Move to Jagran APP

Aligarh News : अपराध में सही दोषी तलाशना कठिन काम, सही दिशा में करें विवेचना, ताकि दोषी छूटने न पाए: एडीजे

Aligarh News मानवाधिकार विषय पर आयोजित वाद विवाद प्रतियोगिता में एडीजे प्रथम मनोज कुमार अग्रवाल ने कहा कि किसी भी अपराध में सही दोषी तलाशना कठिन काम है। उन्‍होंने कहा बगैर भय के कुछ नहीं होता मगर अनुचित भय भी ठीक नहीं है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sun, 20 Nov 2022 06:12 PM (IST)Updated: Sun, 20 Nov 2022 06:21 PM (IST)
Aligarh News : अपराध में सही दोषी तलाशना कठिन काम, सही दिशा में करें विवेचना, ताकि दोषी छूटने न पाए:  एडीजे
पुलिस लाइन के सम्मेलन कक्ष में मानवाधिकार पर आयोजित वाद-विवाद प्रतियोगिता भाग लेते सीओ तृतीय श्वेताभ पांडेय। सौजन्‍य : जागरण

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। Aligarh News : किसी भी अपराध में सही दोषी को तलाशना कठिन काम है। ध्यान रखें कि मानवाधिकार का उल्लंघन न हो। सही दिशा में विवेचना करें, ताकि दोषी छूटने न पाए। यह बातें एडीजे प्रथम मनोज कुमार अग्रवाल ने शनिवार को मानवाधिकार विषय पर आयोजित वाद-विवाद प्रतियोगिता में पुलिसकर्मियों को संबोधित करते हुए कहीं। उन्होंने कहा कि बगैर भय के कुछ नहीं होता, मगर अनुचित भय भी ठीक नहीं है। मानवाधिकार को निभाने के लिए अलग से कुछ करने की जरूरत नहीं। बस, ड्यूटी निर्भीकता से निभाएं और कानून व्यवस्था बनाए रखें। 

loksabha election banner

सभी ने अपने पक्ष विपक्ष में तर्क रखे

पुलिस लाइन स्थित सम्मेलन कक्ष में मानवाधिकार संरक्षण पर आयोजित इस वाद-विवाद प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में एडीजे प्रथम मनोज कुमार अग्रवाल, एसपी देहात आशुतोष मिश्र व दैनिक जागरण के इनपुट हेड मुकेश चतुर्वेदी शामिल रहे। इसमें मानवाधिकार के इंस्पेक्टर सुरजन सिंह, यातायात इंस्पेक्टर कमलेश कुमार, आरआइ अनुभव कुमार त्रिपाठी, एसआइ नकुल चौधरी, एसआइ अमृता नैन ने पक्ष-विपक्ष में तर्क रखे।

पीड़ित के हक की बात जरूरी

सीओ तृतीय श्वेताभ पांडेय ने कहा कि अधिकतर मामलों में आरोपित की सुरक्षा के लिए मानवाधिकार की बातें होती हैं। कोई भी अपराध होने पर कई लोग पीड़ित होते हैं, उन सबका भी मानवाधिकार है। पीड़ित पक्ष के हक की भी बात होना जरूरी है। सीओ रंजन कुमार शर्मा ने कहा कि बदमाशों के संरक्षण से पुलिस बैकफुट पर आती है। ऐसे में दोनों पहलुओं पर जांच होनी चाहिए। एएसपी व सीओ गभाना पुनीत द्विवेदी ने कहा कि हमारे देश में मानवाधिकार का पूरा ध्यान रखा जाता है। इसीलिए कई ऐसे मामले सामने आए, जिसमें दोषी को अंत तक बोलने का हर मौका मिला है। एसपी देहात आशुतोष मिश्र ने मानव व मौलिक अधिकार का अंतर समझाया। कहा कि मानवाधिकार के संरक्षण में उत्तर प्रदेश पुलिस सबसे आगे है।

Aligarh Municipal Election 2022 : अब तक जलाली नगर पंचायत को मिले 14 चेयरमैन, कांग्रेस के हाथ अभी भी खाली

ये रहे विजेता

राजपत्रित अधिकारी वर्ग में पक्ष में सीओ गभाना पुनीत द्विवेदी व विपक्ष में सीओ तृतीय श्वेताभ पांडेय प्रथम रहे। प्रतिसार निरीक्षक अनुभव कुमार त्रिपाठी पक्ष में, एसआइ नकुल चौधरी विपक्ष में प्रथम रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.