Move to Jagran APP

कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा का पेपर आउट, जांच के आदेश

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) परीक्षा का पेपर रविवार को आउट हो गया। एक अभ्यर्थी के वाट्सएप पर परीक्षा शुरू होने के घंटेभर पहले ही पेपर आ गया।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sun, 14 May 2017 07:57 PM (IST)Updated: Mon, 15 May 2017 12:15 PM (IST)
कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा का पेपर आउट,  जांच के आदेश
कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा का पेपर आउट, जांच के आदेश

आगरा (डेएनएन)। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की परीक्षा का पेपर आज आउट हो गया। एक अभ्यर्थी के वाट्सएप पर परीक्षा शुरू होने के घंटेभर पहले ही पेपर आ गया। पुलिस ने अभ्यर्थी समेत दो लोगों को गिरफ्तार कर वो मोबाइल भी जब्त कर लिया है, जिस पर पेपर भेजा गया था। पेपर आउट करने वाले गिरोह के सरगना की तलाश की जा रही है। मामले में जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

loksabha election banner

जांच के निर्देश

एसएससी की परीक्षा का पर्चा लीक होने के मामले में दिल्ली मुख्यालय ने जांच के निर्देश दिए हैं। इलाहाबाद में क्षेत्रीय निदेशक राहुल सचान ने बताया कि हमारे पास भी कई शिकायतें आई हैं लेकिन, अधिकृत तौर पर यह कह पाना मुश्किल है कि पर्चा आउट हुआ अथवा नहीं। पर्चा दिल्ली से ट्रेजरी के जरिए सीधे सेंटर पर भेजा जाता है। इलाहाबाद क्षेत्रीय कार्यालय इसे नहीं भेजता। उन्होंने कहा कि आंसर की सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। कई तरह की अफवाहें भी हैं। इसलिए अभी यह कह पाना मुश्किल है कि पर्चा लीक हुआ है अथवा नहीं। यह जांच से ही स्पष्ट हो सकेगा। 

यह भी पढ़ें: विधानमंडल सत्र : कानून व्यवस्था और दलित उत्पीड़न जैसे मसलों पर घेरेंगे योगी सरकार

मुरादाबाद का सरगना, हाथरस का एजेंट

एसएससी परीक्षा में सेंध लगाने वाले गिरोह की जड़ें गहरी हैं। अभी सिर्फ गिरोह के सरगना और एजेंट की जानकारी हो सकी है। इसमें सरगना मुरादाबाद का रहने वाला है, जिसका नाम पता किया जा रहा है। वाट्सएप पर पेपर आउट करने वाला हाथरस जंक्शन के पास स्थित कैलोरा का मुकेश है। एसटीएफ द्वारा पकड़े गए एटा कोतवाली के गिरौरा निवासी अभ्यर्थी पुष्पेंद्र और उसके जीजा मिरहची एटा निवासी लोकेंद्र सिंह से पुलिस ने देर रात तक पूछताछ की। उन्होंने बताया कि वह केवल मुकेश को जानते हैं। 

यह भी पढ़ें:दहशत फैलाने के लिए प्रशिक्षित आतंकी नसीर को रिमांड पर लेगी यूपी एटीएस

नॉन टेक्निकल ग्रेड परीक्षा 

एसएससी की नॉन टेक्निकल ग्रेड की परीक्षा के लिए आगरा में 38 केंद्र बनाए गए थे। यहां 41 हजार अभ्यर्थियों को दो पाली में परीक्षा देनी थी। पहली पाली की परीक्षा 10 से 12 बजे तक थी। इससे कुछ देर पहले ही न्यू आगरा पुलिस को पेपर आउट होने की जानकारी मिली। पुलिस ने सुबह 10.10 बजे दयालबाग क्षेत्र से एटा के मिरहची निवासी लोकेंद्र सिंह को दबोचकर उसके मोबाइल की जांच की तो वाट्सएप पर एसएससी का पेपर नजर आया। इसे सुबह 9.08 बजे भेजा गया था। सभी प्रश्नों के जवाब भी साथ में थे। लोकेंद्र ने बताया कि मोबाइल उसके मिरहची निवासी साले पुष्पेंद्र का है। वह बैप्टिस्ट हायर सेकेंड्री स्कूल साईं की तकिया में एसएससी की परीक्षा देने गया है। 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी आतंकी नासिर अहमद के एक साथी और एक सहयोगी की तलाश

आरोपी के पास उत्तर लिखी पर्ची 

पुष्पेंद्र पहली पाली का पेपर देकर बाहर निकला तो उसे हिरासत में ले लिया गया। उसके पास से प्रश्न पत्र और एक उत्तर लिखी पर्ची मिली। यह प्रश्न और उत्तर वाली पर्ची उसके वाट्सएप पर भेजे गए पेपर से मैच कर रहे थे। पुलिस ने सख्ती की, तो पूरे मामले का पर्दाफाश हो गया। पुष्पेंद्र ने बताया कि उसके जीजा लोकेंद्र ने कैंट निवासी मुकेश से पेपर आउट कराने का सौदा पांच लाख में किया था। तय हुआ था कि परीक्षा से एक घंटे पहले प्रश्न पत्र और उत्तर वाट्स एप पर भेज दिए जाएंगे। दोनों पाली की परीक्षा होने के बाद बाद मुकेश वाट्सएप पर ही रुपये देने के लिए जगह बताता। इससे पहले ही मामला खुल गया। इंस्पेक्टर न्यू आगरा नरेंद्र कुमार ने बताया कि दोनों आरोपियों को सरगना की जानकारी नहीं है। फिर भी गिरोह और सरगना की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: कानून-व्यवस्था की हालत कुछ सुधरी और मजबूती की जरूरतः योगी  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.