Move to Jagran APP

50 साल बाद 25 लाख किसानों को मिलेगी खुशियों की सौगात

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कर्म स्थल से

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 09:23 PM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 09:23 PM (IST)
50 साल बाद 25 लाख किसानों को मिलेगी खुशियों की सौगात

जागरण विशेष :

अमित श्रीवास्तव, बलरामपुर :

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कर्म स्थल से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरयू नहर परियोजना का लोकार्पण कर किसानों को खुशियों की सौगात देंगे। नौ जिलों के 25 लाख किसानों को यह खुशी 50 साल बाद 11 दिसंबर को मिलेगी। इस नहर के पानी से जिले के चार असिचित ब्लाकों के 100 से अधिक गांवों के कृषकों के भी चेहरे पर मुस्कान लौटेगी। परियोजना के लोकार्पण को लेकर भाजपाई उत्साहित हैं तो किसान भी गदगद हैं। क्योंकि तमाम किसानों ने वर्षों पहले अपनी जमीन दे दी थी, लेकिन उनके खेतों को पानी नहीं मिल रहा था। लखीमपुर में घाघरा कैनाल से शुरू हुई परियोजना बहराइच में सरयू और श्रावस्ती में राप्ती से जुड़ते हुए सिद्धार्थनगर में बाणगंगा और गोरखपुर से आगे रोहनी नदी से जुड़ती है। अब पांच नदियों के पानी से फसलें लहलहाएंगी। इससे भूजल दोहन भी रुकेगा। जिले में किलोमीटर 50 से इसकी शुरुआत होती है। नहर से हार्ड एरिया में आने वाले जिले के चार विकास खंडों हरैया सतघरवा, तुलसीपुर, गैंसड़ी व पचपेड़वा के किसानों को फसलों की सिचाई में सुविधा होगी। इन ब्लाकों में फसलों की सिचाई नहरों पर ही निर्भर है। पीएम को सुनने को उत्साहित हैं भाजपाई : प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार जिले में आ रहे हैं। इसलिए पीएम को सुनने और स्वागत को लेकर भाजपाई उत्साहित हैं। कार्यकर्ता पीएम के स्वागत में मुख्यालय व कार्यक्रम स्थल तक होर्डिंग की तैयारी में जुट गए हैं। भाजपा जिलाध्यक्ष प्रदीप सिंह ने बताया कि कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों में काफी उत्साह है। अधिक से अधिक लोगों के साथ कार्यक्रम में पहुंचने की तैयारी में लोग लगे हैं। प्रवेश द्वार पर आने वालों को दिया जाएगा थ्री लेयर मास्क

बलरामपुर : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन को लेकर स्वास्थ्य महकमा भी सतर्क है। कार्यक्रम स्थल पर आने वाले दो लाख लोगों को थ्री लेयर मास्क वितरित किया जाएगा। इसके लिए प्रवेश द्वार पर कोविड प्रोटोकाल सेंटर बनाया जाएगा। यहां पर हैंड सेनिटाइजर और थर्मल स्केनिग की भी व्यवस्था की जाएगी। एसएसबी के अस्पताल को सेफ हाउस बनाया जाएगा। यहां वेंटीलेटर और आक्सीजन कंसंट्रेटर की सुविधा रहेगी। कार्यक्रम स्थल पर तीन या चार आकस्मिक केंद्र बनाएं जाएंगे। इसमें प्राथमिक उपचार की व्यवस्था उपलब्ध रहेगी।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सुशील कुमार ने बताया कि पीएम की सभा को देखते हुए हरिहरगंज स्थित एसएसबी के अस्पताल में सेफ हाउस बनाया जाएगा। जहां पर जीवन रक्षक दवाएं उपलब्ध रहेंगी। कार्यक्रम स्थल को जोड़ने वाले मार्गों पर तीन या चार आकस्मिक उपचार केंद्र बनाए जाएंगे। सभी केंद्रों पर चिकित्सक, फार्मासिस्ट, स्टाफ नर्स और वार्ड ब्वाय की तैनाती की जाएगी। यहां पर दो लाख थ्री लेयर मास्क की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही उन्होंनें बताया कि जिले में विशेषज्ञ डाक्टरों की कमी के चलते बाहर से हृदय रोग विशेषज्ञ, फिजीशियन और एनेस्थेटिक भेजने के लिए उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा गया है। साथ ही बेसिक एवं एडवांस लाइफ सपोर्ट की 20-20 अतिरिक्त एम्बुलेंस की मांग भी की गई है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.