Move to Jagran APP

Tajmahal: चांद की किरणों से दमक उठते हैं ताज के नगीने, पढ़िए चमकी का इतिहास

Tajmahal चार दशक पहले तक ताज रात्रि दर्शन के लिए ताजमहल में मेहमानखाना की तरफ मुख्य मकबरे पर चढ़ने के लिए अस्थायी सीढ़ियां बल्लियों और स्लीपर से बनाई जाती थीं। मुख्य मकबरे पर लगी संगमरमर की रेलिंग के पैनल को हटाया जाता था।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaPublished: Fri, 07 Oct 2022 12:55 PM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 12:55 PM (IST)
Tajmahal: चांद की किरणों से दमक उठते हैं ताज के नगीने, पढ़िए चमकी का इतिहास
Tajmahal: ताजमहल की चमकी देखने के लिए रात में सैलानी आते हैं।

आगरा, जागरण टीम। बेपनाह खूबसूरत ताजमहल को देखने की ललक सात समंदर पार से भी सैलानियों को भारत तक खींच लाती है। देश के कोने-कोने से ताजमहल देखने के लिए पर्यटक आते हैं। चांदनी रात में ताजमहल देखने की ख्वाहिश रखने वाले टूरिस्ट भी कम नहीं है। ये ताज की दीवानगी है जो सभी को अपनी ओर खींचती है।

loksabha election banner

शरद पूर्णिमा पर देखने आते हैं ताजमहल की चमकी

शरद पूर्णिमा पर ताजमहल की रौनक देखते ही बनती है। चंद्रमा की श्वेत रश्मियां जब ताजमहल के श्वेत संगमरमरी हुस्न पर पड़ती हैं तो देखने वाले वाह कर उठते हैं। ताजमहल में जड़े कीमती पत्थरों के चमकने को चमकी कहते हैं। करीब 38 वर्ष पूर्व तक ताजमहल के दीवानों को मुख्य मकबरे से चमकी देखने का मौका मिलता था, अब तो उन्हें 280.2 मीटर की दूरी से चमकी देखनी पड़ती है। पहले ताजमहल पूरी रात खुला रहता था। लेकिन अब महज चार घंटों की खुलता है।

शरद पूर्णिमा पर पांच दिन होता है चांदनी रात में ताजमहल का दीदार

ताज रात्रि दर्शन माह में पांच दिन (पूर्णिमा, पूर्णिमा से दो दिन पूर्व व दो दिन बाद) होता है। इस अवधि में अगर शुक्रवार पड़ता है तो उस दिन साप्ताहिक बंदी के चलते ताजमहल नहीं खुलता है। रात 8:30 से 12:30 बजे तक आधा-आधा घंटे के आठ स्लाट में 50-50 पर्यटकों को स्मारक में प्रवेश मिलता है। एक दिन में अधिकतम 400 पर्यटक ताजमहल रात में देखते हैं।

Sharad Purnima पहले लगता था मेला

एप्रूव्ड टूरिस्ट गाइड एसोसिएशन के अध्यक्ष शम्सुद्दीन बताते हैं कि वर्ष 1984 से पूर्व ताजमहल में इतनी सुरक्षा पाबंदियां नहीं थीं। तब पूरी रात ताजमहल पर्यटकों के लिए खुलता था। मेले जैसा नजारा रहता था। फोरकोर्ट में पुलिस चौकी व टिकट विंडो बनाई जाती थीं। पर्यटक तब मुख्य मकबरे से चमकी का दीदार करते थे। अब तो उन्हें मुख्य मकबरे से 280.2 मीटर की दूरी पर स्थित वीडियो प्लेटफार्म से चमकी देखनी पड़ती है।

नाइट व्यू के लिए एक दिन पहले होती है टिकट बुकिंग

रात्रि दर्शन के लिए एक दिन पहले भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) के माल रोड स्थित कार्यालय से पर्यटक टिकट बुक करा सकेंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.