Move to Jagran APP

Double Murder : कातिल जैसा चेहरा और चाल, वो सिकलापुर में मिला Bareilly News

पुलिस को सिकलापुर में ऐसे सुराग हाथ लगे हैं जिन्हें लेकर कहा जा रहा कि जल्द घटना से राजफाश हो सकता है।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Sun, 28 Jul 2019 12:24 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 09:49 AM (IST)
Double Murder : कातिल जैसा चेहरा और चाल, वो सिकलापुर में मिला Bareilly News
Double Murder : कातिल जैसा चेहरा और चाल, वो सिकलापुर में मिला Bareilly News

बरेली, जेएनएन : राजेंद्रनगर के गुलमोहर पार्क में रहने वाली रूपा व नीरज सत्संगी की हत्या के मामले में पुलिस को सिकलापुर में ऐसे सुराग हाथ लगे हैं, जिन्हें लेकर कहा जा रहा कि जल्द घटना से राजफाश हो सकता है। पुलिस ने एक संदिग्ध को हिरासत में लिया है। उसका कद व चेहरा ठीक वैसा ही दिख रहा, जैसा कातिल का था। लंगड़ाकर चलने का तरीका भी ठीक वैसा ही। हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है कि वारदात उसी ने की है।

loksabha election banner

वारदात के बाद पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज जारी की थीं, जिनमें दंपती का हत्यारोपी कॉलोनी में आते और जाते हुए दिख रहा। उसका फोटो वायरल कर 25 हजार का इनाम भी घोषित कर दिया गया था। शनिवार को पुलिस को सूचना मिली कि ऐसी शक्ल का युवकबब्लू सिंह सिकलापुर में रहता है। शाम को पुलिस ने छापेमारी कर उसे घर से उठा लिया। आनन-फानन अधिकारी भी हरकत में आए और उससे पूछताछ शुरू कर दी गई। उसे हिरासत में लेने के बाद सबसे पहले सीसीटीवी फुटेज से उसकी कद-काठी का मिलान किया गया जोकि समान लग रहा। चेहरा भी मिल रहा है। जिस तरह वारदात के बाद हत्यारा लंगड़ाकर चल रहा, यह शख्स भी कुछ वैसे ही चल रहा।

यह भी पढ़ें : कॉलोनी वाले हत्यारे से अनजान, मगर वह सब जानता था  : www.jagran.com/uttar-pradesh/bareilly-city-the-colony-was-unaware-of-the-killer-but-he-knew-all-about-him-bareilly-news-19433681.html

रूपा के पर्स में छिपा है कोई राज

कातिल भागते समय अपना बैग व रूपा का पर्स लेकर भागा था। जान बचाकर भागते समय उससे दोनों चीजें ऊपर छत पर रह गईं। पुलिस यह नहीं समझ पा रही कि कातिल पर्स को लेकर क्यों भाग रहा था। उसमें एटीएम, पासबुक आदि थी। एक पांच सौ का नोट भी था। पर्स में आखिर ऐसी क्या चीज थी जिसे कातिल हर हाल में लेकर जाना चाह रहा था। पुलिस इसी बात को पता लगाने में जुटी है।

पकड़ा युवक कर रहा है घटना से इन्कार

पुलिस ने सिकलापुर से तीन लोगों को पकड़ा है। पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है। दरअसल जिन लोगों को पकड़ा है उनमें एक का चेहरा फुटेज से काफी मिलता-जुलता है। इसी आधार पर पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है। लेकिन पकड़ा गया युवक घटना से इन्कार कर रहा है। उसके हाथ-पैरों में कोई चोट भी नहीं है। पुलिस इस युवक का इतिहास खंगाल रही है। खुद अधिकारी इस युवक से पूछताछ कर रहे हैं। पकड़ा गया युवक शादीशुदा है। उसके छह बच्चे हैं। हालांकि आस-पड़ोस के लोगों का कहना है कि घटना वाले दिन युवक यहीं था। वह इस तरह की वारदात को अंजाम नहीं दे सकता। देर रात तक पुलिस युवक से पूछताछ कर रही थी।


बबलू का मकान। जागरण

घर में मिली सफेद शर्ट व पैंट

फुटेज में यह भी दिखा था कि कातिल सफेद शर्ट व काली पैंट पहनकर आया था। पुलिस ने सिकलापुर से पकड़े गए संदिग्ध बब्लू के घर की तलाशी ली तो वहां सफेद शर्ट व काली पैंट मिली। हालांकि उस पर खून के निशान नहीं है। जिससे पुष्ट नहीं हुआ कि ये वही कपड़े हैं।

जड़ी बूटी बेचने मुहल्लों जाता, तिलहर से आकर यहां बसा

पुलिस ने बब्लू के बारे में जानकारी की तो पता चला कि वह सात साल पहले शाहजहांपुर के तिलहर से आकर बसा। जड़ी बूटी बेचने का काम करता है। वह भाट बिरादरी का है। सिकलापुर में 30-40 घर इन लोगों के हैं। बब्लू यहां किराये पर रहता है।

नीरज की बीमारी सही करने के बहाने घर तक तो नहीं पहुंचा

पकड़ा गया युवक जड़ी बूटी बेचता है ऐसे में पुलिस को नई दिशा मिली। आशंका जताई जा रही है कि किसी तरह रूपा सत्संगी के संपर्क में आया हो। चूंकि नीरज की तबीयत खराब रहती थी इसलिए संभव है कि रूपा ने उससे जड़ी बूटी से इलाज के लिए कहा हो। पहले ही दिन से कहा जा रहा था कि कातिल परिचित है। यदि पुलिस की जड़ी बूटी वाली कहानी में दम माना जाए तो ऐसा हो सकता है कि जड़ी बूटी बेचने वाले पहले से पहचान के चक्कर में रूपा ने बुधवार को उसे घर में आने दिया। सामान्य शिष्टाचार में चाय पिलाई।

जड़ी बूटी कूटने वाला मूसल गायब

एक सुराग मूसल से भी जोड़ा जा रहा है। पकड़ा गया युवक जड़ी-बूटी कूटने के लिए मूसल रखता है। मगर, उसके घर से कोई मूसल नहीं मिली। पुलिस का सवाल था कि मूसल कहां गई। वहीं दूसरी ओर सत्संगी दंपती की हत्या मूसल से ही सिर कुचलकर की गई थी। इससे पुलिस का शक और गहरा गया है।

यह भी पढ़ें : कातिल का चेहरा हो गया बेनकाब, 25 हजार इनाम www.jagran.com/uttar-pradesh/bareilly-city-bareilly-double-murder-the-face-of-the-executioner-exposed-now-25-thousand-reward-bareilly-news-19433649.html

थाने में पैंट शर्ट पहनाकर चलवाया

पकड़े गए युवक को पुलिस ने काली पैंट व सफेद शर्ट पहनाई व थाने में ही चलवाकर देखा। उसकी चाल और सीसीटीवी फुटेज से मेल खा गए।

शहर से बाहर ले जाकर एसएसपी कर रहे पूछताछ

संदिग्ध को पकड़ने की सूचना बेहद गोपनीय रखी गई है। शहर से बाहर ले जाकर एक स्थान पर उससे खुद एसएसपी देर रात तक पूछताछ करते रहे।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में की जा रही है कातिल की तलाश

पुलिस को एक शक यह भी हुआ था कि कातिल यहां से दूसरे शहर में भाग गया या दूसरे शहर से ही आकर वारदात कर लौट गया। ऐसे में पुलिस पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में कातिल की तलाश कर रही है। वह इसलिए क्योंकि छत से कूदने के बाद उसके पैर में चोट लगी है। जाहिर है कि इलाज जरूर कराएगा। ऐसे में पुलिस टीमें अस्पताल से जानकारी जुटा रहीं। शहर के अस्पताल पहले ही खंगाले जा चुके हैं। हत्याकांड का राजफाश करने के लिए पुलिस एक-एक कड़ी मिला रही है लेकिन, अभी तक कोई नतीजा सामने नहीं आ रहा। रिटायरमेंट से छह दिन पहले रूपा की हत्या किए के पीछे एक आशंका बैंक से जोड़कर भी देखी जा रही थी।

तीन दिन में 106 लोगों से हो चुकी पूछताछ

क्राइम ब्रांच ने पिछले तीन दिन में सेंट्रल बैंक के 106 कर्मचारियों से पूछताछ की। सबसे पहले रूपा सत्संगी के एक महीने की कॉल डिटेल निकाली। जितने भी लोगों से बातचीत होती थी सबके पास जाकर या बुलाकर बातचीत की। पता चला कि रूपा बैंक के काम में काफी निपुण थीं। बैंक कर्मी जब कहीं फंस जाते थे तो फोन करके उनसे पूछते थे। कम्प्यूटर में भी वह काफी दक्ष थी। बरेली ही नहीं दूसरे जिलों में भी बैंक कर्मी उनसे फोन करके कोई समस्या होने पर समाधान पूछते थे। छानबीन में यह भी साफ हो गया कि बैंक में रुपये संबंधी कोई विवाद नहीं था। न ही उन्होंने किसी को कर्जा दिया था। वह कभी भी किसी का खर्चा तक नहीं कराती थी।


बब्लू की ससुराल। जागरण 

घटना के बाद से घर के बाहर नहीं निकल रहा था

पुलिस का कहना है कि जब आसपास पूछताछ की तो पता चला कि बुधवार को हुई घटना के बाद से बब्लू घर के बाहर नहीं निकल रहा था। शुक्रवार को उसने अपनी पत्नी व बच्चों को भी मायके भेज दिया। इससे आस-पड़ोस के लोगों को भी शक हो रहा था। उन्होंने ही पुलिस को सूचना दी।

पत्नी और बेटी को भी लिया हिरासत में

बब्लू सिंह से पूछताछ के बाद जब पुलिस को अहम सुराग हाथ लगे तब वह शनिवार रात करीब 12.30 बजे सिकलापुर से उसकी पत्नी और बेटी को भी उठाकर ले गई। महिला पुलिस की मदद से दोनों को पकड़ लिया गया। गोपनीय जगह रखकर उनसे पूछताछ की जा रही है।

बब्लू की शादी सिकलापुर की रहने वाली राधा से हुई थी। बब्लू सिंह जिस मकान में किराये पर रहता है। उससे कुछ ही दूरी पर राधा का मायका है। शुक्रवार रात करीब नौ बजे पुलिस बब्लू सिंह को घर से उठाकर ले गई। शनिवार रात तक पुलिस का अहम सुराग मिल गए। इसके बाद पुलिस ने रात करीब 12.30 बजे एकाएक राधा के मायके में दबिश दी। राधा की मां व उनके मामा का पूरा घर खंगाल डाला।

पुलिस इमाम दस्ते की तलाश में थी। हालांकि वह यहां नहीं मिला। इसके बाद पुलिस ने राधा और उसकी बड़ी बेटी को महिला पुलिस की मदद से पकड़ लिया। उनसे पूछताछ की जा रही है। दरअसल बब्लू सिंह ने जो बातें पुलिस को बताई पुलिस अब उसे उसकी पत्नी से मिलान कर रही है। दोनों में काफी अंतर है।

यह भी पढ़ें : हशत में बेटा-बहू ने घर छोड़ होटल में ली शरण : www.jagran.com/uttar-pradesh/bareilly-city-in-panic-son-and-son-in-law-get-refuge-in-hotel-bareilly-news-19436775.html

मंत्री से कराई छुड़ाने की सिफारिश

बब्लू के पकड़े जाने के बाद उसके मामा शनिवार को एक मंत्री के पास गए। उन्हें बताया कि पुलिस ने उनके भांजे को पकड़ रखा है। बकौल मामा मंत्री ने एसपी सिटी से बात कही और कहा कि अगर निदरेष है तो उसे छोड़ दें।

गलियों में करता है फेरी

बब्लू सिंह गलियों में फेरी करके जड़ी बूटी सुरमा आदि बेचता है। वह जिस घर में किराये पर रह रहा है वह बेहद जर्जर हैं। बताते हैं कि उसकी ज्यादा कमाई नहीं थी। दिन में सौ-दो सौ रुपये ही कमा पाता था।

ई-रिक्शा से आया, ऑटो से भाग निकला

तीन दिन गुजर गए, शहर की पॉश कॉलोनी में दो हत्याएं हुईं, मौके पर आसपास के लोगों को आहट हो गई। तुरंत पुलिस भी बुला ली गई मगर, हत्या किसने की, क्यों की, ये सवाल अभी भी बने हुए हैं। कत्ल की वजह का असल राजदार तो कातिल है ही, एक और शख्स है जोकि पुलिस को अहम सुराग दे सकता है। वो ई-रिक्शा चालक जोकि कातिल को बैठाकर राजेंद्रनगर के गुलमोहर पार्क तक लाया था।

राजफाश में ई-रिक्शा चालक इसलिए अहम

  • 10 बजे, बुधवार रात

कातिल ई रिक्शा में बैठकर गुलमोहर पार्क के पास तिराहा तक पहुंचा था, जिसकी तस्वीरें सीसीटीवी कैमरे में कैद हुईं हैं। वह कहां से ई रिक्शा में बैठा, रास्ते भर क्या हाव-भाव थे। सीधे कोई बातचीत या फोन पर किसी से बात तो नहीं हुई। ऐसे कई बिंदुओं पर ई रिक्शा चालक ही जानकारी दे सकता है।

  • 10.30 बजे, बुधवार की रात

हत्या के बाद कातिल पैदल ही भागा। रूपा के मकान के बगल वाले मकान को कूदते हुए डेलापीर की ओर गया। माना जा रहा है कि करीब सवा दस बजे वारदात को अंजाम देने के बाद वह पैदल भागा मगर बहुत ज्यादा दूर इस तरह नहीं गया होगा। आगे जाकर भी उसने ई-रिक्शा या ऑटो का सहारा लिया होगा। सवाल इस बात का है कि पांच हजार से ज्यादा ई रिक्शा या ऑटो चालकों के बीच पता कैसे लगाया जाए कि कातिल किसमें बैठा।

यह भी पढ़ें : बैंक मैनेजर व पति की सिर कुचलकर हत्या www.jagran.com/uttar-pradesh/bareilly-city-double-murder-in-bareilly-bank-manager-wife-and-husband-killed-19430444.html

दो की जान लेने वाले ने कई बार खुद की जान मुश्किल में डाली

  • कत्ल करने के बाद जब बाहर पड़ोसियों की आहट हुई तो हत्यारा छत की ओर भागा।
  • रूपा के घर की दूसरी मंजिल तक गया। जिस छज्जे से गया वह उसकी ऊंचाई से करीब डेढ़ दो फीट ज्यादा होगा।
  • वहां से बगल वाले मकान की छत पर कूदा।
  • पड़ोसी की दूसरी मंजिल से पहली मंजिल पर छलांग लगाई और फिर सड़क पर।
  • दो बार वह 10-11 फीट ऊंचाई से नीचे कूदा।

थाने के पीछे से डेलापीर तक

  • वहां से कातिल इज्जतनगर थाने के पीछे वाली रोड से होता हुआ डेलापीर की तरफ जाता दिखा। इसके बाद की फुटेज नहीं मिलीं।
  • माना जा रहा है कातिल इज्जतनगर थाने के पास से किसी ई-रिक्शा या ऑटो में बैठकर डेलापीर की तरफ गया है। उतरा वह डेलापीर पर भी नहीं, अब शहर के अंदर आया है या बाहर पुलिस इसकी जांच कर रही है।
  • इज्जत नगर थाने के बराबर गुल मोहर पार्क कालोनी की इसी गली से गया हत्यारोपी।

अहम जबाव यहां मिलेंगे

  • हत्या क्यों की-कातिल ही बता सकेगा
  • कातिल कहा से आया-ईरिक्शा चालक ही बताएगा

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.