Move to Jagran APP

'आज सबको पता चल जाएगा कि मैं..', पहली बार ग्रैंड स्लैम टाइटल जीत छलक उठे Sabalenka के आसूं, दिया यह भावुक बयान

Aryna Sabalenka Crowned First Neutral Grand Slam Champion बेलारूस की आर्यना सबालेंका ने 28 जनवरी को ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 (Australian Open 2023) का महिला एकल का खिताब जीत लिया है। फाइनल मुकाबले में सबालेंका ने कजाकिस्तान की एलेना रिबाकिना को 4-6 6-3 6-4 से हराया।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka JoshiPublished: Sat, 28 Jan 2023 10:51 PM (IST)Updated: Sat, 28 Jan 2023 10:51 PM (IST)
'आज सबको पता चल जाएगा कि मैं..', पहली बार ग्रैंड स्लैम टाइटल जीत छलक उठे Sabalenka के आसूं, दिया यह भावुक बयान
Aryna Sabalenka Crowned First 'Neutral' Grand Slam Champion

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Aryna Sabalenka Crowned First 'Neutral' Grand Slam Champion।  बेलारूस की आर्यना सबालेंका ने 28 जनवरी को ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 (Australian Open 2023) का महिला एकल का खिताब जीत लिया है।

loksabha election banner

फाइनल मुकाबले में सबालेंका ने कजाकिस्तान की एलेना रिबाकिना को 4-6, 6-3, 6-4 से हराया। बता दें कि आर्यना सबालेंका एक सेट पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए खिताब अपने नाम किया। सबालेंका ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 का खिताब जीतकर इतिहास के सुनहरे पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया है।

Aryna Sabalenka ने पहली बार ग्रैंड स्लैम टाइटल किया अपने नाम

दरअसल, 28 जनवरी को आर्यना सबालेंका (Aryna Sabalenka) ने एक सेट में हारने के बाद शानदार वापसी करते हुए कजाखस्तान की एलेना रिबाकिना को 4-6,6-3, 6-4 से हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open 2023) का महिला एकल खिताब पहली बार अपने नाम किया।

बता दें कि बेलारूस की आर्यना सबालेंका 'न्यूट्रल फ्लैग' के अंतर्गत भाग लेते हुए महिला एकल खिताब वाली टेनिस इतिहास की पहली खिलाड़ी बन गई हैं। सबालेंका ने तीन मैच अंक गंवाने के बाद अपना चौथा मैच अंक भुनाया, जब रिबाकिना फोरहैंड बाहर मार बैठी थी। 

उन्होंने 2 घंटे और 28 मिनट के बाद रिबाकिना को रोमांचक मुकाबले में करारी शिकस्त दी। पांचवी सीड सबालेंका खिताब जीतते ही पीठ के बल कोर्ट पर लेट गई और स दौरान वह काफी भावुक भी दिखीं। खिताब जीतने के बाद उन्होंने कहा,

''मैं अभी भी काफी नर्वस लग रही हूं और बहुत घबराई हुई थीं। मेरी टीम ने मेरा साथ दिया है। हम पिछले साल बहुत उतार-चढ़ाव से गुजरे हैं। हमने बहुत मेहनत की है। आप लोग इस ट्रॉफी के हकदार हैं। यह मुझसे ज्यादा आपकी है।''

इसके साथ बता दें कि सबालेंका ने अब इस नए साल में अपने सभी 11 मैच जीत लिए हैं और नंबर 22 वरीयता प्राप्त रिबाकिना के खिलाफ शुरूआती सेट ही गंवा दिया था। उन्होंने अब रिबाकिना के खिलाफ करियर के सभी चार मैच जीते हैं और सभी तीन सेटों में जीते हैं।

'मैं बेलारूसी खिलाड़ी हूं'- सबालेंका

वैश्विक टेनिस संगठनों द्वारा लागू किए गए नियम के कारण, किसी भी बेलारूसी झंडे को आयोजन स्थल के अंदर जाने की अनुमति नहीं थी और यहां तक कि विजेता की ट्रॉफी में भी सबलेंका की राष्ट्रीयता का उल्लेख नहीं होगा। उन्होंने इस दौरान कहा, "मुझे लगता है कि हर कोई अभी भी जानता है कि मैं बेलारूसी खिलाड़ी हूं। बस इतना ही''

दरअसल, रूस और युक्रेन के बीच संघर्ष की शुरुआत के बाद से सबालेंका का यहां तक सफर काफी मुश्किल भरा रहा। बेलारूसी और रूसी टेनिस खिलाड़िों को साल 2022 में विंबलडन खेलने से प्रतिबंधित कर दिया गया था। ऐसे में उनकी रैंकिंग पर काफी असर पड़ा। इसको लेकर सबालेंका ने कहा , "मेरा मतलब है, विंबलडन को मिस करना मेरे लिए वास्तव में कठिन था। यह मेरे लिए एक कठिन दौर रहा, लेकिन मेरा मतलब है, मैंने बाद में यूएस ओपन खेला और अपनी मेहनत के दम पर यह खिताब जीत लिया।''

यह भी पढें:

सबालेंका ने रायबाकिना को हराकर जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन, पहला सेट हारने के बाद की जबरदस्त वापसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.