Move to Jagran APP

पहले एवं तीसरे चरण में इवीएम में आई ज्यादा खराबी : लू

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल.वेंकटेश्वर लू ने माना कि पहले व तीसरे चरण में ईवीएम एवं वैवीपैट में ज्यादा खराबी आई। तीसरे चरण में खराबी का औसत आठ फीसद तक पहुंच गया था जो सामान्य औसत से ज्यादा। सबसे ज्यादा फिरोजाबाद में खराब हुई। इससे सबक लेने की जरूरत

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Apr 2019 12:06 AM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2019 06:24 AM (IST)
पहले एवं तीसरे चरण में इवीएम में आई ज्यादा खराबी : लू

अयोध्या : मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने माना कि पहले व तीसरे चरण में इवीएम एवं वीवीपैट में ज्यादा खराबी आई। तीसरे चरण में खराबी का औसत आठ फीसद तक पहुंच गया था, जो सामान्य से ज्यादा रहा। सबसे ज्यादा इवीएम फिरोजाबाद में खराब हुई। इससे सबक लेने की जरूरत है। चौथे चरण से अंकुश लगेगा। कमिश्नर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी से इस ओर विशेष ध्यान देने को कहा गया है। इवीएम की खराबी के सवाल पर उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण में जानकारी नहीं ली या फिर उसके हैंडलिग में कमी रही। अवध विवि के प्रशासनिक भवन में सीइओ पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। वह चुनावी तैयारियों की मंडलीय समीक्षा के लिए आए थे।

loksabha election banner

अयोध्या मंडल के सभी जिलाधिकारी, पुलिस अधिकारी एवं निर्वाचन प्रकिया से जुड़े प्रशासनिक एवं पुलिस के अधिकारी बैठक में शामिल हुए। उन्होंने कहाकि इवीएम मतदान के लिए पूरी तरह सुरक्षित है। किसी को संदेह नहीं होना चाहिए। कहा, अगर मतदान को लेकर कोई भ्रम होगा तो पीठासीन अधिकारी से शिकायत का प्रावधान है। शिकायत का निराकरण वहीं कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि इवीएम की खराबी से मतदान प्रभावित न होने पाएगा। वीवीपैट 30 फीसद एवं इवीएम 60 फीसद अतिरिक्त की व्यवस्था है। कहा, इवीएम खराब होने पर अधिकतम 15 मिनट में बदल जाएगी। कहा, दक्षिण भारत एवं पश्चिम बंगाल में मतदान 70 से 80 फीसद के बीच रहा। 70 फीसद मतदान की उम्मीद यहां के लिए उन्होंने जताया। बताया निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं विघ्नरहित मतदान की व्यवस्था है। पांचवें चरण के लिए मतदान की सारी तैयारियों को फूलप्रूफ है।

बैठक में कमिश्नर मनोज मिश्र, आइजी डॉ. संजीव गुप्त, जिलाधिकारी अनुजकुमार झा, एसएसपी जोगेंद्रकुमार, मुख्य विकास अधिकारी अभिषेकआनंद समेत अन्य जिलों के डीएम, एसपी आए थे। मतदान जागरूकता के लिए विवि परिसर में रंगोली भी बनाई गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.