गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। पिछले तीन दिन से लगातार रुक रुककर हो रही वर्षा से रविवार को राहत है। आसमान पर बादल छाए हुए हैं और हल्की बारिश होने के आसार हैं। वहीं, बृहस्पतिवार और शुक्रवार के बाद शनिवार को भी बारिश जारी रही। जिससे तापमान स्थिर रहने के साथ उमस भी महसूस हुई। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को दिनभर बादल छाए रहने के साथ वर्षा होने के आसार हैं, लेकिन तेज बारिश नहीं होगी।

कूलर-एसी बंद

पिछले कई दिन से जिले में रुक रुककर लगातार वर्षा हो रही है। जिसकी वजह से पिछले तीन दिन से लगातार तापमान में गिरावट बनी हुई है। रात में हल्की सर्दी महसूस हो रही है। लोगों ने एसी और कूलर बंद कर दिए हैं। शनिवार को तापमान कम रहने के बावजूद उमस से परेशानी हुई। अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वातावरण में 98 प्रतिशत नमी बनी रही। हवा अधिकतम 13 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चली।

दो दिन में साफ हो जाएगा मौसम

न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। वातावरण में नमी 85 प्रतिशत तक रह सकती है। हवा 11 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन में मौसम साफ होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

शनिवार को बारिश के चलते कई घरों में घुसा पानी

शहर में जलनिकासी की व्यवस्था बेहतर न होने के कारण शनिवार को भी वर्षा के बाद कई स्थानों पर घराें में पानी भर गया। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। उधर, अत्यधिक वर्षा को देखते हुए जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी कर लोगों से जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलने की अपील की है, इसके साथ ही अस्पतालों को अलर्ट मोड़ पर रखा गया है।

कई कालोनियों में हुआ जलभराव

जलनिकासी की व्यवस्था बेहतर न होने के कारण बागू ,सिद्धार्थ विहार, नंदग्राम, भीमनगर, शिवपुरी, हिंडन विहार, सिहानी, शांति नगर, राहुल विहार, कैला भट्ठा में रहने वालों के अत्यधिक परेशानी का सामना करना पड़ा। यहां पर नाले ओवरफ्लो हो गए, आरोप है कि नगर निगम द्वारा यहां पर नालों की सफाई का कार्य ठीक से नहीं कराया गया है, सफाई के नाम पर सिर्फ खानापूरी की गई। जिस कारण यहां पर हल्की वर्षा होने के बाद भी जलभराव हो जाता है, पिछले तीन दिन से वर्षा होेने के कारण स्थिति बदतर हो गई है, कई स्थानों पर लाेगों का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है।

एनएच-नौ की सर्विस लेन, जीटी रोड पर हुआ जलभराव

वर्षा के कारण न केवल कालोनियों बल्कि मुख्य मार्गों पर भी जलभराव हुआ। एनएच-नौ की सर्विस लेन पर डूंडाहेड़ा के पास, सिद्धार्थ विहार के पास, राहुल विहार के पास पानी भर गया, जिस कारण वाहन चालकों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ा। जीटी रोड पर लालकुआं के पास भी यही स्थिति रही। जीटी रोड, एनएच-नौ के अंडरपास में भी पानी भर जाने के कारण आवागमन में लोगों को परेशानी हुई।

टूटी सड़काें पर चलना हुआ मुश्किल

शहर की कई सड़कें टूटी हुई हैं, वर्षा होने के बाद सड़काें पर हुए गड्ढों में भी पानी भर गया, जिससे हादसे का खतरा बढ़ गया है। मुख्य तौर पर यह समस्या सिद्धार्थ विहार, बागू, बुलंदशहर रोड औद्याेगिक क्षेत्र, साउथ साइड जीटी रोड औद्योगिक क्षेत्र और गोविंदपुरम में हुई। जिला प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी. सभी लोग सावधानी बरतें, पुराने और जर्जर भवन में रहने वाले अधिक सावधान रहें। 

Gurugram Weather Update: हरियाणा के मौसम विज्ञानी ने बताया, आखिर कब मिलेगी बारिश की आफत से राहत?

North India Heavy Rains: दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में असमय तेज बारिश के 2 प्रमुख कारण

Edited By: JP Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट