Move to Jagran APP

Indian Railway : नए इकोनॉमी क्लास कोच के साथ दौड़ेगी पूर्णागिरी जनशताब्दी एक्सप्रेस, जानिए क्या मिलेंगी सुविधाएं

Indian Railway टनकपुर से नई दिल्ली के लिए प्रस्तावित पूर्णागिरी जनशताब्दी एक्सप्रेस में आधुनिक कोच लगाए जा सकते हैं। इकोनॉमी क्लास कोच से जहां एक ओर किराया कम होने की बात कही जा रही है। वहीं इसे रेल वातानुकूलित यात्रा का सबसे सस्ता साधन बताया जा रहा है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2021 01:41 PM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2021 05:48 PM (IST)
Indian Railway : नए इकोनॉमी क्लास कोच के साथ दौड़ेगी पूर्णागिरी जनशताब्दी एक्सप्रेस, जानिए क्या मिलेंगी सुविधाएं

बरेली, अंकित शुक्ला। Indian Railway : टनकपुर से नई दिल्ली के लिए प्रस्तावित पूर्णागिरी जनशताब्दी एक्सप्रेस में आधुनिक कोच लगाए जा सकते हैं। इकोनॉमी क्लास कोच से जहां एक ओर किराया कम होने की बात कही जा रही है। वहीं इसे वातानुकूलित रेल यात्रा की दुनिया का सबसे सस्ता और सर्वश्रेष्ठ साधन बताया जा रहा है। कपूरथला में बनाए जा रहे इन कोच की दीवारों पर क्रीम कलर के एल्कोपैनल सभी ओर लगाया गया है। इसके साथ ही सीटों का रंग नीले के बजाय क्रीम कलर का किया गया है।

loksabha election banner

इसके साथ ही हर सीट पर एसी विंडो, चार्जर, प्रत्येक कोच में दो जनरल व एक दिव्यांग शौचालय है। अन्य ट्रेनों में दिव्यांग कोच में ही यह सुविधा होती थी। अलावा पहले 72 सीटों का कोच होता था, जबकि इसमें 83 सीटें दी गई हैं। बता दें कि उत्तराखंड से राज्यसभा सदस्य एवं भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी की मांग पर रेल मंत्रालय ने इस ट्रेन को चलाए जाने की संस्तुति की है।

तैयार कोच का लखनऊ आरडीएसओ कर रहा ट्रायल

कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में बनाए गए नए एसी थ्री टायर इकोनॉमी एलएचबी कोच को ट्रायल के लिए लखनऊ स्थित अनुसंधान, डिजायन एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) भेजा गया है।

हर बर्थ पर एसी वेंट उपलब्ध

नए तैयार कोचों को यात्री सुविधा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इन कोचों में हर बर्थ के लिए एसी वेंट उपलब्ध कराए गए हैं। इसके अलावा दोनों ओर फोल्डिंग टेबल और बोटल, मोबाइल फोन व मैग्जीन होल्डर्स भी उपलब्ध कराए गए हैं। हर बर्थ के लिए पढ़ने के लाइट और मोबाइल चार्जिग प्वाइंट भी लगाए गए हैं। मिडिल और अपर बर्थ पर चढ़ने के लिए सीढ़ी का डिजायन बदला गया है।

160 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड तक दौड़ सकेंगे

पुराने एलएचबी कोच अधिक भारी होने के कारण वह 100 किलोमीटर प्रति घंटा स्पीड तक ही दौड़ सकते थे। इज्जतनगर यांत्रिक कारखानों के इंजीनियरों के मुताबिक कपूरथला में तैयार किया यह कोच 160 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड तक दौड़ाया जा सकता है।

रेल बोर्ड की ओर से अभी टनकपुर से नई दिल्ली को प्रस्तावित पूर्णागिरी जनशताब्दी चलाए जाने की शेड्यूलिंग नहीं मिली है। शेड्यूल जारी होते ही ट्रेन शुरू की जाएगी। ट्रेन में लगने वाले कोचों में यात्री सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। - राजेंद्र सिंह, जनसंपर्क अधिकारी इज्जतनगर मंडल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.