एटा, जागरण टीम। यूपी के एटा जिले के राजा का रामपुर थाना क्षेत्र में सात दिन पूर्व व्यापारी के घर से हुई लाखों की चोरी का पुलिस ने पर्दाफाश कर दिया है। दो चोर गिरफ्तार कर 51 लाख के गहने और नकदी बरामद की गई है। मकान के ताले काटने में प्रयुक्त कटर भी पुलिस ने कब्जे में ले लिया है।

लाखों के गहने व नकदी किए थे चोरी

रविवार सुबह मढ़िया चौराहे से राजा का रामपुर पुलिस व स्वाट टीम तथा इंटेलीजेंस विंग ने कस्बा के मुहल्ला गढ़ी रानी साहिबा निवासी बिजली मिस्त्री मुनेंद्र सक्सेना और उसके साथी नगर पंचायत की स्काई लिफ्ट के चालक एवं बिजली मिस्त्री मुहल्ला गढ़ी वैश्यान निवासी गौरव भारद्वाज को गिरफ्तार किया है। पूछताछ के दौरान मुनेंद्र और उसके साथी ने स्वीकार किया कि कस्बा के मुहल्ला कायस्थान निवासी बर्तन व तंबाकू व्यवसायी गजेंद्र सिंह राठौर के घर से लाखों के गहने व नकदी चोरी किए थे।

पेट्रोल पंप के पास गैरिज में छिपाए रुपये और गहने

एसएसपी उदयशंकर सिंह ने बताया कि आरोपितों ने वारदात के बाद चोरी किए गहने व नकदी पैक कर नगर पंचायत की अलीगंज रोड स्थित पेट्रोल पंप के पास गैरिज में छिपाकर रख दिए थे। आरोपितों की निशानदेही पर पुलिस ने 46 लाख से अधिक के डायमंड व सोने के आभूषण तथा पांच लाख 53 हजार 500 रुपये की नकदी बरामद कर ली। गहने व नकदी की देखरेख गौरव द्वारा की जा रही थी। व्यवसायी के मकान के ताले काटने में बिजली मिस्त्री मुनेंद्र ने कटर का इस्तेमाल किया था। वारदात के बाद इस कटर को रायपुर के नाले में फेंक दिया था, जिसे बरामद कर लिया गया है।

व्यवसायी के पुत्र ने दर्ज कराई थी प्राथमिकी

एसओ राजा का रामपुर संजयपाल सिंह ने बताया कि 20 नवंबर की रात व्यवसायी के मकान के ताले काटकर गहने व नकदी चोरी की गई थी। मामले की प्राथमिकी व्यवसायी के पुत्र अभिषेक सिंह द्वारा अज्ञात के विरुद्ध पंजीकृत कराई गई थी। तभी से पुलिस की टीमें घटना के वर्कआउट के लिए लगी हुईं थीं। बता दें कि 20 नवंबर की रात व्यवसायी के मकान के ताले काटकर लाखों के गहने व नकदी चोरी की गई थी।

ये भी पढ़ें...

Jagannath Temple: ओडिशा के कानून मंत्री बोले, पुरी जगन्नाथ मंदिर प्रशासन ने बेच दी महाप्रभु की 40 एकड़ जमीन

बिजली मिस्त्री का व्यवसायी के घर था आना जाना

बिजली मिस्त्री मुनेंद्र व्यवसायी के घर की बिजली की देखरेख का काम भी करता था। उसका व्यवसायी के घर आना जाना था, जिसकी वजह से परिवार का विश्वास पात्र बन गया। व्यवसायी व उसके स्वजन उसके सामने ही रुपयों का लेनदेन भी कर लिया करते थे, जिससे उसे यह जानकारी हो गई थी कि गहने व नकदी कहां रखी रहती है।

गहने व नकदी देख आया मन में लालच

आरोपित मुनेंद्र ने स्वीकार किया कि गहने और नकदी को देख उसके मन में लालच आ गया था। उसे यह खबर मिल गई थी कि व्यवसायी और उनकी पत्नी बेटी के पास ग्वालियर जाने वाले हैं। व्यवसायी दंपती के मकान से ताले लगाकर ग्वालियर जाने के बाद उसने साथी गौरव के साथ मिलकर चोरी की योजना बनाई थी।

ये भी पढ़ें...

Banke Bihari: प्राकट्योत्स पर सजा निधिवन राज मंदिर, पांच कुंतल दूध-दही से होगा प्राकट्यस्थली का महाभिषेक

50 से अधिक संदिग्धों से की गई पूछताछ

एसएसपी ने बताया कि लाखों की चोरी के अनावरण के लिए राजा का रामपुर ही नहीं बल्कि आसपास के जनपदों के भी 50 से अधिक संदिग्धों से पूछताछ की गई थी। कस्बा में लगे डेढ़ दर्जन से अधिक सीसीटीवी कैमरों के फुटेज भी खंगाले गए थे। सर्किल के सभी थानों की टीमों ने भी संदिग्धों से पूछताछ में मदद की थी।

जनपद में हुई चोरी की घटनाएं

  • 8 मार्च की रात अलीगंज कस्बा के मुहल्ला गोविंददास निवासी सर्राफ जयप्रकाश वर्मा की दुकान से 12 लाख के आभूषण चोरी।
  • 19 जुलाई की रात मारहरा थाना क्षेत्र के सिरसा बदन में कुंवरपाल और जयपाल के मकानों से लाखों की चोरी।
  • 4 अगस्त को राजा का रामपुर थाना क्षेत्र के ग्राम गढ़िया जगन्नाथ में कश्मीर सिंह के मकान से लाखों के आभूषण व नकदी चोरी।
  • 6 अगस्त को राजा का रामपुर थाना क्षेत्र के ग्राम गढ़िया जगन्नाथ में विपिन कुमार राठौर के मकान से लाखों के आभूषण व नकदी चोरी।
  • 28 अगस्त की रात बागवाला थाना क्षेत्र के ग्राम रामपुर में एसपी क्राइम मथुरा के स्टोनो शैलेंद्र सिंह के मकान से 60 लाख के आभूषण, 98 हजार की नकदी व पिस्टल की मैग्जीन चोरी।
  • 29 सितंबर को कोतवाली नगर क्षेत्र में जीटी रोड स्थित अरुण ज्वैलर्स की दुकान से लाइसेंसी पिस्टल समेत आभूषण व नकदी चोरी।
  • 18 अक्टूबर को मारहरा थाना क्षेत्र के ग्राम करुआमई निवासी हरी सिंह, उसके भाई शंकर सिंह व पड़ोसी जय सिंह के मकान से लाखों के आभूषण व नकदी चोरी।
  • 1 नवंबर कोतवाली नगर क्षेत्र में जीटी रोड स्थित एक्सिस बैंक का एटीएम काटकर 26 लाख 5 हजार 500 रुपये की चोरी।
  • 10 नवंबर जलेसर कोतवाली क्षेत्र के नाला चौराहा स्थित सर्राफ राजीव बाबू सिंघल की दुकान से दिनदहाड़े दो लाख के आभूषण चोरी।
  • 15 नवंबर कोतवाली नगर क्षेत्र में मुहल्ला शांतिनगर निवासी प्राइवेट शिक्षक राजकुमार यादव के मकान से दिनदहाड़े लाइसेंसी पिस्टल, 50 हजार की नकदी व लाखों के आभूषण चोरी। पहले भी हुईं चोरी की घटनाएं
  • 19 जुलाई को मारहरा के सिरसा बदन में कुंवरपाल व जयपाल के मकानों से हुईं चोरी का हुआ पर्दाफाश।
  • 4 अगस्त को राजा का रामपुर के गढ़िया जगन्नाथ निवासी कश्मीर सिंह के मकान से चोरी का शाहजहांपुर जनपद में हुआ राजफाश।
  • 29 सितंबर को कोतवाली नगर क्षेत्र में अरुण ज्वैलर्स की दुकान से चोरी का हुआ पर्दाफाश
  • 1 नवंबर को कोतवाली नगर क्षेत्र में एक्सिस बैंक का एटीएम काटकर 26 लाख 5500 रुपये की चोरी का हुआ पर्दाफाश।

इन अधिकारियों ने किया पुलिस टीमों का नियुक्त

लाखों की चोरी के पर्दाफाश के लिए लगाई गईं पुलिस की टीमों का नेतृत्व अपर पुलिस अधीक्षक धनंजय सिंह कुशवाह, सीओ अलीगंज विक्रांत द्विवेदी तथा प्रशिक्षु उपाधीक्षक सुधांशु शेखर द्वारा किया गया था। सर्विलांस की टीम भी घटना के राजफाश को लगाई गई थी। 

Edited By: Abhishek Saxena

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट