Move to Jagran APP

Chamki at Taj: आ रही साल की वह रात, जब चमकते हैं ताजमहल के पत्थर, हो रही जमकर बुकिंग

Chamki at Taj शरद पूर्णिमा रविवार को है। शनिवार रात से शुरू हो जाएगा ताजमहल का रात में दीदार। शुक्रवार को एएसआइ आफिस से हुई टिकट बुकिंग। हालांकि लगातार दो दिन से छाए बादलों ने बढ़ा दी है चिंता।

By Nirlosh KumarEdited By: Prateek GuptaPublished: Fri, 07 Oct 2022 07:59 PM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 07:59 PM (IST)
Chamki at Taj:चांदनी रात में ताजमहल पर चमकी देखने के लिए लोग बुकिंग करा रहे हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। चांदनी रात में ताजमहल के हुस्न का दीदार पर्यटक शनिवार से कर सकेंगे। एक दिन पूर्व शुक्रवार को 395 पर्यटकों ने इसके लिए टिकट बुक कराए। शरद पूर्णिमा रविवार को है। मौसम विभाग द्वारा 12 अक्टूबर तक बारिश के पूर्वानुमान और बादलों के छाए रहने से पर्यटक चिंतित हैं कि कहीं उनके अरमानों पर पानी न फिर जाए।

loksabha election banner

ये भी पढ़ेंः चांद की किरणों से दमक उठते हैं ताज के नगीने, पढ़िए चमकी का इतिहास

सालभर करते हैं लोग इंतजार

शरद पूर्णिमा पर चन्द्रमा की रोशनी में ताजमहल में चमकी देखने को पर्यटक वर्ष भर प्रतीक्षा करते हैं। नवंबर, 2004 से सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पूर्णिमा पर माह में पांच दिन (पूर्णिमा, पूर्णिमा से दो दिन पूर्व और दो दिन बाद तक) ताजमहल रात में खुल रहा है।

इस माह पहले दिन शुक्रवार होने की वजह से चार दिन ही ताजमहल रात में खुलेगा। शनिवार को रात 8:30 बजे से 12:30 बजे तक होने वाले नाइट व्यू के लिए शुक्रवार को 395 पर्यटकों ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) के माल रोड स्थित आफिस से टिकट बुक कराईं। एक दिन में आधा-आधा घंटे के आठ स्लाट में अधिकतम 400 पर्यटक नाईट व्यू कर सकते हैं।

ताजमहल के रात्रि दर्शन की टिकट बुक कराने को बनाया गया काउंटर। 

एएसआइ ने बनाई नई टिकट विंडो

एएसआइ ने पर्यटकों की सुविधा को माल रोड स्थित कार्यालय में ताजमहल के रात्रि दर्शन की टिकट बुकिंग के लिए नई टिकट विंडो बनाई है। पार्किंग के बराबर में टिकट विंडो के साथ पब्लिकेशन काउंटर भी बनाया गया है। अधीक्षण पुरातत्वविद डा. राजकुमार पटेल ने बताया कि इससे पर्यटकों को सुविधा मिलेगी। यहां पर्यटकों के लिए और सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.