Move to Jagran APP

एक इंस्पेक्टर, 3 दारोगा, 4 दीवान… इस जिले में एसएसपी ने खास काम के लिए बनाई खास टीम, पूरे महीने रहेगी ड्यूटी

कांवड़ियों के मार्ग को सुगम बना सुरक्षा-व्यवस्था भी सुनिश्चित कराएगी। पूरे जनपद की स्थिति के पल-पल का हाल रखेगी। बाकायदा कांवड़ यात्रा के प्रत्येक रूट की मैपिंग तक कर ली गई है जिससे एक क्लिक पर पूरे रूट का हाल देखा जा सकेगा। एसएसपी अनुराग आर्य ने इसको लेकर कांवड़ सेल का गठन कर नई पहल की है। यह सेल पूरे सावन माह 24 घंटे काम करेगी।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Tue, 09 Jul 2024 08:32 PM (IST)
कांवड़ यात्रा के लिए 'कांवड़ सेल', प्रत्येक रूट की मैपिंग।

जागरण संवाददाता, बरेली। शिव भक्तों की राह में अबकी बार कोई रोड़े नहीं होंगे। भक्ति के रंग में कोई भंग नहीं डाल पाएगा। एसएसपी अनुराग आर्य ने इसको लेकर कांवड़ सेल का गठन कर नई पहल की है। यह सेल पूरे सावन माह 24 घंटे काम करेगी। 

कांवड़ियों के मार्ग को सुगम बना सुरक्षा-व्यवस्था भी सुनिश्चित कराएगी। पूरे जनपद की स्थिति के पल-पल का हाल रखेगी। बाकायदा कांवड़ यात्रा के प्रत्येक रूट की मैपिंग तक कर ली गई है जिससे एक क्लिक पर पूरे रूट का हाल देखा जा सकेगा।

सड़कों पर उमड़ता है हुजूम

श्रावण मास में अबकी बार पांच सोमवार हैं। 22 जुलाई को पहला सोमवार है जबकि 19 अगस्त को अंतिम। ऐसे में 22 जुलाई से ही सड़क पर शिवभक्तों का हुजूम उमड़ेगा। शिवभक्त हरिद्वार, बदायूं के कछला घाट एवं अन्य नदियों से जल लाकर शिव मंदिरों में जलाभिषेक और पूजा-अर्चना करते हैं। 

कांवड़ सेल का गठन

जलाभिषेक के लिए जल लाने को लेकर पहले से ही भक्त नदियों की ओर रुख करते हैं। बदायूं रोड, शाहजहांपुर रोड, दिल्ली रोड पर शिवभक्तों की भीड़ होती है। ऐसे में आवागमन संबंधी, सुरक्षा-व्यवस्था एवं छोटी सी छोटी समस्याओं के त्वरित निदान के लिए एसएसपी ने कांवड़ सेल बनाई है। 

सेल में एक इंस्पेक्टर, तीन दारोगा, चार दीवान व दो सिपाहियों को शामिल किया गया है, जिनका काम सिर्फ और सिर्फ कांवड़ यात्रा से जुड़ी व्यवस्थाएं देखनीं हैं। एसएसपी ने इसको लेकर मंगलवार को कांवड़ सेल के कर्मचारियों संग बैठक भी की और प्राथमिकताओं को बिंदुवार बताया। चुनाव सेल की तरह कांवड़ सेल भी लाइन से ही संचालित होगी। 

तैयार हो रहा बिंदुवार ब्योरा

सेल का गठन होते ही टीम ने प्रत्येक थानेवार गुजरने वाले जत्थों, जत्था प्रमुख, उनके फोन नंबर, जत्थे में शामिल होने वालों की संख्या, रूट की स्थिति(पूर्व में विवाद या कानून-व्यवस्था संबंधी समस्या) समेत बिंदुवार पूरा ब्यौरा तैयार करना शुरू कर दिया है। 

इस सेल से एसएसपी को भी एक क्लिक पर पूरे जनपद की स्थिति के हाल की जानकारी होगी। बैठक में एसपी ट्रैफिक शिवराज भी मौजूद रहे।

कांवड़ियों को पुलिस सुरक्षा एवं सुगम यातायात व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए कांवड़ सेल का गठन किया गया है। यह सेल 24 घंटे क्रियाशील होगी। सेल थाने के साथ-साथ आस-पास के जनपदों के समन्वय में भी रहेगी।

-अनुराग आर्य, एसएसपी

कांवड़ सेल अदा करेगी यह महत्वपूर्ण भूमिका

  • यह सेल अंतर्जनपदीय समन्वय स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी।
  • जनपद के बॉर्डर प्वाइंट पर लगे पुलिस बल से समन्वय स्थापित कर इस सेल के द्वारा 24 घंटे मॉनिटरिंग की जाएगी।
  • कांवड़ यात्रा से संबंधित समस्त सूचना संकलन का कार्य इस सेल द्वारा किया जाएगा।
  • शहर बरेली अंतर्गत महत्वपूर्ण चौराहों पर लगे पुलिस बल एवं थाना प्रभारियों के मध्य समन्वय स्थापित कर 24 घंटे पुलिस की मौजूदगी सुनिश्चित करेगी।
  • लैंडलाइन की मल्टीपल लाइंस के माध्यम से अलग-अलग जत्थों एवं ग्राम प्रधानों से संवाद स्थापित कर सुगमता सुनिश्चित कराएगी।
  • कांवड़ यात्रा से संबंधित सभी मार्गों के मैप तैयार कर प्लानिंग में महत्वपूर्ण रोल अदा करेगी।
  • अन्य विभागों से समस्त समन्वय संबंधित कार्य किये जाएंगे।

यह भी पढ़ें: लखनऊ में अचानक रुक गया Rahul Gandhi का काफिला, सड़कों पर थे किसान; बोले- एक गांव में जबरदस्ती हो रही चकबंदी

यह भी पढ़ें: यूपी में कुदरत का कहर: आकाशीय बिजली की चपेट में आए तीन जिलों के सात लोग, कौशांबी में चचेरे भाई-बहन समेत तीन की मौत