Move to Jagran APP

सहायक अध्यापक हसमुद्दीन निलंबित, गणतंत्र दिवस पर स्कूल में भारत माता के चित्र पर पुष्प चढ़ाने से किया था मना

Aligarh News 26 जनवरी के दिन अलीगढ़ के एक सहायक अध्यापक सुर्खियों में रहे। उन्होंने प्राथमिक विद्यालय में हुए कार्यक्रम में भारत माता और सरस्वती के चित्रों पर पुष्प अर्पित करने से मना कर दिया। इसकी जांच हुई तब बीएसए ने उन्हें निलंबित कर दिया।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaPublished: Sat, 28 Jan 2023 12:39 PM (IST)Updated: Sat, 28 Jan 2023 12:48 PM (IST)
सहायक अध्यापक हसमुद्दीन निलंबित, गणतंत्र दिवस पर स्कूल में भारत माता के चित्र पर पुष्प चढ़ाने से किया था मना
स्कूल में पुष्पार्पण न करने से उपजे बखेड़े के बाद शिक्षक पुष्प अर्पित करते हुए (सफेद जैकेट में)। सौ. स्वयं

अलीगढ़, जागरण टीम। अलीगढ़ जिले में प्राथमिक विद्यालय लखटोई गौंडा, इगलास में गणतंत्र दिवस पर ध्वज फहराने के कार्यक्रम के दौरान सहायक अध्यापक हसमुद्दीन द्वारा भारत माता व मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्पार्पण न करने से बखेड़ा खड़ा हो गया है। कार्यक्रम के दौरान शिक्षक के अकेले कमरे में बैठे होने और स्कूल के वरिष्ठ शिक्षकों द्वारा उनको समझाने का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। इसके बाद पुलिस भी पहुंच गई। बीएसए ने इसकी जांच एबीएसए गौंडा गोपाल त्यागी को सौंपी थी। शुक्रवार को रिपोर्ट के आधार पर हसमुद्दीन को निलंबित कर दिया गया है।

loksabha election banner

शिक्षक हसमुद्दीन एक कक्षा में अकेले बैठे रहे

गणतंत्र दिवस पर क्षेत्रीय वरिष्ठ जनों को आमंत्रित कर ध्वज फहराया गया। इसके बाद भारत माता व मां सरस्वती जी की प्रतिमा के समक्ष पुष्पार्पण करने की प्रक्रिया की गई। इस दौरान शिक्षक हसमुद्दीन एक कक्षा में अकेले बैठे रहे। प्रधानाध्यापक राजेंद्र कुमार ने बताया कि दो-तीन शिक्षकों के समझाने पर हसमुद्दीन पुष्पार्पण को राजी हुए। प्रसारित वीडियो में शिक्षक ने तबीयत खराब का हवाला दिया। इस पर अन्य शिक्षकों ने उनसे कहा कि जब वे हाथरस से स्कूल तक आ सकते हैं तो पुष्प चढ़ाने में क्या दिक्कत हो रही है? वीडियो में शिक्षक ने कहा कि उनके यहां इसकी इजाजत नहीं है कि किसी के सामने माथा टेकें या पुष्प चढ़ाएं।

ये भी पढ़ें...

Firozabad: जयमाला पर दूल्हे की चाल देखकर दुल्हन हुई बेहोश, होश आने पर कह दी ऐसी बात कि लौट गई बरात

बाद में किए पुष्प अर्पित

हसीमुद्दीन ने बताया कि वे सर्दी व जुकाम से पीड़ित थे। इसलिए अपने मूल निवास हाथरस गए थे। अलीगढ़ में वे शाहजमाल स्थित अपने भाई के आवास में रहते हैं। 26 जनवरी को वे हाथरस से स्कूल आए। तबीयत खराब लगी तो दवा खाई। इसके बाद पेट में दिक्कत शुरू हुई। इसलिए कक्षा में बैठ गए थे। जब कई शिक्षक चलने का दबाव बनाने लगे तो हड़बड़ाहट में माथा न टेकने व पुष्प अर्पित न करने की बात मुंह से निकल गई। बाद में भारत माता व मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित किए।

हसमुद्दीन को निलंबित कर दिया है। वे अध्यापक तैनाती नियमावली के उल्लंघन के दोषी पाए गए हैं। उनको उपस्थिति के लिए प्राथमिक विद्यालय नगला कोली गौंडा से संबद्ध किया गया है। सतेंद्र कुमार ढाका, बीएसए 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.