नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने हाल ही में भारतीय मार्केट में नया अल्ट्रा-बजट हैंडसेट लॉन्च किया है। इसकी कीमत 4,499 रुपये है। वैसे तो इस फोन की टक्कर Samsung J2 Core और Nokia 1 से है, लेकिन अगर Xiaomi के मौजूदा हैंडेट Redmi 6A से इसका कंपेरिजन किया जाए तो Redmi Go थोड़ा फीका पड़ जाता है। हालांकि, Redmi 6A की कीमत 5,999 रुपये है। इसकी कीमत Redmi Go से 1,500 रुपये ज्यादा है, लेकिन इसकी स्पेसिफिकेशन्स Redmi Go से बेहतर हैं। यहां हम आपको यह बता रहे हैं कि 1,500 रुपये ज्यादा खर्च कर आपको Redmi 6A में Redmi Go से बेहतर क्या मिलेगा।

Redmi Go की डिस्प्ले Redmi 6A के मुकाबले है फीकी:

Redmi Go स्मार्टफोन में 5 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 1280x720 है। यह टॉप और बॉटम में मोटे बेजल्स के साथ आता है। वहीं, Redmi 6A में 5.45 इंच का डिस्प्ले मौजूद हैं जोसिका पिक्सल रेजोल्यूशन 1440x720 है। इसके टॉप और बॉटम बेजल्स पतले हैं।

रेग्यूलर ऐप्स के बजाय Lite वर्जन ऐप्स का इस्तेमाल क्यों:

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि Redmi Go स्मार्टफोन Android Go प्रोग्राम के तहत पेश किया गया है। इसमें 1 जीबी रैम और 8 जीबी स्टोरेज मौजूद है। वहीं, Redmi 6A में इसकी दोगुनी रैम और स्टोरेज दी गई है। इस फोन में लाइट के बजाय रेग्यूलर ऐप्स इस्तेमाल की जा सकती हैं।

Redmi 6A सिर्फ फीचर्स के मामले में ही नही बल्कि परफॉरमेंस के मामले में भी बेहतर है तो इस रेंज में फोन लेने की प्लानिंग है तो खरीदने के लिए क्लिक करें यहां...इस फोन के 2 जीबी रैम और 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज की कीमत 5,999 रुपये है। वहीं, 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 6,999 रुपये है।

Android Go कम प्रोसेसिंग पावर वाले फोन्स के लिए है उपलब्ध:

Android Go किसी भी हैंडसेट में कस्टमाइजेशन को लिमिटेड करता है। वहीं, इसमें अपडेट्स केवल मैन्यूफैक्चर की तरफ से दिए जाते हैं। इसके अलावा Android Go रेग्यूलर एंड्रॉइड का लोअर वर्जन है तो इसमें यूजर्स को नए MIUI फीचर्स नहीं दिए जाएंगे।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

1,500 रुपये ज्यादा देकर Redmi 6A में मिलेगा बेहतर कैमरा:

रियर कैमरा की बात करें तो Redmi 6A में 13 मेगापिक्सल का सेंसर मौजूद है जो f/2.2 अपर्चर के साथ आता है। वहीं, Redmi Go में 8 मेगापिक्सल का रियर सेंसर मौजूद है जो f/2 अपर्चर के साथ आता है।

Redmi 6A में Redmi Go के मुकाबले दोगुनी स्टोरेज है उपलब्ध:

Redmi Go के मुकाबले यूजर्स Redmi 6A में ज्यादा ऐप्स और डाटा स्टोर कर सकते हैं क्योंकि Redmi 6A में ज्यादा स्टोरज दी गई है। आपको बता दें कि Redmi Go 8 जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ आती है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड द्वारा 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। वहीं, Redmi 6A 16 जीबी स्टोरेज के साथ आती है जिसे माइक्रएसडी कार्ड द्वारा 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

यहां पढ़ें Xiaomi Redmi Go और Redmi 6A के पूरी फीचर्स

Redmi Go: इसमें 5 इंच का एचडी डिस्प्ले दिया गया है जिसका रिजोल्यूशन 720x1280 पिक्सल है। फोन के प्रोसेसर की बात करें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 425 चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। फोन एंड्रॉइड गो ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। फोन के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसमें 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा एलईडी प्लैश के साथ दिया गया है। फोन में सेल्फी के लिए 5 मेगापिक्सल का कैमरा एचडीआर फीचर के साथ दिया गया है। फोन की मेमोरी को आप माइक्रोएसडी कार्ज के जरिए 128GB तक बढ़ा सकते हैं। फोन में माइक्रो यूएसबी और 3.5 एमएम का ऑडियो जैक दिया गया है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 3000 एमएएच की बैटरी दी गई है।

Redmi 6A: इस फोन के 2 जीबी रैम और 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज की कीमत 5,999 रुपये है। वहीं, 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 6,999 रुपये है। इसमें 5.45 इंच का एचडी प्लस फुल स्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन 2 गीगाहर्ट्ज 12एनएम क्वाड-कोर प्रोसेसर से लैस है। यह फोन MIUI 9.6 पर आधारित एंड्रॉइड 8.1 पर काम करता है। फोन को पावर देने के लिए 3000 एमएएच की बैटरी दी गई है। इसमें 13 एमपी का रियर कैमरा और 5 एमपी का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

यह भी पढ़ें:

TRAI केबल टीवी-DTH नियम: Tata Sky, Airtel Digital TV और D2h में किसका है बेस्ट मल्टी-टीवी कनेक्शन?

WhatsApp: डार्क मोड से लेकर ग्रुप इनविटेशन तक, जुड़ने वाले हैं ये खास फीचर्स

Jio, Airtel, Vodafone Idea, BSNL के इन प्लान्स में मिलता है मैक्सिमम डाटा बेनिफिट्स  

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस