Move to Jagran APP

डिफेंस की कंपनी बीडीएल काे पसंद आया पोर्टेबल वेंटिलेटर, आइआइटी कानपुर और स्टार्टअप कंपनी से किया करार

भारत डायनामिक्स लिमिटेड ने आइआइटी कानपुर और पूर्व छात्रों की स्टार्टअप कंपनी नोवा रोबोटिक्स के साथ एएमयू साइन किया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 01:29 PM (IST)Updated: Tue, 05 May 2020 04:44 PM (IST)
डिफेंस की कंपनी बीडीएल काे पसंद आया पोर्टेबल वेंटिलेटर, आइआइटी कानपुर और स्टार्टअप कंपनी से किया करार

कानपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस की जंग में आगे आइआइटी कानपुर के पूर्व छात्रों का बनाया पोर्टेबल वेंटिलेटर रक्षा क्षेत्र की कंपनी भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल) को खासा पसंद आया है। बीडीएल ने आइआइटी कानपुर के पूर्व छात्रों की स्टार्टअप कंपनी नोवा रोबोटिक्स से करार किया है। एमओयू साइन होने के बाद अब बीडीएल रक्षा क्षेत्र में इस्तेमाल के लिए बड़े पैमाने पर वेंटिलेटर का निर्माण कराएगा।

loksabha election banner

इनोवेशन एंड इंक्यूबेशन हब के सहयोग से बनाई कंपनी

आइआइटी के पुरातन छात्र निखिल कुरेले और हर्षित राठौर द्वारा संस्थान के इनोवेशन एंड इंक्यूबेशन हब के सहयोग से बनाई नोवा रोबोटिक्स कंपनी बनाकर पोर्टेबल वेंटीलेटर का प्रोटोटाइप बनाया था। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए हब के इंचार्ज प्रो.अमिताभ बंधोपाध्याय ने निखिल और हर्षित के साथ प्रोटोटाइप मॉडल तैयार कर लिया। इसे विकसित करने में तुषार अग्रवाल भी शामिल रहे। इस पोर्टेबल वेंटिलेटर में डॉक्टरों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया है। मोबाइल से संचालित होने वाले इस पोर्टेबल वेंटीलेटर को दूर से ही डाॅक्टर या स्वास्थ्य कर्मी चला सकते हैं। ऑक्सीजन के लिए स्लो और फ़ास्ट दो ऑपशन हैं और आसानी से ऑक्सीजन सिलिंडर जोड़ सकते हैं। वेंटीलेटर बहुत हल्का और साइज में छोटा है और बैटरी भी लगी है। इससे बिजली न होने पर भी यह चलता रहेगा। इसकी कीमत भी काफी कम है।

भारत डायनेमिक्स लिमिटेड ने किया समझौता

कोविड-19 उपचार के लिए किफायती वेंटिलेटर के विकास को बढ़ावा देने के लिए रक्षा क्षेत्र के प्रमुख सार्वजनिक उपक्रम भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल) ने आइआइटी कानपुर के इनोवेशन एंड इंक्यूबेशन हब के सहयोग से बनी स्टार्टअप कंपनी नोवा रोबोटिक्स से पोर्टेबल वेंटिलेटर के बड़े पैमाने पर निर्माण के लिए करार किया है। बीडीएल, आईआईटी कानपुर के इनक्यूबेटर फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड रिसर्च इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (FIRST) और नोवा रोबोटिक्स प्राइवेट लिमिटेड (NRPL) के बीच एमओयू हस्ताक्षरित किया गया।

उपलब्धि पर जताई खुशी

इस उपलब्धि पर आइआइटी के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने कहा है कि एक सस्ता वेंटिलेटर विकसित करने की हमारी परियोजना मजबूती से कामयाबी की ओर जा रही है और अब भारत डायनेमिक्स लिमिटेड के समर्थन के साथ उत्पादन को बढ़ाने के साथ मेक इन इंडिया उत्पाद के रूप में व्यापक रूप देंगे। इसके लिए बीडीएल सीएमडी कमोडोर सिद्धार्थ मिश्रा का अभार व्यक्त करता हूं। साथ ही स्वदेशी डिजाइन और विकास को प्रोत्साहित करने के लिए और अधिक उद्यमों को जुड़ने के लिए आमंत्रित करना चाहता हूं।

भारत डायनामिक्स लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कमोडोर सिद्धार्थ मिश्रा (सेवानिवृत्त) ने कहा कि आईआईटी कानपुर के युवा इंजीनियरों ने इतने कम समय में जो हासिल किया है, उससे बहुत प्रभावित हूं और उम्मीद है कि इस तरह के और अधिक अभिनव समाधान भारतीय तकनीशियनों से आएंगे। खुशी है कि भारत डायनेमिक्स लिमिटेड ने बड़े पैमाने पर वेंटिलेटर के निर्माण में आइआइटी कानपुर के साथ भागीदारी की है। इस महत्वपूर्ण समय पर देश की सेवा करने के लिए पूरी कोशिश करेंगे।

क्या है भारत डायनेमिक्स लिमिटेड

भारत डायनेमिक्स लिमिटेड रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम, जो रक्षा उत्पादन विभाग, रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन है। यह एक मिनी रत्न श्रेणी-1 कंपनी है। वर्ष 1970 में निगमन के बाद से हैदराबाद बीडीएल का मुख्यालय भारतीय सशस्त्र बलों की जरूरतों को पूरा कर रहा है। यह भारतीय सशस्त्र बलों के लिए निर्देशित मिसाइलों, अंडरवाटर हथियार, एयर-जनित उत्पादों और संबद्ध रक्षा उपकरणों के निर्माण और आपूर्ति के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करता हैं। भारत डायनामिक्स लिमिटेड एकीकृत निर्देशित मिसाइल विकास कार्यक्रम के तहत अधिकांश मिसाइलों के उत्पादन में डीआरडीओ का विनिर्माण भागीदार है।

यह भी पढ़े :- कोरोना वायरस से जंग में आइआइटी ने चार दिन में बनाया पोर्टेबल वेंटीलेटर, डॉक्टरों की सुरक्षा का रखा ध्यान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.