Move to Jagran APP

Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड बनाने में लापरवाही,अछनेरा ब्लॉक में नहीं मिल रही लोगों को सुविधा; अल्टीमेटम जारी

Ayushman Cardआखिर गरीबों को ऐसे कैसे इलाज कराना नसीब होगा। सीडीओ की समीक्षा में आयुष्मान कार्ड बनाने की धीमी गति सामने आई है। जनपद के सभी 15 ब्लाकों में अछनेरा सबसे पीछे हैं। फतेहपुर सीकरी पिनाहट और फतेहाबाद में स्थिति भी संतोषजनक नहीं है।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghPublished: Sat, 27 May 2023 11:32 AM (IST)Updated: Sat, 27 May 2023 11:32 AM (IST)
Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड बनाने में लापरवाही,अछनेरा ब्लॉक में नहीं मिल रही लोगों को सुविधा; अल्टीमेटम जारी
आयुष्मान कार्ड बनाने में लापरवाही, अछनेरा ब्लॉक में नहीं मिल रही लोगों को सुविधा

आगरा, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश सरकार ने गरीबों को सुविधा देने के लिए कई योजनाएं निकाली है। सरकार ने गरीबों को स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए आयुष्मान कार्ड स्कीम निकाली, लेकिन फिर भी कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां सरकार के द्वारा दी गई सुविधाओं का इस्तेमाल गरीब नहीं कर पा रहे हैं।

loksabha election banner

आखिर गरीबों को ऐसे कैसे इलाज कराना नसीब होगा। सीडीओ की समीक्षा में आयुष्मान कार्ड बनाने की धीमी गति सामने आई है। जनपद के सभी 15 ब्लाकों में अछनेरा सबसे पीछे हैं। फतेहपुर सीकरी, पिनाहट और फतेहाबाद में स्थिति भी संतोषजनक नहीं है। बीडीओ को अब हर रोज आयुष्मान कार्ड बनने की प्रगति रिपोर्ट सीडीओ को देनी होगी। एडीओ पंचायत अछनेरा को स्थिति सुधारे जाने की चेतावनी दी गई है।

आयुष्मान कार्ड से पांच लाख तक होता है फ्री में इलाज

गौरतलब है कि जिन व्यक्ति के पास आयुष्मान कार्ड होगा, उसे पांच लाख तक का इलाज फ्री में कराए जाने की सुविधा दिए जाने का प्रावधान है। ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांश पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड नहीं बन सके हैं। सीडीओ ए मनिकंडन ने सभी बीडीओ (खंड विकास अधिकारी) को निर्देश दिए थे कि वे सभी पंचायत सहायक की मदद से पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनवाएं।

प्रगति रिपोर्ट में खुली पोल

गुरुवार को सीडीओ ने आयुष्मान कार्ड की प्रगति रिपोर्ट देखी तो आंकड़ों में कोई वृद्धि नहीं पाई गई। जिसमें सबसे पीछे अछनेरा विकास खंड रहा। सीडीओ के एक भी सवाल का एडीओ पंचायत जवाब नहीं दे सके। पंचायत सचिव, पंचायत सहायक के अलावा सभी संसाधन होते हुए आयुष्मान कार्ड नहीं बनाने के पीछे की मंशा सिर्फ लापरवाही ही है। इससे पात्र लोगों को लाभ नहीं मिल पा रहा है।

आयुष्मान कार्ड बनाने में लापरवाही हुई तो होगी कार्रवाई

सीडीओ ए मनिकंडन ने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने में लापरवाही करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। सभी बीडीओ को आयुष्मान कार्ड बनाने में तेजी लाए जाने के निर्देश दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.