Move to Jagran APP

Aligarh News : एएमयू में दो छात्र गुटों में टकराव, पिस्टल व राड से हमला, पुलिस मामले की जांच में जुटी

Aligarh News एएमयू में आर्कीटेक्‍चर विभाग के दो छात्रों के बीच मारपीट का मामला थाने पहुंचा है। एक ने पिस्‍टल व चाकू से हमला करने तो दूसरे ने राड से हमला करने का आरोप लगाया है। मुकदमा दर्ज होने के बाद पुलिस जांच में जुट गयी है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Fri, 07 Oct 2022 07:46 AM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 07:47 AM (IST)
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के आर्कीटेक्चर विभाग के दो छात्रों के बीच मारपीट का मामला सामने आया है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। Aligarh News : अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के आर्कीटेक्चर विभाग के दो छात्रों के बीच मारपीट का मामला सामने आया है। इनमें एक ने पिस्टल व चाकू से प्रहार करने, जबकि दूसरे ने राड से हमला करने का आरोप लगाया है। दोनों की ओर से गुरुवार रात सिविल लाइन थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है। पुलिस पूरे मामले की जांच में जुट गई है।

loksabha election banner

सुलेमान हाल की घटना

घटना तीन अक्टूबर की है। नदीम तरीन हाल निवासी एएमयू के छात्र साहिल कुमार ने तहरीर में कहा है कि वह किसी काम से सुलेमान हाल गया था। वहां छह-सात लड़कों ने उसे घेर लिया और मारपीट की। आरोप है कि मारते हुए रहबर दानिश ने चाकू व मिशवाह ने पिस्टल से प्रहार किया व गाली गलौज की। इससे उसके सिर के चार टांके आए हैं। मुंह व बाईं आंख के नीचे, कंधे व कोहनी में भी चोट आई है। इधर, दूसरी ओर से सुलेमान हाल निवासी बी-आर्क तृतीय वर्ष के छात्र रहबर दानिश ने दर्ज कराई रिपोर्ट में कहा है कि घटना वाली रात आठ बजे वह अपने कमरे में लेटा था। वहां साहिल आया और मोबाइल व पैसे लेकर भागने लगा। विरोध करने पर हाथापाई करने लगा। आरोप है कि उसने राड से हमला कर दिया। इससे रहबर की पीठ में चोट आई। रहबर को जेएन मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया। आरोप है कि वहां साहिल के स्वजन आए और रहबर से बदतमीजी करते हुए जान से मारने की धमकी दी।

इसे भी पढ़ें : Sanskaarshala: समय से पहले बच्चों को बड़ा बना देता है माेबाइल, पैरेंट्स ऐसे करें कंट्रोल

पीतल का हिजाब पहनाने की धमकी देने में हुआ था रहबर पर मुकदमा

पुलिस की जांच में रहबर का आपराधिक इतिहास भी सामने आया है। उसके खिलाफ सिविल लाइन थाने में जुलाई 2020 में बुलंदशहर की रहने वाली गैर मुस्लिम छात्रा ने मुकदमा दर्ज कराया था। इसमें कहा था कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) व एनआरसी के समर्थन में छात्रा ने पोस्ट डाली थी तो उसे अभद्र मैसेज भेजे गए। छात्रा ने कालेज में घुसे बाहरी युवकों को लेकर पोस्ट किया था, जिसमें लिखा था कि आजकल कई विश्वविद्यालयों की स्वतंत्रता छीनने का प्रयास किया जा रहा है। अब भारतीय शिक्षा ऐसी हो गई है, जो हमें स्वयं को ढककर रखने का ही पाठ पढ़ा रही है। इस पोस्ट पर अभद्र टिप्पणियां की गईं। एक छात्र ने लाकडाउन खुलते ही पीतल का हिजाब पहनाने तक की धमकी दे डाली थी। राज्य महिला आयोग की सदस्य मीना कुमारी ने कार्रवाई की मांग की थी। इस मामले में रहबर दानिश के खिलाफ आइटी एक्ट की धारा में मुकदमा दर्ज किया गया था। इस मामले में आरोप पत्र दाखिल हो चुका है।

तमंचे के बल पर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगवाने का आरोप

मूलरूप से बुलंदशहर के कर्णवास निवासी एमटेक के छात्र साहिल कुमार ने रहबर दानिश पर गंभीर आरोप लगाए गए हैं। साहिल का कहना है कि रहबर उससे तमंचे कं बल पर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगवाता था। ये वाक्या करीब दो माह पुराना है। तब साहिल का एनरोलमेंट नहीं था। इसलिए इसकी शिकायत नहीं की। आरोप है कि रहबर ने कई बार उनके हाथ से कलावा उतरवा दिया। इसके अलावा रहबर ने ये भी धमकी दी कि उसको (बुलंदशहर की छात्रा) तो हिजाब पहना नहीं पाए, तेरी बहन को हिजाब पहनाऊंगा। हालांकि साहिल ने तहरीर में इन आरोपों का जिक्र नहीं किया है। एसपी सिटी ने बताया कि अभी तक ऐसी कोई बात सामने नहीं आई है। तहरीर में भी छात्र ने इस तरह के आरोपों को जिक्र नहीं किया है। जांच की जा रही है।

इनका कहना है

प्राक्टर के माध्यम से दोनों की तहरीर मिली हैं। इसमें साहिल की तहरीर पर रहबर व मिशवाह के खिलाफ, जबकि रहबर की तहरीर पर साहिल के खिलाफ मुकदमा किया गया है। दोनों की ओर से लगाए गए आरोपों की जांच की जा रही है। इसके लिए सुलेमान हाल के स्टाफ से बातचीत की जाएगी। एएमयू के अंदर के सीसीटीवी फुटेज भी देखे जाएंगे।

-कुलदीप सिंह गुनावत, एसपी सिटी

छात्रों ने जो आरोप लगाए थे उसके आधार पर दोनों ओर से मुकदमा दर्ज हुआ है। पूरा मामला सुलेमान हाल का है इस लिए हाल के प्रोवोस्ट से पूरे मामले की रिपोर्ट मांगी है। सीसीटीवी कैमरों की भी जांच कराई जा रही है। पुलिस को भी सीसीटीवी फुटेज उपलब्ध कराए जा रहे हैं। साहिल कुमार ने तहरीर में की शिकायत के अलावा अन्य प्रकार की शिकायत नहीं की।

- प्रो. एस अली नवाज जैदी, डिप्टी प्राक्टर एएमयू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.