Move to Jagran APP

RapidX Launch: सफर के दौरान खोया सामान तो नहीं होना पड़ेगा परेशान, करना होगा बस इतना-सा काम

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कारिडोर का 17 किलोमीटर लंबा प्राथमिक खंड जल्द ही जनता के लिए परिचालित होने जा रहा है। इन आधुनिक हाई स्पीड हाई-फ्रीक्वेंसी रैपिडएक्स ट्रेनों के संचालन के साथ ही यात्रियों को कई सुविधाएं देने की तैयारी की जा रही है। इसी दिशा में खोई हुई वस्तुओं की शीघ्र बरामदगी सुनिश्चित करने के लिए गाजियाबाद आरआरटीएस स्टेशन पर खोया-पाया केंद्र बनाया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Pooja TripathiPublished: Mon, 16 Oct 2023 01:53 PM (IST)Updated: Mon, 16 Oct 2023 01:53 PM (IST)
रैपिडएक्स स्टेशन पर बनेगा खोया-पाया केंद्र। जागरण

अभिषेक सिंह, गाजियाबाद। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस (RRTS) कॉरिडोर का 17 किलोमीटर लंबा प्राथमिक खंड जल्द ही जनता के लिए परिचालित होने जा रहा है। इन आधुनिक हाई स्पीड, हाई-फ्रीक्वेंसी रैपिडएक्स ट्रेनों के संचालन के साथ ही यात्रियों को कई सुविधाएं देने की तैयारी की जा रही है।

इसी दिशा में खोई हुई वस्तुओं की शीघ्र बरामदगी सुनिश्चित करने के लिए गाजियाबाद आरआरटीएस स्टेशन पर खोया - पाया केंद्र बनाया जाएगा।

खोई-पाई वस्तु को कोई भी केंद्र में जमा करा सकेगा

हालांकि 24 घंटे के बाद खोई-पाई वस्तुओं और सामान को गाजियाबाद रैपिडएक्स स्टेशन पर स्थित समर्पित खोया और पाया केंद्र में पहुंचा दिया जाएगा। रैपिडएक्स में सफर करने वाले यात्रियों को अगर किसी अन्य यात्री का कोई सामान खोयी या छूटी हुई स्थिति में मिलता है तो वे उसे स्टेशन स्टाफ के पास जमा करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: RapidX Inauguration: एयरपोर्ट की तरह होगी रैपिडएक्स की सुरक्षा, जवानों के साथ मुस्तैद होगी AI बेस्ड बैगेज स्कैनर

यह केंद्र यात्रियों को उनके खोए हुए सामान तक पहुंचाने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करेगा। यात्रा के दौरान यदि किसी यात्री का कोई समान स्टेशन परिसर या आसपास खो जाता है या RapidX ट्रेन में कोई वस्तु या सामान गलती से छूट जाता है तो यह समान जिस किसी यात्री को मिलता है, वह यात्री स्टेशन या ट्रेन स्टाफ से संपर्क कर सकते हैं।

जहां खोया था उसी स्टेशन पर मिल जाएगा खोया सामान

अगर स्टेशन परिसर या ट्रेन में खोया या छूटा सामान रैपिडएक्स स्टाफ को मिलता है या किसी अन्य यात्री द्वारा उनके पास जमा करवाया जाता है तो यात्री को 24 घंटों के भीतर अपने सामान को उसी स्टेशन से प्राप्त कर सकेंगे, जहां वह खोया या छूटा था।

यह भी पढ़ें: PM Modi in Ghaziabad: पीएम मोदी RapidX ट्रेन का देंगे तोहफा, सुरक्षा के कड़े इंतजाम; जल-थल और आसमान से होगी निगरानी

वहीं रैपिडएक्स कनेक्ट एप पर यात्री टिकट बुकिंग के साथ ही खोई-पाई वस्तुओं या सामान की जानकारी भी हासिल कर सकेंगे।

छह महीने बाद किया जाएगा खोई वस्तु का निपटान

गाजियाबाद रैपिडएक्स स्टेशन पर स्थित समर्पित खोया और पाया केंद्र हर दिन सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक संचालित होगा, जिससे यात्रियों को अपना सामान वापस पाने में आसानी होगी। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि छह महीने के बाद लावारिस वस्तुओं का निपटान प्रतिधारण नीति द्वारा किया जाएगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.