Move to Jagran APP

भुगतान की खराब स्थिति पर डीएम खफा

जननी सुरक्षा योजना में गड़बड़ी व ओपीडी में मरीजों की कम संख्या पर नाराज ब्लर्ब- डीएम ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के तहत ली जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 May 2019 12:39 AM (IST)Updated: Wed, 29 May 2019 06:18 AM (IST)
भुगतान की खराब स्थिति पर डीएम खफा

जासं, हाथरस : डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने जननी सुरक्षा योजना के तहत भुगतान की खराब स्थिति व महौ सीएचसी पर ओपीडी में मरीजों की संख्या कम होने पर नाराजगी जाहिर की।

डीएम मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत संचालित जिला स्वास्थ्य समिति की मासिक समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। अधिकारियों से कार्यप्रणाली सुधारने को कहा। जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, परिवार कल्याण कार्यक्रम, नियमित टीकाकरण मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यक्रम, राष्ट्रीय अंधता निवारण, पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम, पीसीपीएनडीटी कार्यक्रम, राष्ट्रीय वैक्टर वार्न डिजीज कन्ट्रोल कार्यक्रम आदि की प्रगति को परखा। जननी सुरक्षा योजना में प्रसूताओ को मिलने वाली धनराशि में सीएचसी के भुगतान की स्थिति खराब मिली। महौ सीएचसी में ओपीडी में कम मरीज देखे जाने व कई योजनाओं की रिपोर्ट में विषमता मिलने पर भी नाराजगी जाहिर की। कहा कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत समस्त बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण सुनिश्चित किया जाये। बीएसए तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी से समन्वय बनाकर आंगनबाड़ी केन्द्रों तथा प्राथमिक विद्यालयों में कैम्प किया जाए। सीएचसी महौ, सादाबाद तथा हसायन में आशाओं की रिपोर्टिंग खराब होने पर भी नाराजगी जाहिर की। बैठक में सीडीओ एसपी सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी सिंह, सीएमओ डा. बृजेश राठौर, एसीएमओ, जिला मलेरिया अधिकारी, प्रभारी चिकित्साधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला कुष्ठ रोग अधिकारी, प्रतिरक्षण अधिकारी तथा अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

उद्यमियों की समस्या का हो शीघ्र निदान : डीएम

जासं, हाथरस : डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने कहा कि उद्यमियों की समस्याओं को सभी अधिकारी प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करके जनपद में होने वाले औद्योगिक निवेश के लिए सहयोग दें।

डीएम मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय उद्योग बंधु समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में डीएम ने पिछली बैठक में दिए गए निर्देशों पर कार्यवाही के बारे में जानकारी ली। जनपद में होने वाले औद्योगिक निवेश में तेजी से कार्यवाही पर जोर दिया। अधिकारियों से उद्यमियों के आवेदनों पर शीघ्र कार्यवाही करने को कहा। विद्युत प्रकोष्ठ व बिल भुगतान पटल पर तेजी से कार्यवाही का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान मण्डी समिति के सामने लहरा वाले मोड़ पर बनी पुलिया के दोनों साइड से टूटे हिस्से की मरम्मत के लिए शासन को पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिए।

औद्योगिक आस्थान में अधिशासी अधिकारी से जल निकासी एवं सफाई कार्य समय-समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। कहा कि नाला सफाई के उपरान्त सिल्ट को शीघ्र उठाना सुनिश्चित किया जाए। शहर के किसी भी चौराहे पर कचरा डम्प नहीं रहना चाहिए। सभी नालों को 15 दिन में साफ कराने के निर्देश दिए।

उद्यमियों ने शहर की सड़कों के दोनों तरफ भारी वाहनों के खड़ा होने की शिकायत की जिसपर जिलाधिकारी ने सीओ व एसडीएम को संयुक्त रूप से अभियान चलाने को कहा। अग्रवाल कोल्ड स्टोर ने दूसरे राज्यों में भेजे जाने वाले आलू के भाड़े पर मिलने वाली छूट अभी तक प्राप्त न होने का मामला उठाया, इसपर भी निस्तारण के निर्देश दिये। ईओ नगर पालिका स्वदेश आर्य, मण्डी सचिव आरबी शर्मा, उद्यमी तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

डीएम ने किया सासनी सीएचसी का निरीक्षण

संवाद सूत्र, सासनी : मंगलवार को डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। सीएचसी की रंगाई पुताई जच्चा-बच्चा केन्द्र तीमारदारों के लिए पेयजल की व्यवस्था देखी तथा स्वास्थ्य केन्द्र पर भर्ती मरीजों का हाल जाना। व्यवस्थाओं से संतुष्ट नजर आए। इस अस्पताल का लक्ष्य योजना के तहत चिह्नीकरण किया गया है, ताकि इसे आदर्श स्वास्थ्य केन्द्र का दर्जा दिलाया जा सके।

डीएम ने दवाओं का स्टाक रजिस्टर चेक किया। भीषण गर्मी में दवाओं को पर्याप्त मात्रा में रखने को कहा। ब्लड जांच केन्द्र का निरीक्षण किया। ब्लड के नमूनों के बारे में जानकारी ली। कर्मचारियों एवं अधिकारियों की उपस्थिति का सत्यापन किया। एक कर्मचारी के अवकाश का प्रार्थना पत्र मिला लेकिन उसपर कोई टिप्पणी अंकित नहीं थी, जिसपर केन्द्र प्रभारी को चेतावनी दी। गंदगी को देखते हुए स्वास्थ्य केन्द्र भवन की सफाई के निर्देश दिए। इस दौरान एसडीएम हरीशंकर यादव एवं स्वास्थ्य केन्द्र के अधिकारी मौजूद थे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.