बरेली, जेएनएन : अगर आप योग डिग्री कोर्स करना चाह रहे हैं तो अापके लिए अच्छी खबर है। राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय ने योग में दो वर्षीय परास्नातक कोर्स (Post Graduaction) की शुरुआत की है। योग में करियर बनाने वाले छात्रों के लिए ये शानदार मौका है। बता दें कि इसी बर्ष 2019 के जुलाई सत्र से डिग्री कोर्स शुरू होगा। इसके लिए प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

कोर्स के बारे में 
अभी तक एमए इन योग के लिए योगा में सर्टिफि‍केट, ड‍िप्लोमा, पीजी डिप्लोमा या फिर बैचलर डिग्री आवश्यक हाेती थी। अब इन सारी बाध्यताओं को हटा दिया गया है। स्नातक उत्तीर्ण छात्र-छात्राएं योग में परास्नातक डिग्री कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री मान्य होगी। कोर्स हिन्दी में पढ़ाया जाएगा।

कोर्स अवधि
योग डिग्री कोर्स की अवधी दो वर्ष होगी। इसमें चार सेमिस्टर होंगे। छह माह का एक सेमिस्टर होगा। एक सेमिस्टर पूरा होने पर एग्जाम होगा। अभ्यर्थियों को काेर्स पास करने के लिए अधिकतम चार वर्ष का समय दिया जाएगा। योग क्लास में छात्र और छात्राएं दानों ही एडमिशन ले सकते हैं।

आवेदन की अंतिम तिथि और सीट
जुलाई 2019 सत्र के लिए admission.onlineuprtou.in/ वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त है। अभी सीट्स की संख्या निर्धारित नहीं है। जितने अधिक फार्म जमा होंगे, उतनी अधिक सीटों की अनुमति होगी। इसके बाद जनवरी 2020 सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हाेगी।

यह भी पढ़ें : उच्च शिक्षा को हर वर्ग तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य : प्रो. कामेश्वर नाथ सिंह : www.jagran.com/uttar-pradesh/bareilly-city-vice-chancellor-of-uprtou-said-that-our-goal-is-to-reach-higher-education-to-everyone-bareilly-news-19433668.html

क्या होगी फीस
जो छात्र-छात्राएं कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें एक वर्ष के लिए 9200 रुपये फीस देनी होगी। फीस जमा करने के बाद आपको विश्वविद्यालय की ओर से किताबे उपलब्ध कराई जाएंगी।

कब शुरू होगी क्लास
कोर्स के लिए प्रत्येक रविवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक क्लास लगाई जाएगी। इसमें अलग-अलग ट्रेनर प्रेक्टिकल और थ्योरी क्लास लेंगे। अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1800 120 111 333 पर कॉल की जा सकती है।  

बरेली में स्टडी सेंटर 

  • बरेली कॉलेज
  • क्षेत्रीय कार्यालय  
  • अवंतीबाई राजकीय महिला महाविद्यालय 
  • राजेंद्र प्रसाद डिग्री कॉलेज, मीरगंज
  • स्वामी दयानंद डिग्री कॉलेज, मीरगंज 

याेग कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 31 अगस्त आवेदन मांगे गए है। फार्म जमा किए जा रहे हैं। डिग्री कोर्स के शुरू होने से योग में अपना कॅरियर बनाने वाले छात्रों को बड़ा मौका मिलेगा। - डॉ. आरबी सिंह, को-ऑर्डिनेटर, क्षेत्रीय कार्यालय बरेली 

इन कोर्स की भी हुई है शुरूआत 

  • M.Sc. (Food and Nurtitions)
  • M.A. Urdu
  • M.A. Geography
  • Diploma in Vaidik Mathematics 
  • Diploma in Rural Development

जीएसटी की कठिनाइयों को समझाने के लिए भी जल्द ही सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्स भी कराए जाएंगे। जागरूकता पाठ्यक्रमों को भी शामिल करके नई शुरुआत की है। जिनके जरिये लोगों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि व आयुष्मान योजना की आसानी से मिल सकेगी। - प्राे. कामेश्वर नार्थ सिंह, कुलपति राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय  

Posted By: Abhishek Pandey