Move to Jagran APP

होली से पहले रेल यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत, जल्द हो सकती है एक दर्जन स्पेशल ट्रेनों की घोषणा

होली 28 मार्च को है। उप्र के अधिकतर लोग मुंबई बिहार में काम करते हैं और त्योहार पर घर लौटते हैं। ट्रेनों में 90 दिन पहले सीट आरक्षित कराने का नियम है लिहाजा लोग आने के साथ ही वापस जाने का टिकट आरक्षित करा लेते हैं।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Thu, 11 Feb 2021 10:15 PM (IST)Updated: Thu, 11 Feb 2021 10:15 PM (IST)
कानपुर सेंट्रल की जाने वाली ट्रेनों से संबंधित सांकेतिक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। होली आने में अब मात्र एक माह ही शेष है। ऐसे में लोगों ने अभी से ही आरक्षण कराना शुरू करा दिया है। ट्रेनों की संख्या अभी उस अनुपात में नहीं है कि अधिक यात्री लोड को बर्दाश्त कर सकें,ऐसे में रेलवे होली पर एक दर्जन स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है। फरवरी के अंत तक इन विशेष ट्रेनों की घोषणा की जा सकती है।

loksabha election banner

 त्योहार में ट्रेनों पर यात्री लोड तीन गुना तक बढ़ जाता है। इसे देखते हुए रेलवे हर साल स्पेशल ट्रेनें चलाता है। इस बार कोरोना को देखते हुए अभी पूरी क्षमता से ट्रेनें नहीं चलाई जा रही हैं और यात्री भी बिना जरूरत सफर से परहेज कर रहे हैं। हालांकि दूसरे प्रदेशों में काम करने वालों की होली पर घर वापसी शुरू हो जाएगी। रेलवे ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। अधिकारी बताते हैं कि सेंट्रल स्टेशन से होकर गुजरने वाली एक दर्जन विशेष ट्रेनों को अनुमति मिल जाएगी। सबसे ज्यादा बिहार और मुंबई रूट के लिए ट्रेनों की घोषणा होगी।

28 मार्च को है होली

होली 28 मार्च को है। उप्र के अधिकतर लोग मुंबई, बिहार में काम करते हैं और त्योहार पर घर लौटते हैं। ट्रेनों में 90 दिन पहले सीट आरक्षित कराने का नियम है, लिहाजा लोग आने के साथ ही वापस जाने का टिकट आरक्षित करा लेते हैं। इसी के चलते त्योहार के दो दिन पहले और दो दिन बाद की बुकिंग लोगों ने करा ली है। ट्रेनों में सीटें नहीं बची हैं।

इन ट्रेनों में मिल रही वेटिंग

 मुंबई की ओर से आने वाली पुष्पक एक्सप्रेस, लखनऊ छत्रपति शिवाजी टर्मिनल, गोरखपुर शिवाजी टर्मिनल, बांद्रा कानपुर, बांद्रा लखनऊ, दिल्ली छपरा, अवध एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में सीटें नहीं बची हैं, जिसके चलते वेटिंग मिल रही है। बिहार की ओर से आने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस, संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस, भागलपुर आनंद विहार, ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस, इंदौर पटना में भी सीटों के लिए मारामारी है।

इनका ये है कहना 

 त्योहार पर यात्रियों का आवागमन बढ़ जाता है। जिन रूटों पर ट्रेनों की जरूरत होगी, वहां पर स्पेशल ट्रेन का विकल्प है। यात्रियों को किसी तरह की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। -  अमित कुमार सिंह, जनसंपर्क अधिकारी प्रयागराज मंडल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.