Move to Jagran APP

कचरे से कमाई कर रहा निवाड़ी का सॉलिड वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट, लाखों का राजस्व कर चुका अर्जित

निवाड़ी स्थित सॉलिड वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट में कचरे को विभिन्न स्वरूपों में बेचकर नगर पंचायत के लिए राजस्व जुटा रहा है। ट्रीटमेंट प्लांट में कचरे से खाद व अन्य उत्पाद निर्मित करके बिक्री की जा रही है। इस काम में स्थानीय संस्थाएं भी आगे बढ़कर सहयोग कर रही हैं।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 02:18 PM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 02:18 PM (IST)
कचरे से कमाई कर रहा निवाड़ी का सॉलिड वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट, लाखों का राजस्व कर चुका अर्जित
निवाड़ी स्थित सॉलिड वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट में कचरे को परिवर्तित कर राजस्व कमाया जा रहा है। (फाइल फोटो)

संवाद सहयोगी, मुरादनगर। कचरे को कंचन में बदलने की कहावत को सत्य सिद्ध करते हुए निवाड़ी स्थित सॉलिड वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट एकत्र किए गए कचरे को विभिन्न स्वरूपों में बेचकर नगर पंचायत के लिए राजस्व जुटा रहा है। ट्रीटमेंट प्लांट में कचरे से खाद व अन्य उत्पाद निर्मित करके बिक्री की जा रही है। इस काम में स्थानीय संस्थाएं भी आगे बढ़कर सहयोग कर रही हैं। अधिकारियों को कहना है क्षेत्र में ऐसे कई और ट्रीटमेंट प्लांट भी बनाए जा सकते हैं।

loksabha election banner

निवाड़ी क्षेत्र को कचरे की समस्या से निजात दिलाने के उदेश्य से नगर पंचायत निवाड़ी ने गत वर्ष मार्च माह में सारा रोड पर एक सॉलिड वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण कराया था। करीब 10 लाख की लागत से निर्मित ट्रीटमेंट प्लांट ने जून माह में काम करना शुरू कर दिया। ट्रीमेट प्लांट ने अब निवाड़ी क्षेत्र में एकत्र किए गए कचरे को रिसाईकिल करके बेचे उत्पादों ने कमाई करना शुरू कर दिया है। ट्रीटमेंट प्लांट न केवल क्षेत्र को कचरे की समस्या से निजात दिला रहा बल्कि निवाड़ी नगर पंचायत को राजस्व कमाकर भी दे रहा है।

ट्रीटमेंट प्लांट में निवाड़ी व आसपास के क्षेत्र से एकत्र किए गए बायाडिग्रेडिबल कचरे से जैविक खाद बनाई जाती है तथा अजैविक कचरे में धातु प्लास्टिक व कागज केअवशेषों को अलग कबाड़ के रूप में बेचा जाता है। प्लांट में 5 रूपये किलो की दर से जैविक खादकृ 12 रूपये प्रति किलो की दर से धातूगत अवशेष व 3 रूपये प्रति किलो की दर से प्लास्टिक आधारित कचरा बेचा जाता है।

जैविक खाद स्थानीय किसानों व आसपास की नर्सरियों को बेचा जाता है तथा अन्य कबाड़ को आसपास के कबाडियों को बेचा जा रहा है। नगर पंचायत निवाड़ी की ईओ नीति गुप्ता के अनुसार कुछ ही महीनों में ट्रीटमेंट प्लांट 25 हजार से अधिक का राजस्व अर्जित कर चुका है। जिसके आने वाले दिनों में और भी बढ़ने की आशा है 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.