Move to Jagran APP

Indian Railway News : तेजस एक्सप्रेस के संचालन को लेकर रेलवे का बड़ा फैसला, सितंबर से नया शेड्यूल

देश की पहली सबसे तेज गति वाली प्राइवेट सेक्टर की ट्रेन तेजस एक्सप्रेस के संचालन को लेकर रेलवे ने बदलाव किया है। नई दिल्ली से लखनऊ के बीच संचालित ट्रेन का शेड्यूल सितंबर माह से बदला जा रहा है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Tue, 21 Jun 2022 11:24 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jun 2022 11:24 AM (IST)
नई दिल्ली से लखनऊ के बीच संचालित तेजस एक्सप्रेस।

कानपुर, जागरण संवाददाता। तेजस एक्सप्रेस अब हफ्ते में चार दिन ही चलेगी। 21 सितंबर से यह गाड़ी शनिवार, रविवार, सोमवार और शुक्रवार को चलेगी। लखनऊ से वाया कानपुर सेंट्रल होकर नई दिल्ली संचालित होने वाली देश की यह पहली प्राइवेट सेक्टर की ट्रेन है। प्रयागराज मंडल की जन संपर्क अधिकारी रागिनी सिंह ने बताया कि तेजस एक्सप्रेस का संचालन वर्तमान में मंगलवार को छोड़ कर अन्य सभी छ दिन चल रही है। आइआरसीटीसी ने 21 सितंबर से लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस का संचालन सप्ताह में चार दिन कर दिया है।

बता दें कि कोरोना के बाद से ही देश में चल रही दोनों तेजस ट्रेन अहमदाबाद मुंबई, दिल्ली लखनऊ तेजस ट्रेन की फ्रीक्वेंसी बढ़ाई घटाई जाती रहती है। यात्री नहीं मिलने से ट्रेन के फेरे कम किए जा रहे हैं। लखनऊ वाया कानपुर सेंट्रल नई दिल्ली जाने वाली कई ट्रेन में सीट उपलब्ध नहीं है जबकि तेजस में 23 जून को 191, 24 जून को 197, 25 जून को 250, 26 जून को 399 और 27 जून को 404 सीट खाली है। यही कारण है कि इस ट्रेन के फेरे कम किये जा रहे हैं।

तेजस एक्सप्रेस की खासियत : देश में तेज गति की ट्रेनों में तेजस एक्सप्रेस शुमार है और यह पहली प्राइवेट सेक्टर की ट्रेन है। इसमें यात्री सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है। इसकी किराया शताब्दी एक्सप्रेस से कुछ ज्यादा भले ही है लेकिन सुविधाओं के सामने बेहद कम है। ट्रेन में इंटरटेनमेंट के अलावा वाई-फाई है तो आग और धूमपान पर अलार्म की सुविधा है। चाय-कॉफी समेत अत्याधुनिक सुविधाएं दी गई हैं। इसकी गति सौ किमी से अधिक है और इसके दरवाजे स्वचलित हैं। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.