modi Government Budget 2021 केंद्र सरकार के बजट में सोमवार को उत्तर प्रदेश को दो नई ट्रेन का तोहफा मिला है। इसमें से एक लखनऊ से ही चलेगी जबकि दूसरी ट्रेन असोम के जयपुर से गोमती नगर (लखनऊ) के कामाख्या से चलेगी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 01 Feb 2021 01:51 PM (IST)Updated: Mon, 01 Feb 2021 02:04 PM (IST)
Budget 2021: रेल बजट में उत्तर प्रदेश को मिलीं दो नई ट्रेन, पांच से होगा संचालन
लखनऊ से जयपुर के बीच सप्ताह में तीन दिन ट्रेन का संचालन होगा

लखनऊ, जेएनएन। नरेंद्र मोदी सरकार के बजट में सोमवार को उत्तर प्रदेश को रेल मंत्रालय ने बड़ा तोहफा दिया है। नरेंद्र मोदी सरकार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद भवन में वित्तीय वर्ष 2021-2022 का बजट पेश किया।

loksabha election banner

केंद्र सरकार के बजट में सोमवार को उत्तर प्रदेश को दो नई ट्रेन का तोहफा मिला है। इसमें से एक लखनऊ से ही चलेगी जबकि दूसरी ट्रेन असोम के जयपुर से गोमती नगर (लखनऊ) के कामाख्या से चलेगी। इससे धार्मिक पयर्टन को भी बढ़ावा मिलेगा।

बजट में आज घोषणा की गई कि लखनऊ से जयपुर के बीच सप्ताह में तीन दिन ट्रेन का संचालन होगा। यह ट्रेन लखनऊ के गोमतीनगर रेलवे स्टेशन से जयपुर के बीच चलेगी। इसका संचालन पांच फरवरी से शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही सप्ताह में अब एक बार उदयपुर शहर के लिए लखनऊ से कामाख्या के बीच संचालित होने वाली एक और ट्रेन आठ फरवरी से शुरू होगी।

नरेंद्र मोदी सरकार के बजट में किसान, मध्य वर्ग, गरीब, महिलाओं समेत प्रत्येक वर्ग का ख्याल रखा गया है। केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य बजट में इस बार अभूतपूर्व वृद्धि की है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना की सौगात भी दी गई है। इससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वस्थ भारत अभियान को गति मिलेगी।

कोरोना के कारण जब वैश्विक अर्थव्यवस्था संकट का सामना कर रही है, उस संक्रमण काल में इस बजट को ऐतिहासिक, व्यावहारिक और विकासोन्मुखी बजट बताया जा रहा है। वर्तमान आम बजट लोक कल्याणकारी, सर्वसमावेशी तथा आत्मनिर्भर भारत की मंशा के अनुरूप बताया जा रहा है।  

यह भी पढ़ें: Budget 2021: केंद्र सरकार के बजट से उत्तर प्रदेश को बड़ी उम्मीद, मिलेंगी कई सौगात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.