Move to Jagran APP

Self-reliant India : उद्यमिता में गौरव ने देश को दी नई दिशा, युवाओं के लिए बने प्रेरणास्रोत

Self-reliant India कोरोना काल में प्रधानमंत्री ने आत्‍मनिर्भर भारत के तहत युवाओं को उद्यमिता की ओर अग्रसर होने के लिए प्रेरित किया था। इसी के तहत गौरव अग्रवाल ने कदम बढ़ाया और कम उम्र में उन्‍होंनेे उद्यमिता की ऊंचाईयों काेे छू लिया।

By Jagran NewsEdited By: Anil KushwahaPublished: Mon, 28 Nov 2022 04:46 PM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2022 04:46 PM (IST)
Self-reliant India : उद्यमिता में गौरव ने देश को दी नई दिशा, युवाओं के लिए बने प्रेरणास्रोत
आत्‍मनिर्भर भारत के तहत युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत हें गौरव अग्रवाल।

हाथरस, जेएनएन । Self-reliant India : कोरोना ने देश की व्‍यवस्‍थाओं को बदलकर रख दिया। प्रधानमंत्री ने आत्‍मनिर्भर भारत के तहत युवाओं को प्रेरित किया ताकि हमें किसी भी चीज के लिए विदेशों पर निर्भर न रहना पड़े। इसी के तहत भारत में उद्यमिता की एक नई लहर आ गई है जहां देखा गया है कि हर युवा उद्यमी बनना चाहता है और कुछ रचनात्मक करना चाहता है। ऐसा नहीं है कि वह किसी और की मदद से करना चाहता है, देश का युवा अपने दम पर कुछ करना चाहता है। ऐसे ही एक सफल उद्यमी हैं गौरव अग्रवाल। ये भारत के कुछ चुनिंदा युवा उद्यमियों में से एक हैं जिन्‍होंने अपने दम पर अपनी पहचान बनायी है।  

loksabha election banner

बचपन से ही कुछ बड़ा करने का रहा लक्ष्‍य

सूरत निवासी गौरव अग्रवाल ने स्कूली शिक्षा एसडी जैन मॉडर्न स्कूल सूरत से की है और वर्तमान में बीबीए कर रहे हैं। इन सबके अलावा ये एक एंटरप्रेन्योर हैं। 2021 में खुद के द्वारा बनाए गए mememedia.co.in के सीईओ हैं, साथ ही वे elifesocial.com के संस्थापक भी हैं। Gaurav Agarwal ने बहुत कम उम्र में ही तय कर लिया था कि वह कुछ ऐसा करेंगे जिससे वह लोगों की मदद कर सकें और अपने बचपन के शौक को पूरा कर सकें, तभी इन्‍होंने सोशल मीडिया की शुरुआत की और elifesocial.com mememedia.co.in का सफर शुरू हुआ।

इसे भी पढ़ें *Govardhan Yojana : अलीगढ़ में 33 लाख के बायोगैस प्लाट में ’भ्रष्टाचार’ की दरारें, जांच में खुली परतें*

शुरू से ही सोशल रहे हैं गौरव

गौरव ने महज 20 साल की उम्र में इंस्टाग्राम से 6 लाख तक की कमाई कर ली थी। आज की तारीख में वह अपने जैसे हर शख्स को अपनी सफलता के शिखर तक पहुंचाने की कोशिश करते हैं। गौरव अब तक 200 से ज्यादा क्लाइंट्स को डील कर चुके हैं और उन्हें उनकी जरूरत के हिसाब से उनके काम से खुश कर चुके हैं। रीसेलिंग पेज ग्रोथ एक्सपर्ट मेमे मार्केटिंग, इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग कई ब्रांडों की सफलता के पीछे का आदमी और मेमेमीडिया नाम की उनकी खुद की कंपनी है।

युवाओं के लिए बने प्रेरणास्रोत

गौरव ने 18 साल की उम्र में पैसा कमाना शुरू किया, जहां लोग अपने लक्ष्य के बारे में सोच भी नहीं सकते थे। गौरव ने अपने लक्ष्‍य को हासिल करते हुये उसे अपने जीवन में उतार लिया है। 21 साल की उम्र में उनकी टीम में 50 से अधिक लोग काम कर रहे हैं। गौरव जैसे लोग हमारे देश का गौरव हैं। युवाओं को आगे बढ़ने के लिए इनसे सीख लेनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.