आगरा, जागरण संवाददाता। फतेहाबाद रोड को गंदा करने और मेट्रो स्टेशनों की खोदाई स्थल के पास संरक्षा के इंतजाम न होने पर उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) की टीम ने कार्रवाई की है। उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) पर 29.25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। यूपीएमआरसी के वाहनों के आवागमन से धूल उड़ रही थी। इसे लेकर यूपीपीसीबी ने दो माह पूर्व नोटिस जारी किया था।

आगरा मेट्रो के तीन स्टेशनों का निर्माण कार्य

यूपीएमआरसी की टीम ने दिसंबर 2021 में फतेहाबाद रोड पर मेट्रो के तीन स्टेशनों का निर्माण शुरू किया था। ताज पूर्वी गेट, बसई और फतेहाबाद रोड एलीवेटेड बन रहे हैं। 19 अक्टूबर को यूपीपीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी डा. विश्वनाथ शर्मा की अगुवाई में टीम ने फतेहाबाद रोड पर चल रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण किया था। मेट्रो स्टेशनों के पास पानी का छिड़काव नहीं किया जा रहा था। वाहनों के आवागमन से मिट्टी उड़ रही थी। एंटी स्माग गन नियमित अंतराल में संचालित होते हुए नहीं मिली। इस पर क्षेत्रीय अधिकारी ने यूपीएमआरसी के परियोजना प्रबंधक अरविंद कुमार को नोटिस जारी किया। पर्यावरणीय क्षतिपूर्ति पर 29.25 लाख रुपये के जुर्माना लगाने के लिए कहा गया। यूपीएमआरसी के परियोजना प्रबंधक ने नोटिस का जवाब दिया लेकिन यह संतोषजनक नहीं था।

ये भी पढ़ें...

Mathura News : मथुरा शाही मस्जिद ईदगाह में हनुमान चालीसा पाठ का ऐलान, 5 पदाधिकारी नजरबंद, ड्रोन से निगरानी

इन विभागों पर लग चुका है जुर्माना

  • यूपीपीसीबी की टीम भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण आगरा और मथुरा खंड की टीम पर 6.84 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा चुकी है। यह जुर्माना छह माह पूर्व लगा था। जिसे प्राधिकरण ने जमा करा दिया है। प्राधिकरण ने संरक्षा के इंतजाम ठीक से नहीं किए थे। जगह-जगह मिट्टी के ढेर लगे थे और हाईवे की सफाई ठीक से नहीं की जा रही थी।
  • नगर निगम और आगरा स्मार्ट सिटी प्रा. लि. पर सात माह पूर्व साढ़े 35 लाख रुपये का जुर्माना लगा था। खोदाई स्थलों के आसपास संरक्षा के इंतजाम ठीक से नहीं थे। जुर्माना की धनराशि जमा हो चुकी है।
  • जल निगम, निर्माण एवं डिजाइन शाखा द्वारा सिकंदरा, बोदला, शाहगंज क्षेत्रों में सीवर और पानी की लाइन बिछाई जा रही है। यूपीपीसीबी की टीम ने संरक्षा के इंतजाम न होने पर नोटिस जारी किया है। जवाब न देने पर तीस लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

मेट्रो कारपोरेशन पर लगाया जुर्माना

क्षेत्रीय अधिकारी डा. विश्वनाथ शर्मा ने बताया कि यूपीएमआरसी पर 29.25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।  

Edited By: Abhishek Saxena

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट