Move to Jagran APP

समपार फाटक पर तैनात होंगे चौकीदार, ट्रेनों की बढ़ेगी रफ्तार

जागरण संवाददाता पीडीडीयू नगर (चंदौली) एक फरवरी को संसद में पेश हुए बजट में रेलव

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Feb 2021 12:28 AM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2021 12:28 AM (IST)
समपार फाटक पर तैनात होंगे चौकीदार, ट्रेनों की बढ़ेगी रफ्तार

जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर (चंदौली) : एक फरवरी को संसद में पेश हुए बजट में रेलवे के विकास के साथ ही लोगों की सुरक्षा का भी ध्यान रखा गया है। पूर्व मध्य रेलवे के 120 समपार फाटकों पर चौकीदारों की तैनाती की जाएगी। इससे जहां ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी वहीं रेल दुर्घटनाओं में कमी भी आएगी। बेवजह काल के गाल में समाने वाले मासूमों की जान बचेगी। सड़क संरक्षा कार्य समपार के लिए 74 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। ऊपरी, निचली सड़क पुल के लिए 153 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। बजट में ईसीआर को पर्याप्त धन मिला है। विकास, विस्तार व आधुनिकीकरण के लिए 4844 करोड़ रुपये मिले हैं। जल्द ही सुविधाओं में विस्तार देखने को मिलेगा।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि ईसीआर में चल रहे नई रेल लाइन निर्माण के लिए लगभग 596 करोड़ रुपये, आमान परिवर्तन कार्यो के लिए 190 करोड़ और दोहरीकरण कार्य के लिए 182 करोड़ रुपये आवंटित किए गए। ऊपरी, निचले सड़क पुल के लिए 206 करोड़ और समपार से संबंधित कार्यों के लिए 74 करोड़ रुपये मिला है। ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए ट्रैकों का नवीनीकरण पर 580 करोड़ रुपये दिए गए हैं ताकि अधिक से अधिक ट्रैकों का नवीनीकरण किया जा सके। बजट में सोननगर-दानकुनी नई रेल लाइन के लिए 2959 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। यात्री सुविधा के लिए 171 करोड़, उत्पादन इकाइयों व कारखानों के लिए 134 करोड़, सिग्नल एवं दूरसंचार कार्य के लिए 161 करोड़, पुल व सड़क के कार्य के लिए 72 करोड़ धनराशि आवंटित की गई है।

बढ़ेगी छोटे प्लेटफार्मों की लंबाई

बजट में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के छोटे प्लेटफार्मों की लंबाई बढ़ाई जाने का प्रस्ताव है। जंक्शन के लगभग सभी प्लेटफार्मों की लंबाई ठीक है, एक, चार, पांच व छह की लंबाई कम है। ऐसे में ट्रेनों का ठहराव होने पर यात्रियों को रेल ट्रैक पर उतरना पड़ता था लेकिन अब यह समस्या भी समाप्त हो जाएगी। लंबाई बढ़ने के बाद 24 डिब्बों की ट्रेन आसानी से प्लेटफार्म पर खड़ी हो जाएगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.