Move to Jagran APP

Northeast Railway: ट्रेन से पार्सल भेजना और मंगाना होगा आसान, घर बैठे मिलती रहेगी पल-पल की जानकारी

पूर्वोत्तर रेलवे ने रेल उपभोक्ताओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए प्रमुख स्टेशनों पर पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम लागू करने की तैयारी तेज कर दी है। ऐसे में पार्सल कब निकला और कहां पहुंचा। ये सब जानकारी बार कोड के माध्यम से मोबाइल पर मिलती रहेगी।

By Pragati ChandEdited By: Published: Thu, 28 Apr 2022 11:50 AM (IST)Updated: Thu, 28 Apr 2022 11:50 AM (IST)
घर बैठे मिलती रहेगी पार्सल के बारे में पल-पल की जानकारी।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। रेल उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें रेलवे में बुक अपने पार्सल को लेकर परेशान नहीं होना पड़ेगा। अब न पार्सल गायब होगा और न ही सामान में गड़बड़ी (टूट-फूट) या लेट डिलीवरी (विलंबन) होगी। उपभोक्ता हरपल अपने सामान पर नजर रख सकेंगे। पार्सल समय से सुरक्षित संबंधित हाथों में पहुंच जाएगा। इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे के सभी प्रमुख स्टेशनों पर पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम (पीएमएस) लगाए जाएंगे।

loksabha election banner

पूर्वोत्तर रेलवे ने तेज की पीएमएस लागू करने की तैयारी: पश्चिम मध्य रेलवे के बाद पूर्वोत्तर रेलवे ने भी अपने सभी प्रमुख स्टेशनों पर पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम लागू करने की तैयारी तेज कर दी है। लखनऊ में सिस्टम लग गया है, छपरा में लगने लगा है और गोरखपुर में लगाने की तैयारी शुरू हो जाएगी। दिसंबर तक पूर्वोत्तर रेलवे में पीएमएस पूरी तरह कार्य करने लगेगा।

बार कोड के माध्यम से मिलती रहेगी अपडेट: जानकारों के अनुसार पार्सल की व्यवस्था भी कंप्यूटरीकृत (आनलाइन) की जा रही है। सामान बुक होने के साथ ही उपभोक्ता को एक बार कोड मिल जाएगा। बार कोड के माध्यम से उपभोक्ता के मोबाइल पर पार्सल की अपडेट जानकारी मिलती रहेगी। पार्सल कब निकला और कहां पहुंचा, कहां पड़ा है, एसएमएस के जरिये भी इसकी सूचना मिलती रहेगी। ऐसे में पार्सल के गायब होने या विलंबन की समस्या लगभग पूरी तरह समाप्त हो जाएगी।

अक्सर, समय से पार्सल गंतव्य पर नहीं पहुंचता। स्टेशन या ट्रेन में ही पड़ा रह जाता है। संबंधित कर्मियों की उदासीनता के चलते उपभोक्ता को परेशानी उठानी पड़ती है। कई बार तो बुक सामान को गंतव्य तक पहुंचने में महीनों लग जाते हैं। उपभोक्ताओं को मजबूरी में विभागों का चक्कर लगाना पड़ता है। कोर्ट की भी शरण लेनी पड़ जाती है। अतिरिक्त पैसा खर्च करना पड़ जाता है।

अधिकारी बोले: पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि रेल उपयोगकर्ताओं को बेहतर, त्वरित एवं पारदर्शी सुविधा देने के उद्देश्य से पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया जा रहा है। इस व्यवस्था के प्रभावी हो जाने के बाद रेलवे पर पार्सल मंगाना और भेजना आसान हो जाएगा। उपयोगकर्ताओं के मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से पार्सल के लोकेशन की जानकारी मिलती रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.