Move to Jagran APP

कानपुर में गर्भवती न्यायिक मजिस्ट्रेट की निर्मम हत्या

हत्या को आत्महत्या दिखाने के लिए हत्यारों ने उनके दोनों हाथों की कलाई की नस काट दी। पुलिस और फोरेंसिक टीम ने घटनास्थल से साक्ष्य जुटाए है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 09 Oct 2016 05:16 PM (IST)Updated: Mon, 10 Oct 2016 06:17 PM (IST)
कानपुर में गर्भवती न्यायिक मजिस्ट्रेट की निर्मम हत्या
कानपुर में गर्भवती न्यायिक मजिस्ट्रेट की निर्मम हत्या

कानपुर(जेएनएन)। कानपुर देहात में तैनात गर्भवती न्यायिक मजिस्ट्रेट द्वितीय प्रतिभा गौतम की कल छावनी में आफीसर्स कालोनी निवासी निर्मम हत्या कर दी गई। हत्यारों ने इसके बाद प्रतिभा का गला घोटकर शव फंदे पर लटका आत्महत्या का रूप देने का प्रयास किया।इस मामले में प्रतिभा के पति पर संदेह किया जा रहा है।

loksabha election banner

हत्या को आत्महत्या दिखाने के लिए हत्यारों ने उनके दोनों हाथों की कलाई की नस काट दी। पुलिस और फोरेंसिक टीम ने घटनास्थल से साक्ष्य जुटाए है। एसएसपी शलभ माथुर ने कहा कि प्रतिभा के भाई की तहरीर पर पति व ससुराल वालों के खिलाफ हत्या और दहेज उत्पीडऩ की रिपोर्ट दर्ज कर छानबीन की जा रही है।

यह भी पढ़ें- पति- पत्नी बन साथ रह न सके पर एक साथ उठे दोनों के शव

मूल रूप से उरई के राजेंद्र नगर की बैंक कॉलोनी निवासी सेवानिवृत्त बैंक कर्मी राजाराम गौतम की बेटी प्रतिभा गौतम कानपुर देहात, माती में 2015 से तैनात थीं। उन्होंने इसी वर्ष 29 जनवरी को दिल्ली के 7ए/61 डब्ल्यूईए चन्ना मार्केट करोलबाग निवासी सेवानिवृत्त जज सुरेश चंद्र राजन के वकील बेटे मनु अभिषेक से प्रेम विवाह किया था।

यह भी पढ़ें- 11 नवंबर से कानपुर-लखनऊ के बीच निरस्त रहेंगी 20 ट्रेनें, मेमू उन्नाव तक

छुट्टियां होने पर वह दिल्ली में पति के पास जाती थीं। मनु के मुताबिक परसों भी प्रतिभा शताब्दी एक्सप्रेस से दिल्ली से गई थीं। मनु ने उन्हें स्टेशन से ले लिया। स्टेशन से निकलने के बाद दोनों का किसी बात पर विवाद हो गया। इसके बाद रास्ते में ही प्रतिभा कार से उतर गईं। मनु के अनुसार उन्होंने प्रतिभा का फोन मिलाया तो वह बंद था।

यह भी पढ़ें- आइआइटी कानपुर में संस्कृत की पढ़ाई को हरी झंडी

रात नौ बजे के करीब प्रतिभा का फोन मिला तो उन्होंने बताया कि वह कानपुर लौट आई हैं। इस पर मनु भी कानपुर आने के लिए कार से निकल पड़े। सुबह सात बजे के आसपास जब मनु प्रतिभा के घर पहुंचे तो उनके घर का दरवाजा अंदर से बंद था। कई बार आवाज देने पर भी दरवाजा नहीं खुला तो मनु ने दरवाजा तोड़ दिया।

अंदर जाकर देखा तो बेडरूम में पंखे के सहारे दुपट्टे के फंदे से प्रतिभा का शव लटक रहा था। दोनों हाथों की कलाइयों की नसें कटी थीं। मनु के मुताबिक उसने हड़बड़ाहट में शव नीचे उतारा और पुलिस को सूचना दी, जिस पर डीआइजी नीलाब्जा चौधरी, एसएसपी शलभ माथुर फारेंसिक टीम के साथ पहुंचे। अधिकारियों ने छानबीन करने के साथ ही पति व अन्य लोगों से पूछताछ की।

यह भी पढ़ें- कानपुर में घंटे भर में तीन ट्रेनों में डकैती, दर्जन भर को मारपीट कर लूटा

गला घोंटकर हत्या की पुष्टि

कल देर रात डीएम के आदेश पर डिप्टी सीएमओ डॉ. एपी मिश्रा, डॉ. अनुपम सचान, डॉ. रत्नेश ठाकुर व जिला महिला चिकित्सालय डफरिन की डॉ. अनीता गौतम के पैनल ने प्रतिभा के शव का पोस्टमार्टम किया। पोस्टमार्टम में गला घोटकर हत्या करने की पुष्टि हुई है। प्रतिभा करीब साढ़े तीन माह की गर्भवती थीं। पैनल ने गर्भाशय, नाखून सुरक्षित किए हैं। इसके साथ ही स्लाइड भी बनाई है।

तीन महीनों से प्रेगनेंट

कानपुर देहात में तैनात अतिरिक्त जिला जज प्रतिभा गौतम कानपुर में सरकारी आवास में रहती थीं। वह मनु से प्रेम विवाह करने के बाद एक बार भी अपने घर नहीं गईं और वे तीन महीनों से प्रेगनेंट थीं। बताया जा रहा है कि इस बीच पति-पत्नि के संबंधों में तनावपूर्ण स्थिति थी। प्रतिभा की मौत से एक दिन पहले दोनों के बीच झगड़ा भी हो रहा था। इसके बाद जज गौतम का फोन स्विच ऑफ हो गया। आधी रात को फोन ऑन हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.