Move to Jagran APP

लग्जरी कार के शौकीन हैं सपा-बसपा के करोड़पति उम्मीदवार, इस सीट से लड़ रहे लोकसभा चुनाव; जानिए कितनी संपत्ति के हैं मालिक

सपा-कांग्रेस और बसपा के प्रत्याशी 19 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति के मालिक हैं मगर इनके पास दो लाख से भी कम नकदी है। सपा-कांग्रेस गठबंधन के प्रत्याशी चौधरी बिजेंद्र सिंह के परिवार पर 11.68 करोड़ की चल-अचल संपत्ति हैं। नकदी में इनके पास 70 हजार रुपये हैं। बसपा प्रत्याशी हितेंद्र उपाध्याय बंटी के परिवार पर 7.47 करोड़ की चल-अचल संपत्ति हैं।

By Surjeet Singh Edited By: Abhishek Pandey Published: Thu, 04 Apr 2024 01:04 PM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2024 01:04 PM (IST)
लग्जरी कार के शौकीन हैं सपा-बसपा के करोड़पति उम्मीदवार

जागरण संवाददाता, अलीगढ़। सपा-कांग्रेस और बसपा के प्रत्याशी 19 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति के मालिक हैं, मगर इनके पास दो लाख से भी कम नकदी है। सपा-कांग्रेस गठबंधन के प्रत्याशी चौधरी बिजेंद्र सिंह के परिवार पर 11.68 करोड़ की चल-अचल संपत्ति हैं। नकदी में इनके पास 70 हजार रुपये हैं।

loksabha election banner

बसपा प्रत्याशी हितेंद्र उपाध्याय बंटी के परिवार पर 7.47 करोड़ की चल-अचल संपत्ति हैं। इनके पास भी 92 हजार रुपये की नगदी है। दोनों प्रत्याशी असलहा व कार के भी शौकीन हैं।

सपा-कांग्रेस प्रत्याशी ने बुधवार को नामांकन दाखिल किया। इसमें उन्होंने अपनी चल-अचल संपत्ति का भी ब्योरा दिया है। इसके अनुसार बीए पास चौधरी बिजेंद्र सिंह पर 26.51 लाख रुपये की चल संपत्ति हैं। इसमें 70 हजार की नकदी और 10 हजार रुपये खाते में हैं। 22.61 लाख की स्कार्पियो है। 3.10 लाख रुपये का 50 ग्राम सोना है। पत्नी राकेश चौधरी पर 8.46 लाख रुपये की चल संपत्ति है। इसमें 40 हजार रुपये नकद है।

सोने के मामले में राकेश चौधरी पति बिजेंद्र सिंह से आगे हैं। इनके पास 130 ग्राम सोना है। इसकी कीमत 8.06 लाख रुपये है।

अचल संपत्ति की बात करें तो चौधरी बिजेंद्र सिंह पर 3.41 करोड़ व पत्नी पर 8.15 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। इनके पास कृषि योग्य भूमि के साथ प्लाट और पेट्रेाल पंप है। दो मुकदमा विचाराधीन हैं।

आचार संहिता उल्लंघन के एक मामले में दो माह की साधारण सजा हो चुकी हैं। पिछले वर्षों से इनकी संपत्ति बढ़ी है। रिवाल्वर व राइफल के शौकीन हैं बसपा प्रत्याशी बसपा प्रत्याशी हितेंद्र उपाध्यक्ष बंटी के परिवार पर 7.47 करोड़ की चल-अचल संपत्ति हैं। इसमें इनके नाम पर 5.11 करोड़ व पत्नी प्रीती उपाध्याय के नाम पर 2.35 करोड़ रुपये की सपंत्ति है। चल संपत्ति में हितेंद्र पर 90 लाख रुपये हैं।

तीन बैंक खातों में करीब साढ़े पांच लाख रुपये हैं। इनके पास एक आठ लाख की फारचूनर कार और एक लाख रुपये की एक्टिवा है। 25 लाख रुपये कीमत के सोने-चांदी के आभूषण हैं। एक रिवाल्वर व राइफल है। इनकी पत्नी के पास 45 लाख रुपये की अचल संपत्ति है। इसमें 44 लाख से ज्यादा का सोना-चांदी, 50 हजार की एक्टिवा और नकदी शामिल है। अचल में हितेंद्र पर 4.21 करोड़ की संपत्ति हैं।

स्वर्ण जयंती नगर में फ्लैट, फरीदपुर गांव में भूमि व सेंटर प्वाइंट पर दुकान है। साढ़े सात लाख रुपये का विष्णुपरी व 64 लाख रुपये का सिटी एनक्लेव में मकान है। इनकी पत्नी पर 1.89 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। इसमें बेगमबाग में मकान, असदपुर क्याम में 17 लाख रुपये व स्वर्ण जयंती नगर का मकान शामिल है। हितेंद्र पर एक मुकदमा है।

इसमें सत्र न्यायालय से दोषमुक्त हो चुके हैं, मगर अपील उच्च न्यायालय में लंबित है। केशवदेव पर पांच मुकदमे भ्रष्टाचार विरोधी सेना के प्रत्याशी पंडित केशवदेव 8.05 लाख की चल संपत्ति है। इनके खिलाफ पांच मुकदमे दर्ज हैं। जो अन्य न्यायालयों में विचाराधीन है। पंडित केशवदेव ने कहा कि यह सभी मुकदमे जनता की सेवा करने पर दर्ज हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: Atul Pradhan पर गैंगस्टर समेत 58 मुकदमे, करोड़ों की संपत्ति; सपा से टिकट कटने के बाद फिर चर्चा में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.