Move to Jagran APP

Heart Attack Deaths: गाजियाबाद में 3 दिन में 10 लोगों की हार्ट अटैक से मौत, सर्दी में रखें स्वास्थ्य का ध्यान

Heart Attack Deaths गाजियाबाद में 3 दिन में 10 लोगों की हार्ट अटैक से मौत हुई है। हिंडन मोक्ष स्थली पर तीन दिन में 56 लोगों का अंतिम संस्कार हुआ। 10 युवाओं का हार्ट अटैक से मौत के बाद अंतिम संस्कार किया गया।

By Madan PanchalEdited By: Abhishek TiwariPublished: Sun, 01 Jan 2023 11:09 AM (IST)Updated: Sun, 01 Jan 2023 11:09 AM (IST)
Heart Attack Deaths: गाजियाबाद में 3 दिन में 10 लोगों की हार्ट अटैक से मौत, सर्दी में रखें स्वास्थ्य का ध्यान
Heart Attack Deaths: हिंडन मोक्ष स्थली पर तीन दिन में हुए 56 लोगों के अंतिम संस्कार

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। सर्दी बढ़ने के साथ ही दिल के मरीजों की परेशानी बढ़ रही है। स्वास्थ्य विभाग और हिंडन मोक्ष स्थली की रिपोर्ट के अनुसार पिछले तीन दिन में 10 लोगों हार्ट अटैक से मौत हुई है।

loksabha election banner

मोक्ष स्थली के प्रभारी आचार्य मनीष पंडित के अनुसार तीन दिन में कुल 56 लोगों का अंतिम संस्कार कराया गया है। इनमें 10 मृतकों की आयु 30-40 वर्ष के बीच थी और स्वजन ने मौत का कारण हार्ट अटैक बताया। कुछ ने बताया कि रात को सही सोए लेकिन सुबह को उठे नहीं। 33 बुजुर्गों की मौत भी घर पर हुई है।

3 महीनों में 310 लोगों को पड़ी एंबुलेंस की जरूरत

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो बीते तीन महीनों में ही 310 लोगों को हार्ट अटैक के कारण एंबुलेंस की जरूरत पड़ी है। निजी अस्पतालों की संख्या अलग है। शनिवार को जिला एमएमजी अस्पताल की इमरजेंसी में सांस के 55 रोगी पहुंचे।

जिला एमएमजी अस्पताल के डा. आलोक रंजन बताते हैं कि तापमान कम होने के साथ इन दिनों स्माग भी दिल की सेहत बिगाड़ रहा है। कम होते तापमान और स्माग दिल के लिए घातक होता है। जहरीली स्माग से दिल भी काफी प्रभावित होता है। इससे दिल संबंधी कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है। जो लोग पहले से दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं, उनको सावधानी बरतनी चाहिए। 

इन बातों का रखें ध्यान

- दिल के मरीज सर्दी में बाहर न निकले

- गरम कपड़े पहनें

- गरम पानी का सेवन करें

- सांस संबंधी योग जरूर करें

- सांस की परेशानी होनी पर चिकित्सक की परामर्श पर तुरंत दवाएं लें

ये भी पढ़ें- 

Ghaziabad: 18 घंटे में दो सब इंस्पेक्टरों की गई जान, ड्यूटी के दौरान दोनों को आया हार्ट अटैक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.