Move to Jagran APP

Agra: ताजनगरी में बनेगा प्रेम मंदिर की थीम पर पार्क, होंगी राधा-कृष्ण की मूर्तियां; बच्चों का होगा मनोरंजन

Agra News जयपुर के मसाला चौक की तर्ज पर एडीए ने ताजनगरी फेज-दो में चौपाटी को विकसित किया है। चौपाटी में हर दिन चार से पांच हजार लोग आ रहे हैं। चौपाटी में खाने के साथ ही अब किड्स प्ले जोन विकसित किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghSat, 27 May 2023 08:20 AM (IST)
Agra: ताजनगरी में बनेगा प्रेम मंदिर की थीम पर पार्क, होंगी राधा-कृष्ण की मूर्तियां; बच्चों का होगा मनोरंजन
ताजनगरी में बनेगा प्रेम मंदिर की थीम पर पार्क, होंगी राधा-कृष्ण की मूर्तियां

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा विकास प्राधिकरण( एडीए) शास्त्रीपुरम में विज्ञान पार्क बनाने जा रहा है। इससे बच्चों को विज्ञान से संबंधित हर तरीके की जानकारी मिल सकेगी। ताजनगरी फेज-दो में चौपाटी के समीप ही प्रेम मंदिर की थीम पर पार्क बनाया जा रहा है। इस पार्क में राधा-कृष्ण की मूर्तियां होंगी।

पर्यटकों को रोमांच का अहसास कराने के लिए फतेहपुर सीकरी स्मारक में रोपवे बनाया जाएगा। एमजी रोड, जीवनी मंडी रोड सहित अन्य प्रमुख मार्गों का सुंदरीकरण किया जाएगा। शुक्रवार को लखनऊ में एडीए उपाध्यक्ष चर्चित गौड़ ने दो दिवसीय रीजनल प्लानिंग कांक्लेव के पहले दिन शुक्रवार को आगरा मंडल का प्रेजेंटेशन दिया। इसमें मंडल के सभी प्रोजेक्ट को शामिल किया गया।

संवर रही है चौपाटी

जयपुर के मसाला चौक की तर्ज पर एडीए ने ताजनगरी फेज-दो में चौपाटी को विकसित किया है। चौपाटी में हर दिन चार से पांच हजार लोग आ रहे हैं। चौपाटी में खाने के साथ ही अब किड्स प्ले जोन विकसित किया जाएगा। इसमें जंगल गेम, रोप लाइनिंग, दीवार पर चढ़ना प्रमुख रूप से शामिल है।

प्रेम मंदिर की थीम पर बन रहा पार्क

पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए अब ताजनगरी में प्रेम मंदिर की थीम पर पार्क बनाया जा रहा है। इसमें भगवान श्रीकृष्ण की बाल लीलाओं को भी दिखाया जाएगा। झूले लगाए जाएंगे। इसी तरह से विज्ञान पार्क में भी विज्ञान और गणित जोन, ऊर्जा जोन, अंतरिक्ष जोन सहित अन्य का निर्माण किया जाएगा।

पार्क में बच्चों को तारामंडल के बारे में दी जाएगा जानकारी

एडीए उपाध्यक्ष चर्चित गौड़ ने बताया कि पार्क में बच्चों को तारामंडल के बारे में भी बताया जाएगा। किस तरीके से हर तारा दूसरे तारे से अलग है। इसकी भी जानकारी डिजिटल तरीके से दी जाएगी। उन्होंने बताया कि फतेहपुर सीकरी स्थित गुलिस्ता पार्किंग से टिकट काउंटर तक रोपवे बनाया जाएगा। यह प्रस्ताव नगर विकास योजना-2051 में तैयार किया गया है। इस पर जल्द कार्य शुरू किया जाएगा।

लाइट एंड साउंड शो की होगी शुरुआत

शहीद स्मारक में लाइट एंड साउंड शो शुरू किया जाएगा। इसमें स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों से संबंधित जानकारी दी जाएगी। भारत के इतिहास और वीरों के बलिदान के को इस शो के जरिए दिखाया जाएगा।