Move to Jagran APP

आगरा में अश्लील ग्रुप बनाकर फेसबुक पर डाले 50 महिलाओं के फोटो

एयरफोर्सकर्मी ने इसकी शिकायत एसएसपी ऑफिस में की, इसके बाद मामला साइबर सेल भेज दिया गया।

By amal chowdhuryEdited By: Published: Mon, 04 Sep 2017 11:15 AM (IST)Updated: Mon, 04 Sep 2017 11:15 AM (IST)
आगरा में अश्लील ग्रुप बनाकर फेसबुक पर डाले 50 महिलाओं के फोटो

आगरा (जागरण संवाददाता)। साइबर शातिरों ने फेसबुक पर ग्रुप बनाकर 50 महिलाओं के अश्लील फोटो डाल दिए। महिलाओं के नाम के साथ-साथ उन्हें लाइक करने को आग्रह भी किया जा रहा था। एयरफोर्स कर्मी की पत्नी को अपना फोटो इस ग्रुप पर पड़ा होने की जानकारी मिली। इसके बाद मामले की शिकायत साइबर सेल में की। सेल मामले की जांच कर रहा है।

loksabha election banner

शाहगंज क्षेत्र में रहने वाले एयरफोर्सकर्मी दिल्ली में तैनात हैं। उनका परिवार यहां रहता है। एयरफोर्सकर्मी की पत्नी के दो फोटो एक अश्लील ग्रुप पर पड़े थे। उन्हें दो दिन पहले इसकी जानकारी हुई। इनमें से एक फोटो उनका था, जबकि दूसरे में फोटोशॉप के माध्यम से छेड़छाड़ की गई थी। गर्दन से ऊपर उनका फोटो था, जबकि नीचे किसी और महिला का था।

एयरफोर्सकर्मी ने इसकी शिकायत एसएसपी ऑफिस में की। इसके बाद मामला साइबर सेल भेज दिया गया। एक महिला के नाम से बने इस ग्रुप में 50 महिलाएं जुड़ी थीं। सभी के फोटो डालने के साथ-साथ उनके बारे में जानकारी भी दी गई थी। लोगों को लुभाने के लिए फोटो के आगे लिखा था कि मुझसे बात करने के लिए लाइक करें।

किसी के आगे लिखा था, मेरा मोबाइल नंबर चाहिए तो लाइक करें। ये फोटो फेसबुक प्रोफाइल से उठाए जाने की आशंका है। एयरफोर्स कर्मचारी की पत्नी का जो फोटो ग्रुप पर पड़ा था, वह उनके फेसबुक प्रोफाइल से लिया गया था। इस ग्रुप में कुछ महिलाएं एयरफोर्स कर्मचारी की पत्नी की परिचित थीं।

साइबर सेल ने फेसबुक से ग्रुप ब्लॉक कराने के साथ ही मामले की जांच शुरू कर दी है। यह जानने का प्रयास किया जा रहा है कि ग्रुप किसने बनाया और उसका उद्देश्य क्या था? ग्रुप पर जिन अन्य महिलाओं के फोटो डाले गए थे, वे शातिरों के पास कहां से आए? इस सवाल का भी जवाब तलाशा जा रहा है।

फेसबुक के इस्तेमाल में रखें ध्यान: महिलाओं में फेसबुक, वाट्सएप और इंस्टाग्राम का चलन तेजी से बढ़ रहा है, मगर इनके सिक्योरिटी फीचर्स की ओर ध्यान नहीं दिया जाता है। इसीलिए साइबर शातिर आसानी से अपने मंसूबे पूरे कर लेते हैं। इनके इस्तेमाल से पहले सिक्योरिटी फीचर्स जानना जरूरी है।

यह भी पढ़ें: आगरा के पार्क में भैंस काटी, मंदिर के पास मिला मांस

इंस्टाग्राम पर अनजान को फॉलो न करें: वाट्सएप पर केवल अपने परिवार और रिश्तेदारों के नंबर ही सेव करें, क्योंकि इससे आपके प्रोफाइल फोटो डाउनलोड हो सकते हैं। इससे बचने के लिए माइ कांटेक्ट में जाकर कुछ नंबर ब्लॉक भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पुलिस दस्तावेजों में तलाश रही डॉ. कफील अहमद खान का पुराना इतिहास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.