Move to Jagran APP

यूपी में अब शिक्षकों की मनमानी पर लगेगा विराम, परिषदीय स्कूलों में होगी ऑनलाइन हाजिरी

Azamgarh News परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की मनमानी पर अब विराम लगेगा। उन्हें प्रदान किए गए टैबलेट के लिए जल्द ही सीयूजी सिम उपलब्ध कराई जाएगी जिससे वह टैबलेट चालू कर सिम को चालू करेंगे। उसके बाद ऑनलाइन हाजिरी शुरू हो जाएगी। शासन से निर्देश आते ही सिम देने की पहल तेज हो गई है। जिले में 2703 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं।

By Sudhir Tiwari Edited By: Abhishek Pandey Tue, 11 Jun 2024 12:32 PM (IST)
यूपी में अब शिक्षकों की मनमानी पर लगेगा विराम, परिषदीय स्कूलों में होगी ऑनलाइन हाजिरी
परिषदीय स्कूलों में होगी ऑनलाइन हाजिर, शिक्षको को मिलेगा सिम

जागरण संवाददाता, आजमगढ़। परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की मनमानी पर अब विराम लगेगा। उन्हें प्रदान किए गए टैबलेट के लिए जल्द ही सीयूजी सिम उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे वह टैबलेट चालू कर सिम को चालू करेंगे। उसके बाद ऑनलाइन हाजिरी शुरू हो जाएगी। शासन से निर्देश आते ही सिम देने की पहल तेज हो गई है।

जिले में 2703 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। जिले में 4438 टैबलेट 1724 प्राथमिक विद्यालय व 524 कंपोजिट विद्यालयों में उपलब्ध कराया गया था। कुछ विद्यालयों को दो टैबलेट मिले थे उनमें से एक हेडमास्टर को तो दूसरा वरिष्ठतम सहायक अध्यापक को दिया गया था, लेकिन सिम कार्ड और इंटरनेट डाटा के अभाव में विद्यालयों में समुचित उपयोग नहीं हो पा रहा था।

शिक्षक अपनी आईडी से सिम कार्ड क्रय करने के लिए तैयार नहीं थे। शासन स्तर पर निर्णय लिया गया कि टैबलेट के लिए विभाग की ओर से सीयूजी सिम दी जाएगी। शासन के निर्देश आते ही बीएसए सिम वितरण करने की तैयारी में जुट गए है।

गर्मी के अवकाश के बाद स्कूल खुलने पर प्रत्येक टैबलेट में सिम होगी और शिक्षक टैबलेट का उपयोग शिक्षण कार्य के लिए करेंगे। बीएसए समीर ने बताया कि सीयूजी सिम के लिए कंपनियों से प्रस्ताव मांगा गया है। शिक्षकों को जल्द ही सिम उपलब्ध करा दिया जाएगा। गर्मी की छुट्टी समाप्त होने से पहले उपलब्धता का प्रयास किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: पूर्वांचल की राजनीति का 'पावर सेंटर' बना गोरखपुर, भाजपा ने सोशल इंजीनियरिंग का फार्मूला किया फिट