Move to Jagran APP

Agra Metro Rail: 25 KM की रफ्तार से दौड़ी मेट्रो, दूसरा ट्रायल भी सफल, जून में एलीवेटेड ट्रैक पर दौड़ेगी ट्रेन

Agra Metro Rail यूपीएमआरसी की टीम ने किया ट्रायल। पूर्व में 10 किमी का हुआ था ट्रायल। गंगा टीबीएम से 260 मीटर टनल की हो चुकी है खोदाई। जून के तीसरे सप्ताह में एक और मशीन मिलेगी। जबकि अहमदाबाद से दो मेट्रो आ रही हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaPublished: Tue, 30 May 2023 07:22 AM (IST)Updated: Tue, 30 May 2023 07:22 AM (IST)
Agra Metro Rail: 25 KM की रफ्तार से दौड़ी मेट्रो, दूसरा ट्रायल भी सफल, जून में एलीवेटेड ट्रैक पर दौड़ेगी ट्रेन
Agra Metro: 25 KM की रफ्तार से दौड़ी मेट्रो, दूसरा ट्रायल भी सफल, जून में एलीवेटेड ट्रैक पर दौड़ेगी ट्रेन

आगरा, जागरण संवाददाता। उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) की टीम ने डिपो में 25 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से मेट्रो का ट्रायल किया। दो से तीन घंटे तक ट्रायल चला। इससे पूर्व टीम ने मेट्रो को 10 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ाया था।

loksabha election banner

तीन किलोमीटर लंबे एलीवेटे ट्रैक पर होगा ट्रायल

जून में पीएसी ग्राउंड स्थित डिपो से लेकर टीडीआइ माल तक तीन किमी लंबे एलीवेटेड ट्रैक पर ट्रायल होगा। वहीं गंगा टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) से रामलीला मैदान से आगरा फोर्ट स्टेशन के मध्य 260 मीटर की खोदाई हो चुकी है। यूपीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि डिपो में तीन मेट्रो हैं। एक माह पूर्व तीनों मेट्रो का दस-दस किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रायल किया गया था।

तीन घंटे के ट्रायल में सब रहा ठीक

सोमवार को मेट्रो को 25 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ाया गया। ट्रायल में गति से लेकर ट्रैक, ब्रेक सिस्टम, बिजली की आपूर्ति सहित अन्य को चेक किया गया। तीन घंटे तक चले ट्रायल में सब कुछ ठीक रहा। उन्होंने बताया कि जल्द ही मेट्रो का ट्रायल 35 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रायल किया जाएगा। वहीं गंगा और यमुना टीबीएम से टनल की खोदाई चल रही है।  छह किमी लंबे प्राथमिकता वाले कारिडोर में छह मेट्रो का संचालन होगा। इसमें तीन किमी एलीवेटेड और तीन किमी भूमिगत ट्रैक शामिल है।

और भी लगेंगे पौधे

यूपीएमआरसी की टीम फतेहाबाद रोड स्थित डिवाइडर के खाली स्थल पर और भी पौधारोपण करेगी। फरवरी 2023 में जी 20 की बैठक से पूर्व पौधारोपण किया गया था।

सिंगल पिलर तकनीक से स्टेशनों का होगा निर्माण

यूपीएमआरसी की टीम मेट्रो के दूसरे कारिडोर में सिंगर पिलर तकनीक से स्टेशन का निर्माण करेगी। यूपीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि तीन ग्रिड में पिलर का निर्माण किया जाता है जबकि सिंगल पिलर में मध्य ग्रिड पर ही स्टेशन बनता है।

आगरा कैंट, सदर बाजार, प्रतापपुरा, कलक्ट्रेट, आगरा कालेज, हरीपर्वत, संजय प्लेस स्टेशनों का टेंडर हो चुका है। यह सभी एलीवेटेड स्टेशन होंगे। आगरा कालेज स्टेशन पर पहला कारिडोर दूसरे से मिलेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.