Move to Jagran APP

अब मोदीनगर तक चलेगी रैपिड ट्रेन, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी; रफ्तार के साथ मिलेगा रोमांच का मजा

नमो भारत ट्रेन का परिचालन अब दुहाई से आगे बढ़कर साहिबाबाद से मोदीनगर तक होगा। शुक्रवार से यात्री नमो भारत ट्रेन में मोदीनगर तक सफर कर सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी आज हरी झंडी दिखाएंगे। दूसरे खंड में दुहाई से मेरठ तक ट्रेन का परिचालन यात्रियों के लिए करने की तैयारी तेज की गई। वर्तमान में मोदीनगर तक कार्य पूरा कर लिया गया है।

By Abhishek Singh Edited By: Shyamji Tiwari Published: Wed, 06 Mar 2024 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2024 06:00 AM (IST)
रफ्तार के साथ मिलेगा रोमांच का मजा

जागरण संवाददाता, मोदीनगर। रफ्तार के साथ रोमांच का एहसास कराने वाली अत्याधुनिक नमो भारत ट्रेन का परिचालन अब दुहाई से आगे बढ़कर साहिबाबाद से मोदीनगर तक होगा। बुधवार को ऑनलाइन माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दुहाई से मोदीनगर सेक्शन का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान वह मोदीनगर तक ट्रेन के परिचालन के लिए हरी झंडी भी दिखाएंगे।

loksabha election banner

अब 34 किमी लंबे रूट पर चलेगी रैपिड ट्रेन

इसको लेकर एनसीआरटीसी द्वारा तैयारी पूरी कर ली गई है। शुक्रवार से यात्री नमो भारत ट्रेन में मोदीनगर तक सफर कर सकेंगे। साहिबाबाद से मोदीनगर के बीच 34 किमी. लंबे रूट पर नमो भारत ट्रेन का परिचालन शुरू होने से सुरक्षित, सुगम और समय की बचत वाला सफर यात्री कर सकेंगे तो दूसरी तरफ मेरठ रोड पर जाम की समस्या भी कम होगी।

ट्रेन में रोजाना सफर करने वाले यात्रियों की संख्या तीन से बढ़कर 10 हजार पहुंच सकती है। ट्रेन का परिचालन मोदीनगर तक होने से केवल मुरादनगर, मोदीनगर ही नहीं बल्कि मेरठ के लोगों को भी को सुविधा मिलेगी, गाजियाबाद की सीमा के पास रहने वाले मेरठ के लोग मोदीनगर स्टेशन से इस ट्रेन में सवार हो सकते हैं। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम द्वारा देश के पहले दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का निर्माण कार्य मार्च 2019 से शुरू कराया गया था।

पहले का खंड का हो चुका उद्घाटन

20 अक्टूबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कॉरिडोर के 17 किलोमीटर लंबे प्राथमिक खंड का शुभारंभ साहिबाबाद स्टेशन पहुंचकर किया था। प्राथमिक खंड साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच का है। प्राथमिक खंड में साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो स्टेशन शामिल हैं। शुभारंभ के बाद प्राथमिक खंड में दो से तीन हजार यात्री रोजाना ट्रेन में सफर करते नजर आए।

इसके बाद दूसरे खंड में दुहाई से मेरठ तक ट्रेन का परिचालन यात्रियों के लिए करने की तैयारी तेज की गई। वर्तमान में मोदीनगर तक कार्य पूरा कर लिया गया है, जिस कारण ट्रेन का परिचालन मोदीनगर तक करने की तैयारी की गई है। शुक्रवार से मुरादनगर, मोदीनगर नार्थ और मोदीनगर साउथ स्टेशन से भी यात्री नमो भारत ट्रेन में सवार होकर सफर कर सकेंगे। नमो भारत ट्रेन का परिचालन मोदीनगर तक होने का मुरादनगर-मोदीनगर के लोगों को बेसब्री से इंतजार है।

अब आठ स्टेशन पर मिलेगी नमो भारत ट्रेन

साहिबाबाद-मोदीनगर रूट पर नमो भारत ट्रेन के कुल आठ स्टेशन हैं। साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुरादनगर, मोदीनगर नार्थ और मोदीनगर साउथ। मोदीनगर से बड़ी संख्या में युवा रोजाना गाजियाबाद, साहिबाबाद व इंदिरापुरम क्षेत्र में नौकरी के लिए जाते हैं। इसके लिए वे बस या आटो का सहारा लेते हैं। लेकिन रास्ते में जाम में फंसकर परेशान होना पड़ता है। दफ्तर जाने में भी देरी होती है। अब नमो भारत ट्रेन शुरू होने से वे कुछ ही समय में यह दूरी तय कर सकेंगे। दुहाई तक ट्रेन शुरू होने के बाद से ही लोग मोदीनगर तक शुरू होने की आस लगाए थे।

साहिबाबाद से मोदीनगर नार्थ का किराया

साहिबाबाद से मोदीनगर के बीच नमो भारत ट्रेन में सफर के लिए दो तरह के कोच हैं। एक स्टैंडर्ड व दूसरा प्रीमियम। स्टैंडर्ड कोच में साहिबाबाद से गाजियाबाद व गुलधर के लिए 30, दुहाई के लिए 40, दुहाई डिपो के लिए 50, मुरादनगर के लिए 60, मोदीनगर साउथ के लिए 80 और मोदीनगर नार्थ के लिए 90 रुपये चुकाने होंगे। वहीं प्रीमियम कोच के लिए साहिबाबाद से गाजियाबाद व गुलधर के लिए 60, दुहाई के लिए 80, दुहाई डिपो के लिए 100, मुरादनगर के लिए 120, मोदीनगर साउथ के लिए 160 और मोदीनगर नार्थ के लिए 180 रुपये चुकाने होंगे।

टिकट खरीदने के विकल्प

यात्रियों को टिकट खरीदने के कई विकल्प दिये गए हैं। यूपीआई से भी भुगतान हो सकेगा। स्टेशन पर टिकट वेंडिंग मशीन (टीवीएम) भी लगाई गई हैं। इतना ही नहीं, मोबाइल एप रैपिडेक्स कनेक्ट के जरिये ई-क्यूआर कोड जनरेट होगा, जोकि ई-टिकट का काम करेगा। एप पर यात्री यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिये भुगतान कर सकेंगे।

34 KM का सफर... 8 स्टेशन, गाजियाबाद में नए रूट पर चलेगी रैपिड ट्रेन; चुनाव से पहले PM मोदी का तोहफा

गाजियाबाद में जाम से राहत दिलाने की कवायद शुरू, तीन सड़कें बनाने की प्रक्रिया में आई तेजी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.