Move to Jagran APP

Novak Djokovic बने Australian Open के 'किंग', ग्रैंड स्‍लैम के मामले में की दिग्‍गज टेनिस खिलाड़ी की बराबरी

Novak Djokovic win Australian Open title सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने फाइनल मुकाबले में ग्रीस के स्टेफनोस सितसिपास को सीधे सेटों में हराकर वर्ष के पहले ग्रैंडस्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में पुरुष सिंगल्‍स वर्ग का खिताब जीता। जोकोविच के करियर का यह 22वां ग्रैंडस्लैम है।

By AgencyEdited By: Abhishek NigamPublished: Sun, 29 Jan 2023 10:19 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 10:19 PM (IST)
Novak Djokovic बने Australian Open के 'किंग', ग्रैंड स्‍लैम के मामले में की दिग्‍गज टेनिस खिलाड़ी की बराबरी
नोवाक जोकोविच ऑस्‍ट्रेलियन ओपन की विजेता ट्रॉफी के साथ

मेलबर्न, एपी। सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने आशा के अनुरुप प्रदर्शन करते हुए रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में ग्रीस के स्टेफनोस सितसिपास को 6-3, 7-6(4), 7-6(5) से हराकर वर्ष के पहले ग्रैंडस्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में पुरुष सिंगल्‍स वर्ग का खिताब जीता। जोकोविच के करियर का यह 22वां ग्रैंडस्लैम है और पुरुषों में सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम जीतने के मामले में वह स्पेन के राफेल नडाल के बराबर पहुंच गए हैं।

loksabha election banner

जोकोविच शुरुआत से ही आस्ट्रेलियन ओपन में जीत के दावेदार माने जा रहे थे और तीसरी वरीयता प्राप्त सितसिपास उन्हें रोकने में असफल रहे। सितसिपास के पास आस्ट्रेलियन ओपन की ट्राफी जीतने वाला ग्रीस का पहला खिलाड़ी बनने का मौका था, लेकिन वह यह उपलब्धि हासिल करने से चूक गए। सितसिपास अब तक कभी कोई ग्रैंडस्लैम नहीं जीत पाए हैं और एक बार फिर सर्बियाई खिलाड़ी ने उनका इंतजार बढ़ा दिया है।

वापसी कर मचाया धमाल

जोकोविच को पिछले साल कोविड-19 का टीका नहीं लगाने के कारण आस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा लेने नहीं दिया गया था और वह अपने खिताब का बचाव नहीं कर सके थे। जोकोविच इस कड़वाहट को भूलकर यहां आए और उन्होंने अपने खेल से सभी को प्रभावित किया। जोकोविच के लिए ऐसा करना आसान नहीं रहा क्योंकि वह शुरुआत में हैमस्टि्रंग की चोट से परेशान रहे थे।

शुरुआत से हावी रहे जोकोविच

अपना 33वां ग्रैंडस्लैम फाइनल खेल रहे जोकोविच इस मैच में शुरुआत से ही हावी रहे और उन्होंने जल्द ही 4-1 की बढ़त बनाई। सितसिपास किसी तरह दो गेम जीतने में कामयाब रहे, लेकिन जोकोविच ने नौवां गेम जीतकर पहला सेट अपने नाम किया। दूसरे सेट में मुकाबला बराबरी का रहा और सितसिपास ने इस दौरान अपनी सर्विस पर ध्यान केंद्रित किया और स्कोर 3-3 से बराबर कर दिया। जोकोविच कुछ पल के लिए सितसिपास की सर्विस से परेशान रहे और उन्होंने एक सेट प्वाइंट गंवाया जिससे स्कोर 5-4 हो गया।

हालांकि जोकोविच ने फोरहैंड विनर लगाया और सेट का निर्णय टाई ब्रेक में जाकर हुआ। टाई ब्रेक में जोकोविच इस सेट को अपने नाम करने में कामयाब रहे। तीसरे सेट में भी दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखने मिली और जोकोविच ने शुरुआती गेम में अपनी सर्विस गंवाई। सितसिपास ने इसका फायदा उठाया और स्कोर बराबरी पर पहुंचाया। एक बार फिर मैच टाई ब्रेक में गया और जोकोविच ने बिना कोई गलती किए सेट तथा मैच अपने नाम किया।

मैच के बाद जोकोविच भावुक हो गए और अपनी मां से गले मिलते वक्त अपने आंसू रोक नहीं सके।

शीर्ष स्थान पर वापसी

पिछले साल जून से एटीपी रैंकिंग में शीर्ष स्थान से बाहर चल रहे जोकोविच आस्ट्रेलियन ओपन में जीत के साथ ही एक बार फिर नंबर एक खिलाड़ी बन जाएंगे। सोमवार को जारी होने वाली रैंकिंग में वह कार्लोस अलकराज को पछाड़कर शीर्ष पर काबिज होंगे।

जीत के बाद क्‍या कहा

नोवाक जोकोविच ने जीत के बाद कहा, 'यह मेरे जीवन का सबसे कठिन टूर्नामेंट में से एक था। पिछले साल मैं यहां नहीं खेल सका था, लेकिन मैं यहां वापस आया और मैं सभी का धन्यवाद देता हूं जिन्होंने मुझे विशेष अहसास कराया। यह एक कारण है कि मैं इस कोर्ट पर अपना सर्वश्रेष्ठ टेनिस खेल सका।'

यह भी पढ़ें: 'माफ करना...' अपना आखिरी ग्रैंड स्‍लैम मैच खेलने के बाद कोर्ट पर रो पड़ी Sania Mirza, देखें वायरल वीडियो

यह भी पढ़ें: 'आज सबको पता चल जाएगा कि मैं..', पहली बार ग्रैंड स्लैम टाइटल जीत छलक उठे Sabalenka के आसूं, दिया यह भावुक बयान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.